Reckeweg R73 In Hindi [ जॉइंट्स में पेन का होम्योपैथिक दवा ]

0
1090

घुटने के दर्द की समस्या एक बहुत ही आम समस्या है, और यदि आपकी उम्र ज्यादा है तब तो बहुत सम्भावना है की आपके घुटनो में दर्द होगा ही। हमारे शरीर में बहुत सारी हड्डियां हैं जो आपस में जुडी हुई है और जिस जगह यह हड्डियां जुड़ती है उसको जोड़ या Joints कहते हैं। जहाँ भी joints होते हैं वहां Cartilage होता है और जब यह Cartilage टूटने लगता है तो दोनों हड्डियों में घर्षण के कारण हमे दर्द होता है और इससे सूजन की समस्या भी हो जाती है। इस स्थति को मेडिकल भाषा में Osteoarthritis कहते हैं। अगर आपकी उम्र 50 साल से अधिक है तो यह समस्या बहुत ही आम हो जाती है। इस समस्या में चलने में, उठने-बैठने में कठिनाई होती है और दर्द होता है। यह बीमारी न केवन घुटनो के joints में होती है बल्कि शरीर के किसी भी joints में हो सकती है।

होम्योपैथिक में joints की इस समस्या के लिए एक दवाई है जोकि बहुत ही असरदार है :-

Dr.Reckeweg R73 :- यह दवाई Joint Pain Relief Drops के नाम से जानी जाती है। अगर आपको joints की कोई भी समस्या है, अगर आप ठीक से चल नहीं पाते, उठने बैठने में समस्या है या शरीर के किसी भी अन्य joint में यह समस्या है तो R73 बहुत ही असरदार दवाई है। इसमें बहुत सारी होम्योपैथिक दवाइयां डली हुई है जोकि joint की विभिन्न समस्याओं में कारगर है। ये दवाइयां है :-

Loading...

Arnica montana, radix, Bryonia, Ledum palustre, Sulphuricum acidum, Argentum metallicum, Causticum.

Sulphuricum acidum :- जैसा की पहले बताया जा चुका है कि joints के बीच Cartilage होता है जिसके टूटने से घर्षण के कारण दर्द होता है। यह दवाई Cartilage को फिर से ठीक करने में मदद करती है, साथ ही दर्द को ठीक करती है और सूजन को भी कम करती है।

Argentum metallicum :- घर्षण के कारण हड्डियां घिसने लगती है, ये दवाई उस समस्या को ठीक करने में मदद करती है। साथ ही सूजन को भी कम करती है।

Bryonia :- उठने बैठने या चलने में होने वाली समस्या को ये दवाई ठीक करती है और सूजन को भी कम करती है।

Arnica montana :- यह दवाई joints में खून के संचार को बढ़ाती है, साथ ही दर्द को भी कम करती है।

Causticum :- Osteoarthritis की समस्या जब बहुत समय से हो तो चलने-फिरने में बहुत दिक्कत होती है और कई बार बिलकुल भी चला नहीं जाता, ये दवाई इस समस्या को ठीक करती है।

Ledum palustre :- यह सूजन व दर्द दोनों को कम करती है।

R73 को प्रयोग करने की विधि :- एक-चौथाई कप पानी में R73 के 15 बूँद डालकर पीना है, इसका सेवन दिन में तीन बार करना है। अगर समस्या ज्यादा है तो दिन में चार या पांच बार इसका सेवन करें और बाद में तीन बार करने लगे जब दर्द कम हो जाए. इसका सेवन लगभग तीन से चार महीने करे। अगर Osteoarthritis की समस्या बहुत पुरानी है जैसे चार पांच साल से आपको Osteoarthritis की समस्या है तो R73 का सेवन एक साल तक करे इसे पूरी तरह ठीक करने के लिए। Osteoarthritis की समस्या में आप चाहे तो R73 के साथ Calcarea Fluoricum 6x का भी सेवन कर सकते हैं। Calcarea Fluoricum की 6-6 गोली दिन में तीन बार ले। अगर Osteoarthritis के कारण हड्डी बाहर को निकल आई है और दर्द ज्यादा है तो यह दवाई बहुत असरदार है। R73 किसी भी होम्योपैथिक दूकान में 220 रुपए की आसानी से मिल सकती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...