SBL Burn-Rel Spray In Hindi [ जल जाने का होम्योपैथिक दवा ]

589

अक्सर कई कामों के दौरान कोई न कोई घर में जल जाता है, कभी रसोई में काम करते समय कभी किसी और वजह से । जलना एक प्रकार का चोट, घाव है जो हमारी त्वचा को खराब कर देती है। जब गर्म पदार्थ हमारी त्वचा से सीधे संपर्क में आती है तो हमारी त्वचा के उस हिस्से को क्षति पहुँचती है, इस स्थिति को जलना या Burn Injury कहा जाता है। यह हमे धूप से भी होता है जैसे अगर हम दोपहर के वक्त बाहर निकलते है तो कई बार हमारी त्वचा जलने लगती है, जिससे त्वचा पर कुछ निशान पड़ जाते है इसे sun burn कहा जाता है। इसके आलावा अगर हम बहुत गर्म पानी या किसी गर्म द्रव्य पदार्थ को छू लेते है तो हमारी त्वचा जल जाती है और आग से तो त्वचा जलती ही है। एक-दो और कारण है Burn Injury होने के, अगर हम किसी Acid को छूटे है तो भी हमे Burn Injury हो जाती है। अगर हमे कभी बिजली का झटका लगता है तो भी हमे यह Injury हो जाती है।

Burn Injury तीन प्रकार का होता है

  1. Superficial :- इसे First degree burn भी कहा जाता है, इसमें त्वचा की केवल ऊपरी परत जलती है।
  2. Partial thickness :- यह second degree burn होता है, इसमें त्वचा की दो परतें एक ऊपरी परत और एक अंदरूनी परत भी जलती है।
  3. Full thickness :- यह third degree burn कहलाता है और इसमें हमारी त्वचा के साथ कई बार हमारी हड्डी भी जल जाती है।

Superficial burn के बारे में जानकारी

कई बार खाना बनाते वक्त हाथ गर्म पदार्थ पर अचानक पड़ जाता है या गर्म तेल के छींटें खाना बनाते समय त्वचा पे गिर जाते हैं और हाथ की ऊपरी त्वचा जल जाती है इसे ही Superficial burn कहा जाता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। उस हिस्से पर सबसे पहले बहुत जलन होती है फिर वहाँ पर लालीपन आ जाता है और अंत में वो हिस्सा फुल जाता है मतलब वहाँ पर गुब्बारे नूमा संरचना विकसित हो जाती है। होम्योपैथिक में एक Spray मिलता है जिसकी मदद से अगर आपको यह Superficial burn की समस्या हो गई है तो आपको तुरंत आराम मिलेगा और इसके दो-तीन बार के प्रयोग से ही यह समस्या ठीक हो जाएगी। इस होम्योपैथिक दवाई का नाम है:-

SBL Burn-Rel Spray :- अगर आप घर पर जल जाते है किसी भी कारण से, चाहे गर्म पानी से या किसी और गर्म पदार्थ से तो यह स्प्रे बहुत ही असरदार है। अगर वहाँ की त्वचा लाल पड़ गई है और आपको वहाँ पर बाहर जलन महसूस हो रही है तो यह दवाई बहुत ही मददगार है। इससे आपको जलन में तुरंत राहत मिल जायेगा साथ ही दो-तीन दिन के प्रयोग से ही यह पूरी तरह ठीक हो जायेगा ओर आपको कोई burn Mark भी नहीं होगा।

इसमें Cantharis होम्योपैथिक दवाई मिली हुई है। Cantharis burn injury के लिए बहुत ही असरदार दवाई है। यह जलन को ठीक करने के लिए असरदार दवाई है, इसके प्रयोग से जलन की त्वचा पर फफूंदी नहीं पड़ती और लालपन में भी कमी आ जाती है। Cantharis के प्रयोग से burn Mark भी नहीं पड़ता।

SBL Burn-Rel Spray लगाने की विधि :- अगर आपके शरीर की कोई त्वचा जल जाती है तो उस हिस्से पर पानी डालें लेकिन उस हिस्से पर हाथ न लगाए न ही उसे रगड़े क्योंकि उस हिस्से को रगड़ने से वहा की त्वचा पर निशान पड़ सकता है और त्वचा खराब हो सकती है। पानी डालने के बाद SBL Burn-Rel Spray को उस हिस्से पर स्प्रे करना है, जो हिस्सा जला हुआ है उससे थोड़ी दूरी से स्प्रे करना है, दो-तीन बार स्प्रे करने के बाद उसे छोड़ दें; छूए नहीं। ऐसा दिन में तीन-चार बार करें। इस स्प्रे से आपको जलन में तुरंत राहत मिलता है और वह त्वचा भी जल्दी ठीक होने लगता है। यह स्प्रे आपको होम्योपैथिक दुकानों पर और ऑनलाइन भी मिल जायेगा, यह SBL Burn-Rel Spray बाजार में 80 रुपए का मिलेगा। इसे आपको घर पर रखना है ताकि कभी भी कोई सदस्य जल जाये तो उसे तुरंत राहत दी जा सके।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?