Pain In Shoulders – कन्धे में दर्द

1,702

चेलिडोनियम मेजस6, 30- इस दवा की क्रिया शरीर के दाहिने भाग पर विशेष रूप से होती है । दाहिनी ऑख, दाहिनी स्कन्धास्थि के निम्न कोण, छाती के दाहिनी ओर, दाहिने कन्धे, दाहिनी जाँघ में इसका दर्द हो सकता है । दाहिना पाँव बर्फ की भाँति ठंडा रहता है और बॉया पैर ज्यों का त्यों सामान्य रहता है । कान का दाँया भाग तथा दाहिनी कलाई इसके विशेष क्षेत्र हैं जहाँ दर्द बराबर बना रहता है | पीठ के बॉये भाग के निम्न भीतरी कोण से यदि दर्द छाती तक फैल जाये तो चेनोपोडि ग्लौसि एफिस 6, 30 को भी याद रखिये ।

लाइकोपोडियम 200, 1M- यह भी दाहिने पाश्र्व के दर्द की दवा है परन्तु फर्क यह है कि इसमें दर्द के साथ पेट फूलना, गैस बनना जैसे लक्षण भी संयुक्त रहते हैं ।

फैरम फॉस 30, 12x- बॉये कंधे के दर्द के लिये यह सर्वश्रेष्ठ दवा मानी जाती है । वैसे यह सब तरह के ज्वरों, प्रदाहों की पहली अवस्था में व्यवहार की जाने वाली बहुत अच्छी दवा है । प्रदाह में रक्तसंचय होना शुरू होने पर इससे लाभ नहीं होगा ।

लैकेसिस 30, 200- यह दवा भी बॉयी ओर से प्रारम्भ होने वाले प्रत्येक दर्द में फायदेमन्द है तथा रोग का आक्रमण बाँयी ओर से शुरू होकर रोग दाहिने पाश्र्व की ओर फैल भी सकता है। इसका रोगी दर्द के कारण रोगग्रस्त स्थान को छूने नहीं देता । सन्देही स्वभाव वाले व्यक्तियों पर यह अच्छा काम करती है।

कैल्मिया 3x, 30- इसका दर्द भी प्रायः बॉये कन्धे से शुरू होकर नीचे की ओर उतरता है और एक जगह आकर स्थायी हो जाता है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
3 Comments
  1. MEENA says

    VERY MUCH HELPFUL

    1. अनुभवी G.P.Singh says

      Thanks Meena

    2. Dr G.P.Singh says

      Thanks

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.