Dr Reckeweg R30 Universal Ointment In Hindi [ कटने, छिलने, जलने और दर्द की होम्योपैथिक दवा ]

791

अक्सर घरों में बहुत सी दवाइयां व क्रीम रखी जाती है, जैसे कभी अगर घर के किसी सदस्य का हाथ कट जाये, छील जाये, वहाँ जलन हो तो सभी के लिए दवाईयों का प्रयोग किया जाता है। अगर कभी शरीर के किसी हिस्से में जैसे कमर में या कन्धों में दर्द होता है तो उसके लिए अलग दवाई होती है। होम्योपैथिक में भी कटने, छिलने, जलने, अलग-अलग प्रकार के दर्द, खुजली, आदि के लिए अलग-अलग दवाईयाँ होती है, और इन सबके लिए अलग-अलग दवाई घर पर रखना कभी-कभी मुश्किल होता है, ऐसे में होम्योपैथिक में एक क्रीम है जोकि इन सभी समस्याओं में प्रयोग की जा सकती है और वह दवाई बहुत ही लाभदायक है इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए।

R30 Universal Ointment :- इस क्रीम में कई सारी होम्योपैथिक दवाईयाँ डली हुई है, यह क्रीम कई लाभदायक दवाईयों से मिलकर बना है, ये दवाईयाँ निम्न है:-

Arnica D3, Belladonna D3, Calendula D3, Camphora D3, Dulcamara D4, echinacea angustifolia D3. Hamamelis D3, Hypericum D3, Millefolium D3, Nux vom D3, oleum olivarum, Oleum Pini Sylvestris, Oleum rosmarini, Rhus toxicodendron D3, unguentum alcoholum lanae.

Arnica D3 :- बच्चों या बड़ों को शरीर के किसी भी हिस्से में चोट लग जाए और वहाँ नील पड़ जाये या फुल जाये तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। यह दवाई नीलेपन को कम करती है और दर्द में भी आराम दिलाती है।

Belladonna D3 :- अगर आपको फोड़े, फुंसी हो जाते है और उस पूरे हिस्से पर लालीपन आ जाता है और वहाँ काफी दर्द रहता है। इस स्थिति में यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

Calendula D3 :- शरीर का कोई भी हिस्सा कट जाये, छील जाये या जल जाये तो उस घाव को जल्दी भरने में ये दवाई असरदार है। यह Antiseptic की तरह काम करती है।

Dulcamara D4 :- यह दवाई दर्द में बहुत आराम देता है चाहे किसी भी प्रकार का दर्द हो, खासकर गठिया के दर्द में यह दवाई असरदार है।

Echinacea angustifolia D3 :- यह दवाई खुजली के लिए बहुत अच्छी है, खुजली किस भी कारण से हो यह दवाई उसमे राहत दिलाती है।

Hamamelis D3 :- कटने, छिलने पर खून काफी निकलता है, यह दवाई खून निकलना बंद करने में मदद करती है।

Hypericum D3 :- यदि आपके नसों में दर्द है, जैसे अगर आपको कमर दर्द है या कन्धों में दर्द है तो यह दवाई बहुत फायदेमंद है।

Millefolium D3 :- यह दवाई Antiseptic की तरह काम करती है, घाव को जल्दी सूखने में मदद करती है।

Rhus toxicodendron D3 :- यह दवाई गठिया के दर्द, कमर दर्द, कन्धों में दर्द, छाती में दर्द आदि के लिए बहुत लाभदायक है।

R30 Universal Ointment में ये सभी दवाइयां डली हुई है, इन सबके मिश्रण से यह दवाई कई समस्याओं में इस्तेमाल करने योग्य बनती है।

R30 Universal Ointment को लगाने की विधि

यदि आपके शरीर का कोई हिस्सा छिल गया है, कट गया है या जल गया है तो इस क्रीम को उस हिस्से पर अच्छे से लगा लेना है, इस क्रीम की एक परत बना लेनी है उस जगह पर, इसे दो-तीन दिन तक लगाना है, और उसके बाद वह ठीक हो जायेगा।

यदि शरीर में फोड़े-फुंसी हो गए है तो इस क्रीम को लगाने से पहले उस फोड़े को अच्छे से साफ कर लेना है, अगर उसमे मवाद है तो उसे साफ करके तब इस क्रीम को लगाना है, इसे दिन में दो-तीन बार लगाए, दो दिन में फोड़े-फुंसी ठीक हो जायेंगे।

अगर आप गिर गए है और आपको चोट लग गई है जिसकी वजह से उस हिस्से पर नील पड़ गया है, तो इस क्रीम को उस हिस्से पर लगा कर हल्के हाथों से मालिश करनी है, ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।

अगर आपको गठिया का दर्द, कमर दर्द, कंधे दर्द, जोड़ो में दर्द है या शरीर में कहीं भी दर्द है तो इस क्रीम को उस हिस्से पर अच्छे से हल्के हाथों से मालिश करनी है, ऐसा आप दिन में दो से तीन बार करें, इसे कम से कम 15 दिनों तक लगाना है। यह पक्षाघात की समस्या में भी लाभदायक दवाई है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?