SBL Wipeclear Acne Lotion [ कील-मुहांसे, Pimples, Blackheads और Whiteheads का होम्योपैथिक दवा ]

0
251

कील-मुँहासों में Pimples, Blackheads और Whiteheads आते हैं। Acne की समस्या आमतौर पर कई लोगों को रहती है, कई सारी कम्पनियाँ इन्हे दूर करने के लिए कई सारे Products बाजार में लाती है जोकि काफी महंगे होते हैं लेकिन असर नहीं करते। होम्योपैथिक में भी कील-मुँहासों के लिए दवाई है जिसका सेवन करने से ये समस्या दूर हो जाती है।

हमारी त्वचा में Hair Follicles होते हैं जहाँ से बाल निकलते हैं, बाल के साथ ही त्वचा के dead skin cells भी निकलते रहते हैं जिस कारण हमारी त्वचा बहुत जवान दिखती है। कई बार Hair Follicles के ऊपर dead skin cells जम जाने के कारण Hair Follicles Lock हो जाते हैं जिसके कारण Pimples, Blackheads और Whiteheads हो जाते हैं और इसी स्थिति को Acne कहा जाता है। यह बहुत ही सामान्य समस्या है। होम्योपैथिक में इस समस्या के लिए एक Lotion नूमा दवाई है जिसका प्रयोग Acne वाली त्वचा पर करने से Acne की समस्या दूर हो जाती है।

SBL’s WipeClear Acne Lotion :- इसको अपनी त्वचा पर लगाने से जो dead skin cells जम चुकी है वो निकल जाती है और Pimples, Blackheads और Whiteheads की समस्या धीरे-धीरे ठीक हो जाती है। SBL’s WipeClear Acne Lotion के अंदर निम्न होम्योपैथिक दवाइयां मिली हुई है:-

1) Berberis Aquifolium Q :- यह दवाई Acne के लिए बहुत ही अच्छी दवाई है। यह Pimples के लिए काफी असरदार है। यह Pimples को ठीक करता है और उसके कारण त्वचा पर जो काले धब्बे हो जाते हैं उन्हें भी यह ठीक करता है। Blackheads और Whiteheads में भी यह दवाई काफी असरदार है।

2) Bellis Perennis Q :- जिनकी त्वचा बहुत ज्यादा Sensitive होती है, जैसे कोई क्रीम लगाने पर त्वचा का लाल होना या धूप में चेहरा लाल हो जाना उनके लिए ये दवाई अच्छी है। अगर आपको Acne की समस्या है, या फोड़े-फुंसी की समस्या है तो यह दवाई उसमे भी असर करती है।

3) Echinacea Angustifolia Q :- यह दवाई आपके त्वचा से गंदे और dead cells को निकालती है, यह दवाई रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढाती है, यह Pimples में भर जाने वाले पस को भी सूखाने में मदद करती है।

4) Ledum Palustre Q :- यह उस Pimples के लिए बहुत ही असरदार है जिनमे पस भर जाता है और जल्दी ठीक नहीं होता या जिसके कारण काले धब्बे पड़ जाते हैं।

ये सभी दवाइयाँ SBL’s WipeClear Acne Lotion में डाली जाती है जिसके कारण यह दवाई Acne को ठीक करने में काफी असरदार है। इन चारो दवाइयों का प्रयोग अलग-अलग भी किया जा सकता है।

SBL’s WipeClear Acne Lotion को लगाने की विधि

इस Lotion को दिन में 2 बार अपने चेहरे पर लगाना है। लगाने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें, ताकि जो भी धूल मिटटी है चेहरे पर वह साफ हो जाये और Lotion का असर सीधा आपके Acne पर हो। फिर इस लोशन को रुई पर लगा पर चेहरे के उस हिस्से पर लगाए जहा Acne है और करीब 1 मिनट तक इससे मसाज करते रहे। एक बार सुबह नहाने के बाद व एक बार रात में सोने से पहले लगा ले ताकि ज्यादा असर हो सके। शरीर के किसी भी हिस्से पर अगर फोड़े-फुंसी हो गया है तो इस lotion का प्रयोग वहाँ पर भी किया जा सकता है।

Acne के लिए आप वो दवाइयां भी प्रयोग कर सकते हैं जो Internal तौर पर इस्तेमाल की जाती हैं मतलब जिन्हें खाया जाता है।

SBL’s WipeClear Acne Lotion आपको किसी भी होम्योपैथिक दूकान पर 60 रुपए में मिल जायेगा जिसका सेवन आप आसानी से कर सकते है अपने Acne की समस्या को ठीक करने के लिए।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here