Dr. Reckeweg R22 In Hindi [ घबराहट की जर्मन होम्योपैथिक दवा ]

0
405

सभी लोग कभी न कभी किसी वजह से घबराते जरूर हैं। कभी कहीं फस जाने पर, कहीं न बोल पाने के कारण या कुछ गलत हो जाने पर, ऐसे कई कारण हैं जब हमे घबराहट होने लगती है। परीक्षा के दिनों में भी हम घबरा जाते है। जब हम कोई नया काम करते है तो अक्सर घबराहट का सामना करना पड़ता है। घबराहट एक प्रकार की चिंता है। यह तात्कालिक होता है अर्थात थोड़ी देर के लिए होता है और फिर ठीक हो जाता है।

घबराहट के लक्षण

  1. घबराहट में हृदय की गति बढ़ जाती है।
  2. यदि आप बहुत घबरा रहे है किसी स्थिति से तो आपको उल्टी जैसा भी लग सकता है।
  3. सिर से पसीना आने लगेगा और माथे पर शिकन बन जाएगी।
  4. हाथ और पैरों में कंपकंपी होने लगती है और आप लड़खड़ाने लगते है।
  5. आवाज में भी घबराहट के कारण लड़खड़ाहट होने लगती है।
  6. कई स्थितियों में थोड़ा बहुत चक्कर भी आ सकता है।
  7. अधिक घबराहट में मल-मूत्र भी आ सकता है।
Loading...

घबराहट के लिए होम्योपैथी दवाइयां

Dr. Reckeweg R22 :- यह Dr Reckeweg की जर्मन की दवा है। इसे Nervous Disorder Drop भी कहा जाता है। यह घबराहट के लिए तो अच्छी है ही साथ ही हृदय के लिए भी बहुत लाभदायक दवाई है। इसमें कई सारी होम्‍योपैथी दवाईयाँ मिली हुई है जोकि निम्न है :- Grindelia robusta D4, Lachesis D12, Naja tripudians D12.

Naja tripudians D12 :- यह दवाई हृदय के लिए बहुत लाभदायक है। अगर आपका दिल बहुत तेज गति से धड़क रहा हो और आपको उसकी आवाज बहुत तेज आ रही हो, सिर में भारीपन लगे तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। घबराहट होने पर भी हृदय की गति बढ़ जाती है और सिर भारी होने लगता है ऐसे में यह दवाई बहुत फायदेमंद है।

Grindelia robusta D4 :- यदि आपको डर लगे और डर के साथ ही साँस लेने में तकलीफ हो तो यह दवाई बहुत असरदार है इससे निकलने के लिए।

Lachesis D12 :- जब आप किसी नई परिस्थित में होते है जैसे अगर आप स्टेज पर खड़े होकर कुछ बोल रहे है और आपको अचानक घबराहट होने लगी है तो यह दवाई बहुत लाभदायक है। यह दवाई हृदय के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

R22 को इस्तेमाल करने की विधि :- यदि आपको तात्कालिक अर्थात कुछ देर के लिए घबराहट होती है तो आपको इस दवाई की दस-दस बूँद हर दस मिनट पर पीनी है। इसे आपको आधे कप पानी में डाल कर पीना है। इसे आपको दस-दस मिनट पर दो से तीन बार पीना है। यदि आपको लम्बे समय तक घबराहट रहती है तो R22 आधे कप पानी में दस बूँद लेकर दिन में तीन बार पीना है।

Aconite 30 CH + Rescue Remedy :- अगर आपको बहुत अधिक डर लगता है। आप हर छोटी चीज से डर जाते है, जिसकी वजह से आपको घबराहट की समस्या होती है तो यह दवाई बहुत असरदार है। आपको अचानक किसी चीज से डर लगता है और आप घबरा जाते है तो ये दवाई तुरंत असर करती है। Rescue Remedy किसी भी प्रकार के घबराहट के लिए बहुत ही असरदार दवाई है, यह दवाई डर, भय, घबराहट और घबराहट में होने वाले लक्षणों से निपटारे के लिए बहुत ही असरदार दवाई है।

दवा लेने की विधि :- इन दोनों दवाइओं को आपको बराबर मात्रा में मिलाना है, और इस मिश्रण की दो-दो बूँद दिन में तीन बार पीना है। अगर आपको अचानक घबराहट हो जाती है किसी भी वजह से तो इसकी दो बूँद तुरंत पी लीजिये। इससे तुरंत घबराहट खत्म हो जाएगी।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

नोट :- R22 और Aconite 30 CH + Rescue Remedy को 5 से 10 मिनट के अंतर पर लेना है । इन दोनों दवाइयों का सेवन आपको कम से कम एक महीने तक करना है, इसके बाद आपको घबराहट नहीं होगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here