SBL Alfalfa Tonic in Hindi – एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक के लाभ, फायदे और जानकारी

0 274

SBL Alfalfa Tonic का हिंदी नाम एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक है।

SBL Alfalfa Tonic के गुण

  • किस रूप में उपलब्ध है – सिरप
  • वजन – 240 (ग्राम)
  • आयाम – 4.7 (सेमी) x 4.7 (सेमी) x 12.7 (सेमी)
  • कीमत – 100 रुपये

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक के बारे में जानकारी

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक विशेष रूप से भूख में कमी जैसी बीमारियों, चिड़चिड़ापन, कमजोरी, IBS या अन्य पेट के रोग आदि के कारण आये दुर्बलता का ख्याल रखता है। यह गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान अनुशंसित है और सबसे ऊपर यह भूख बढ़ाता है।एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक में अल्फाल्फा, एवेना सटाइवा और जिनसेंग की मदर टिंचर मिलै गई है। अल्फाल्फा और एवेना सैटाइवा आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करते हैं, जबकि जिनसेंग संक्रमणों से लड़ने के लिए प्रतिरोध शक्ति बनाता है, रिवाइटलिंग एजेंट के रूप में काम करता है और मानसिक और शारीरिक दुर्बलता को दूर करता है और कमजोरी को तेजी से दूर करने में मदद करता है।

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल किन स्थियों में करना चाहिए ?

  • चिंता की स्थिति में, घबराहट, आज कल काम और पढाई में तनाव के कारण भूख में कमी आने, खाने पीने का ध्यान न रखने वालों के लिए उपयोगी दवा है।
  • सामान्य दुर्बलता, कमजोरी, क्षीणता, भूख न लगना, खराब मेमोरी या मंद वृद्धि के लोगों के लिए उपयोगी है ।
  • नींद न आना, चिंता और थकान, तनाव में रहना, यौन दुर्बलता वाले लोगों के लिए, शीघ्रपतन और न्यूरस्थेनिया में उपयोगी है।
  • वायरल बीमारी के बाद, तीव्र या पुरानी दस्त की स्थिति में कमजोरी को ठीक करती है । गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए उपयोगी है।

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक की संरचना

Alfalfa Q : अल्फाल्फा पोषण को प्रभावित करता है, जिसका अर्थ है “toning up” जो कि भूख और पाचन को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप वजन में वृद्धि के साथ मानसिक और शारीरिक शक्ति में काफी सुधार होता है। नर्सिंग माताओं में दूध की गुणवत्ता और मात्रा बढ़ जाती है।

Avena Sativa Q : मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र पर अच्छा काम करता है, पोषक कार्यों को अनुकूल रूप से प्रभावित करती है। थकावट के लिए सबसे अच्छा है, थकावट के बाद की कमजोरी में लाभ देता है। नींद में उपयोगी दवा है ।

Ginseng Q : पीठ दर्द, कमजोरी, पीठ में कठोरता, सिरदर्द, जॉइंट्स स्टिफनेस में उपयोगी दवा है ।

China Q : थकावट, सीमेन डिस्चार्ज से कमजोरी, कमजोर पाचन-शक्ति, भूख न लगना, पेट में अफारा बनने को रोकता है।

Hydrastis Can Q : कमजोर मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाता है, खराब पाचन में उपयोगी है, तुरंत थक जाना, मांसपेशियों खासकर गर्दन की मांसपेशियों में दर्द। कमजोर पाचन शक्ति को अच्छा करता है।

Kali Phos 3x : चिंता, याददास्त की कमी, मानसिक कमजोरी, तनाव में रहना, किसी काम में मन नहीं लगना, ऐसा लगना की हमेशा बेड पर लेटे रहो, ऐसे लक्षण पे यह दवा उपयोगी रहती है।

Kali Ars 6x : सभी प्रकार के त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए प्रभावी दवा है।

Ferrum aceticum 4x : पूरे शरीर में लगातार कंपकंपी, नींद आते रहना या खून की कमी के साथ थकान में उपयोगी दवा है।

Calcarea Phos 3x : इसका उपयोग मुख्य रूप से दांतों और हड्डियों के विकास में तेजी लाने के लिए किया जाता है। इसकी अनुपस्थिति या अनुपलब्धता सामान्य वृद्धि से संबंधित समस्याओं का परिणाम हो सकती है। प्रोटीन की कमी से विकास की समस्याओं और स्कूली बच्चों के सिरदर्द में भी यह दवा उपयोगी है ।

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक के उपयोग के लिए खुराक

बच्चे : भोजन से पहले दिन में 3 बार 1 चम्मच ले सकते हैं।

वयस्क : भोजन से पहले दिन में 2 बार 2 चम्मच ले सकते हैं।

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक लेते समय बरतने वाली सावधानियां

  • खाना खाने के आधे घंटे पहले या बाद में दवा लें।
  • यदि गर्भवती महिला हो या स्तनपान कर रही हो, तो उपयोग करने से पहले एक होम्योपैथिक चिकित्सक से पूछें।
  • तंबाकू या शराब पीने से बचें

नियम और शर्तें

होम्योपैथिक उत्पादों के कई उपयोग हैं और लक्षण समानता के आधार पर लिया जाना चाहिए। परिणाम स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक का सेवन कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक से एक बार सलाह जरूर ले लें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
1
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट के लिए Dr G.P. Singh से संपर्क करें !