टैनिंग दूर करने का होम्योपैथिक दवा [ Sun Tanning Ka Homeopathic ilaj ]

1,481

गर्मियों में जब हम बाहर जाते हैं तो हमे sun tanning की समस्या हो जाती है, धूप के कारण हमारा शरीर झुलस जाता है और शरीर काला पड़ जाता है। धूप हमारी त्वचा पर सीधा असर करती है और हमारी त्वचा में Melanin नामक तत्त्व होता है जोकि धूप के कारण सक्रिय हो जाता है जिसके कारण हमारी त्वचा काली पड़ जाती है। इस स्थिति को ही Sun Tanning कहा जाता है। होम्योपैथिक में कुछ ऐसी दवाईयां हैं जोकि हमे Sun Tanning से बचाती है और कुछ ऐसी भी दवाईयां है जोकि अगर sun tanning हो गई है तो उसे ठीक करती है।

Sun Tanning से बचाने के लिए होम्योपैथिक दवाईयां

B&T sunscreen expert :- यह क्रीम आपको sun exposure, Sun Tan और sun burn से बचाती है। यह क्रीम बहुत असरदार है सूरज की रौशनी के बुरे प्रभाव से त्वचा को बचाने के लिए। इसमें calendula, aloeveraspf 30 डली हुई है। यह तीनों पदार्थ आपकी त्वचा को धूप से बचाती है। जब भी आप घर से निकले तो यह क्रीम लगा कर निकले। इसे लगाने के लिए आप पहले अपनी त्वचा को अच्छे से धो लें और फिर यह क्रीम शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जो खुले है और जिनपर सीधा सूरज की रौशनी पड़ने वाली है जैसे चेहरा, गर्दन व हाथ आदि। इसे लगा कर निकले खासकर दोपहर के समय। यह क्रीम बिलकुल भी तेलीय नहीं है तो आप आराम से इसे लगा कर बाहर निकल सकते हैं।

नोट :- जिन लोगों को धूप से एलर्जी है और जो धूप बिलकुल भी बर्दास्त नहीं कर पाते हैं और साथ ही जिनकी त्वचा बहुत अधिक नाजुक है और यह क्रीम लगाने पर भी अगर फायदा नहीं हो रहा है तो आप Natrum Muriaticum 30 CH का सेवन करें। इसकी आपको दो बूँद दिन में एक बार लेनी है, कोशिश करें 10 से 11 बजे के बीच ये दवाई पियें और फिर जब घर से निकले तो B&T sunscreen expert लगा कर निकले। इन दोनों को आप अपने साथ रख सकते है बाहर जाते समय।

अगर आपको Sun Tanning हो गई है तो उसके लिए होम्योपैथिक दवाई

Topi Berberis cream :- आपको घर से निकलते वक्त ऊपर दी गई क्रीम का तो प्रयोग करना ही है साथ ही अगर आपको Sun Tanning पहले से ही हो गई है तो आपको Topi Berberis cream का प्रयोग करना है। यह क्रीम काली पड़ चुकी त्वचा पर असर करती है और उसका रंग साफ करती है। इसे आपको दिन में दो से तीन बार लगाना होगा त्वचा के उस हिस्से पर जहाँ Sun Tanning या Sun Burn हुआ है।

Natrum Muriaticum 30 CH :- अगर आपको sun Tanning हो गई है या सूरज की वजह से त्वचा पर कोई भी असर पड़ा है तो आपको Natrum Muriaticum 30 CH में सुबह-सुबह एक बार दो बूँद पीना है, यह दवाई आपको Sun Tanning से तो बचाएगा ही साथ ही अगर आपको Sun Tanning की समस्या हो गई है तो उसे भी धीरे-धीरे ठीक करेगा।

Antim Crud 30 CH :- अगर आप धूप में निकलते हैं और आपको Sun Tanning की समस्या हो जाती है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। धूप के कारण अगर आपको कोई भी समस्या होती है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है खासतौर पर त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के लिए। धूप से एलर्जी होने पर, शरीर में खुजली होने पर या त्वचा पर दाने हो जाते है उसमे भी यह दवाई लाभदायक है। यह दवाई घमोरियों में भी लाभदायक है। इसकी दो-दो बूँद दिन में दो बार लेनी है।

नोट :- यह तीनों दवाई आपके Sun Tanning या Sun Burn सम्बन्धी सभी समस्याओं में लाभदायक है। आपको इन तीनों का प्रयोग करना है साथ ही B&T sunscreen expert क्रीम भी लगानी है जब भी धूप में निकले।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?