SBL Drops No 6 Joint Pain In Hindi – एसबीएल ड्रॉप्स न. 6 के लाभ, फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट और जानकारी

0 375

SBL Drops No 6 Joint Pain का हिंदी नाम एसबीएल ड्रॉप्स न. 6 है जोकि जोड़ों के दर्द में काम आती है।

SBL Drops No 6 के गुण

  • वजन – 90 (ग्राम)
  • आयाम – 3.4 (सेमी) x 3.4 (सेमी) x 9.6 (सेमी)
  • कीमत – 140 रूपए ( 30 ML )

SBL Drops No 6 Joint Pain के लाभ और फायदे

जोड़ों में दर्द होना इन दिनों आम समस्या है। कैल्शियम के कमी, गठिया वात का दर्द, मोच के कारण दर्द, महिलाओं में रजोनिवृत्ति के समय जोड़ों के दर्द जैसे मामलों में यह दवा अच्छा काम करता है। मौसम के परिवर्तन या ठण्ड और बरसात में दर्द का बढ़ जाना इसके लक्षण हैं। ऐसे समस्त लक्षण में SBL Drops No 6 अच्छा लाभ देता है। जोड़ों की कठोरता, जोड़ों की सूजन, घुटने से कट-कट की आवाज आना जैसी समस्याओं में भी यह लाभ देता है।

SBL Drops No 6 में मिलाये गए दवाओं को समझ लेते हैं :-

Rhus Tox : जोड़ों में सूजन और दर्द से राहत देती है। आराम करने पर दर्द का बढ़ना और गति से दर्द में आराम इस दवा का लक्षण है। ठण्ड और नमी से जोड़ों के दर्द में वृद्धि होने पर यह उपयोगी दवा है। गर्म सेंक से दर्द में कमी आती है।

Rhododendron : सभी अंगों में आमवाती दर्द, हड्डियों में दर्द और मौसम के बदलने या बदल के गरजने से दर्द का बढ़ जाना इसका लक्षण है।

Dulcamara : बरसात के मौसम में दर्द का बढ़ना, जोड़ों में जकड़न, पीठ का अकड़न, बरसाती हवा से गठिया रोग बढ़ जाता है। गर्दन और पीठ के दर्द में राहत देता है।

Nux vomica : गति से दर्द बढ़ जाना । पेट की समस्या के कारण जोड़ों में दर्द, कब्ज के कारण जोड़ों में दर्द होने की समस्या को ठीक करता है।

Berberis Vulgaris : यह कमर दर्द की बहुत ही उत्तम दवा है। किडनी में किसी समस्या के कारण या पथरी के कारण, यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में दर्द को यह अच्छा करता है। थोड़ी दूरी चलने के बाद पैरों की कमजोरी और लंगड़ापन को अच्छा करता है।

SBL Drops No 6 का खुराक

इसकी 10 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में 3 बार पीना है।

नियम और शर्तें

होम्योपैथिक उत्पादों के कई उपयोग हैं और लक्षण समानता के आधार पर लिया जाना चाहिए। परिणाम स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। SBL Drops No 6 का इस्तेमाल मुख्य रूप से गठिया, जोड़ों में दर्द, जोड़ों में ऐंठन के लिए किया जाता है। दवा के इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें