Topi Heal Cream In Hindi [ चोट, खरोच के लिए होम्योपैथिक क्रीम ]

541

आमतौर पर घरों में एक First Aid Box होता ही है, और उस डिब्बे में एक हीलिंग क्रीम होनी ही चाहिए ताकि जब शरीर का कोई हिस्सा कट जाये, छील जाये या जल जाये तो उस क्रीम का प्रयोग किया जा सके ठीक करने के लिए। होम्योपैथिक में हीलिंग क्रीम बहुत ही असरदार होते है और जल्द राहत दिलाने वाले होते है। आप इस क्रीम को अपने First Aid Box में रख सकते है ताकि कभी अचानक घर के किसी सदस्य को उसकी आवश्यकता पड़े तो वह उसका प्रयोग कर अपने चोट को ठीक कर सके। यदि कटने पर खून बहुत अधिक निकलने लगा है तो यह क्रीम उस समस्या को भी ठीक करता है। होम्योपैथिक हीलिंग क्रीम का नाम है :-

 

Topi Heal cream :- यह क्रीम WSI द्वारा बनाई जाती है और इसमें कई सारी होम्योपैथिक दवाइयां मिली हुई है जिसकी सहायता से इसकी गुणवत्ता काफी अच्छी हो जाती है और यह काफी प्रयोग की जाती है, यह दवाइयां है :- Echinacea, Calendula and Millefolium

Calendula :- यह दवाई बहुत ही असरदार Antiseptic है। शरीर के किसी भी हिस्से पर त्वचा कट जाये, छील जाये तो Calendula का प्रयोग उस चोट को बहुत जल्दी ठीक करता है। इसके प्रयोग से वह घाव बहुत जल्दी ठीक हो जाता है और उसका निशान भी मिट जाता है अर्थात त्वचा खराब भी नहीं होती है।

Millefolium :- अगर कही पर कट जाने पर खून निकलना बंद न हो और लगातार खून निकलता ही रहे तो यह दवाई उस समस्या में बहुत ही लाभदायक है। यह दवाई खून निकलने से रोकने में मदद करती है और उस चोट को जल्दी सुखाने में भी सहायक है।

Echinacea :- शरीर पर कहीं भी चोट लग जाये तो वहाँ पर वायरस, बैक्टीरिया या फंगल इन्फेक्शन होने लगता है, यह दवाई इस समस्या को ठीक करती है और घाव में इनकी वृद्धि को रोकती है। इसका इस्तेमाल घाव में हो चुके बैक्टीरिया, फंगस या वायरस को खत्म करती है।

इनकी सहायता से जो भी और जिस भी तरह का घाव होता है वह बहुत जल्दी सूखना शुरू हो जाता है और ठीक हो जाता है। बच्चे हो, बड़े हो या बुजुर्ग हो सभी इसका प्रयोग कर सकते है और इसके इस्तेमाल से अपने घाव को ठीक कर सकते है।

Topi Heal cream लगाने की विधि :- जहाँ भी घाव या चोट आपको लगी है सबसे पहले उसे Calendula Officinalis Q से साफ कर लेना है, उसे साफ करने के लिए आप रुई की सहायता लें ताकि वह अच्छे से साफ हो जाये और ज्यादा दर्द न हो। Calendula Officinalis Q को भी आपको First Aid Box में रखना है क्योंकि यह घाव को साफ करने में मदद करता है। इस घाव को साफ करने के बाद दो मिनट रूककर Topi Heal cream को उस घाव पर अच्छे से लगा लेना है। यह काम आपको दिन में तीन बार करना है। किसी भी प्रकार का घाव हो वह तीन से छः दिन के अंदर ठीक हो जाता है तब आप इसे लगाना छोड़ दें। उसके बाद उसकी पपड़ी भी निकल जाती है और वह पूरी तरह ठीक हो जाता है। अगर घाव से मवाद निकलता है तब भी आप इसका प्रयोग करे, मवाद को Calendula Officinalis Q से साफ करें और फिर क्रीम लगा लें। इस क्रीम की सहायता से घाव जल्दी भर जाता है और दर्द भी कम होता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?