Thyroidinum 3x Benefits, Uses, Dosage & Side effects In Hindi

0 324

Thyroidinum 3x थायरॉइड ग्रंथि से संबंधित विकारों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय दवा है और यह थायरॉइड ग्रंथि पर अपना प्रभाव डालता है। जैसा कि हम जानते हैं, थायराइड रोगों के सामान्य लक्षणों में वजन का बढ़ना या घटना, कमजोरी, थकान, बालों का झड़ना और तापमान के प्रति संवेदनशीलता शामिल हैं। यह दवा इन लक्षणों को ठीक करता है और थायराइड रोगी के जीवन को आसान बनाने में मदद करता है। यह उन थायराइड रोगियों में भी सहायक होता है, जिन्हें मीठा और ठंडे पानी पीने की इच्छा होती है।

Thyroidinum 3x क्या है?

हाइपोथायरायडिज्म के लिए Thyroidinum 3x थायरॉयड ग्रंथियों द्वारा उत्पादित हार्मोन को संतुलित करने में मदद करने के लिए एक प्रसिद्ध दवा है। इसे पूरक दवा के रूप में भी लिया जा सकता है।

Thyroidinum 3x के घटक क्या हैं?

थायरॉइडिनम होम्योपैथिक दवा के प्रत्येक टैबलेट में 250mg Thyroidinum 3x होता है।

Thyroidinum 3x के उपयोग

  • यह हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • थायराइड विकार से परेशान लोगों के वजन को नियंत्रण करने में मदद करता है।
  • थायराइड विकार के मामलों में आंखों से जुड़े एक्सोफथाल्मिया रोग को ठीक करने में मदद करता है।
  • थायराइड विकार के साथ गंभीर सिरदर्द के मामले में भी उपयोगी दवा है।
  • यह मांसपेशियों की कमजोरी और थकान को कम करने में मदद करता है।
  • यह शरीर को पुनर्जीवित करने में मदद करता है
  • यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है
    यह व्यक्ति के मूड पर भी प्रभाव डालता है और मूड स्विंग्स को रोकता है जैसा कि अक्सर थायराइड विकारों के कारण होता है।

Thyroidinum 3x के साइड इफेक्ट क्या है?

Thyroidinum 3x बेहतरीन गुणवत्ता से तैयार की गई होम्योपैथिक दवा है। इस दवा का किसी प्रकार का कोई साइड एफेक्ट नहीं है।

Thyroidinum 3x का उपयोग कैसे करें?

Thyroidinum 3x की खुराक आपके होम्योपैथ की सलाह के अनुसार ही लेनी चाहिए। इसे आमतौर पर 1-2 गोलियों के रूप में दिन में 2 बार लेने की सलाह दी जाती है।

इस दवा का थायराइड ग्रन्थि के अलावा शरीर के अन्य अंगों पर भी कई प्रभाव हैं जिनमें शामिल हैं:

त्वचा – यह रूखी त्वचा के इलाज में कारगर है। यह सोरायसिस और एक्जिमा के मामलों में भी लाभदायक है। त्वचा के खुजली और चकत्ते में भी लाभ पहुंचाता है।

जॉइंट्स पेन – यह विशेष रूप से मोटे व्यक्तियों में गठिया के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द का इलाज करने में मदद करता है। हाथों और पैरों में ठंडक और ऐंठन जैसी समस्या भी लाभ देता है।

सारांश में समझे तो, Thyroidinum 3x एक बेहतरीन फॉर्मूलेशन है जो थायराइड विकारों के मामलों में मदद करने के लिए है। यह थायराइड विकार के कई लक्षणों जैसे वजन बढ़ना, कमजोरी, थकान, सुस्ती, एक्सोफथाल्मिया, गण्डमाला, माइग्रेन और ठंडे के प्रति संवेदनशीलता को ठीक करने में मदद करता है। यह त्वचा के लक्षणों पर भी प्रभाव डालता है और त्वचा की स्थितियों जैसे एक्जिमा और सोरायसिस जो थायराइड विकारों के साथ हो सकती है, उनमे लाभ देता है। यह जोड़ों के दर्द में और उन मामलों में भी उपयोग किया जाता है जहां फ्रैक्चर को ठीक होने में बहुत अधिक समय लगता है। यह हाइपोथायरायडिज्म के रोगियों में मीठा और ठंडे पानी की इच्छा में उपयोगी पाया गया है।

Thyroidinum 3x के विषय में पूछे गए प्रश्न और उसके उत्तर

प्रश्न :- क्या मैं hypothyroidism में Thyroidinum 3x दवा का सेवन कर सकता हूँ ?

उत्तर :- जी हाँ, hypothyroidism में Thyroidinum 3x दवा का सेवन किया जाता है। अगर आप hypothyroidism की समस्या से परेशान हैं तो Thyroidinum 3x का सेवन अपने चिकित्सक की सलाह पर करें। रोग के आधार पर Thyroidinum 3x का dosage अलग हो सकता है। इसलिए जरूरी है hypothyroidism में Thyroidinum 3x लेने से पहले चिकित्सक से पूछ लें।

प्रश्न :- क्या Thyroidinum 3x का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट है ?

उत्तर :- Thyroidinum 3x का इस्तेमाल hypothyroidism में अच्छी तरह से किया जाता है और Thyroidinum 3x के अधिक सेवन से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। हाँ, Thyroidinum 3x के सेवन से aggravation हो सकता है। इसलिए hypothyroidism में Thyroidinum 3x के सेवन से पहले अपने चिकित्सक से सलाह कर लें। चिकित्सक Thyroidinum 3x के पोटेंसी को बदल सकते है। याद रखें Thyroidinum 3x से aggravation हो सकता है पर साइड इफेक्ट नहीं।

प्रश्न :- Thyroidinum 3x का सेवन hypothyroidism में खाना खाने के पहले करना है या बाद में ?

उत्तर :- अगर आप hypothyroidism में Thyroidinum 3x का सेवन कर रहे तो खाना खाने के आधे घंटे पहले लें या फिर खाना खाने के आधे घंटे बाद भी Thyroidinum 3x लिया जा सकता है।

प्रश्न :- क्या Thyroidinum 3x का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है ?

उत्तर :- Thyroidinum 3x दवा का सेवन गर्भवती महिला कर सकती हैं, होमियोपैथी की सभी दवा गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित होती है। फिर भी hypothyroidism में Thyroidinum 3x का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें।

प्रश्न :- क्या hypothyroidism में Thyroidinum 3x का उपयोग स्तनपान महिला कर सकती है ?

उत्तर :- hypothyroidism में Thyroidinum 3x का सेवन माता और बच्चा दोनों के लिए सुरक्षित है। फिर भी Thyroidinum 3x के सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह ले लें।

प्रश्न :- अगर मैं hypothyroidism में Thyroidinum 3x का सेवन करूँ तो क्या इसका प्रभाव मेरे लिवर, किडनी और हृदय पर पड़ेगा ?

उत्तर :- जी नहीं ! Thyroidinum 3x का किसी प्रकार का कोई भी side effect नहीं है। Thyroidinum 3x के सेवन से लिवर, किडनी और हृदय पर बुरा असर नहीं होता। फिर भी Thyroidinum 3x लेने से पहले अपने चिकित्सक से पूछ लें।

प्रश्न :- Thyroidinum 3x दवा लेने में परहेज क्या रखना है?

उत्तर :- अगर आप Thyroidinum 3x या किसी भी होम्योपैथिक दवा का सेवन कर रहे हैं तो कच्चा प्याज, कच्चा लहसुन, हींग, खट्टी चीजें और coffee का सेवन न करें।

प्रश्न :- क्या Thyroidinum 3x दवा के साथ शराब का सेवन करना मना है?

उत्तर :- अगर आप hypothyroidism के लिए Thyroidinum 3x का सेवन कर रहे और साथ में शराब का सेवन करेंगे तो Thyroidinum 3x दवा और शराब पीने में कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें। सबसे अच्छा रहेगा शराब का सेवन बंद कर दें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें