Homeopathic Medicine For Varicose Veins In Hindi [ वैरिकोज वेन्स का होम्योपैथिक इलाज ]

6,068

इस पोस्ट में हम varicose veins और उसकी होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे।

Veins का काम हमारे शरीर से खून को हृदय की तरह ले जाने का होता है और arteries का काम हृदय से खून को पूरे शरीर में पहुंचने का होता है। खून को हृदय तक ले जाने वाली veins करीबन सीधी रेखा में हुआ करती है परन्तु varicose veins में वो सिकुड़ कर टेढ़ी-मेढ़ी या भी zik-zak रूप ले लिया करती है और मोटी हो जाती है। ये ज्यादातर पैरों में हुआ करती है, calf muscle ( पिंडली ) जोकि घुटने के पीछे का निचला मांसल भाग होता है। इस प्रकार की समस्या superficial veins में हुआ करती है। Superficial veins वैसी veins होती है जो हमारे स्किन के बिल्कुल पास वाली होती है। यही कारण है की varicose veins में हमें veins मोटी और नीले रंग की दिखाई पड़ने लगती है। अगर varicose veins बहुत पुरानी है, पिछले 4-5 साल से ये समस्या है तो वहां एक्जिमा होने की सम्भावना भी रहती है। इसे venous eczema कहते हैं।

Signs and Symptoms of Varicose Veins?

  1. सबसे पहले आपको पैर की नसों में नीलापन दिखेगा, वो मोटा और स्किन के ऊपर की तरफ नजर आएगा।
  2. पैर की नसें टेढ़ी-मेढ़ी नजर आएगी, उसमे हल्का सूजन रहेगा और उसमे दर्द भी रहेगा।
  3. Varicose veins पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को हुआ करती है। महिलाओं को यह समस्या के होने का मुख्य कारण ये है :-

प्रेग्नेन्गी – इस समय पैर की veins को हृदय की तरह खून ले जाने में ज्यादा बल की जरूर होती है जिससे veins कमजोर जो जाया करते हैं।

मोटापा – मोटापा भी Varicose veins होने का मुख्य कारण है।

Menopause – बढ़ती age के कारण हमारे पैर के नसें कमजोर हो जाती है, खून को पहुंचने वाले माध्यम जिसे वॉल्ब कहते हैं वो भी कमजोर हो जाया करती है।

खड़े रहने का काम – कोई भी ऐसा जॉब इसमें आपको खड़े रहने का काम ज्यादा हो या खड़ा रहना आपकी मज़बूरी हो तो भी आपको Varicose veins की समस्या हो जाती है।

Varicose veins की होम्योपैथिक दवा

Reckeweg R42 – R42, varicose veins की बहुत ही इफेक्टिव मेडिसिन है। ये दवा varicose drop के नाम से आती है। इस दवा की 10 से 15 बून्द आधे कप पानी में दिन में 3 से 4 बार कम से कम 3 महीने के लिए लें। ये दवा खाना खाने के एक घंटे पहले लिया करें। इसकी कीमत 200 रूपए है और इसे आप किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

Hamamelis Virginiana Mother Tincture – इसकी 20 बून्द आधे कप पानी में दिन में 3 बार लें। ये भी varicose veins की बहुत ही असरदार दवा है। इसे कम से कम 3 महीने तक जरूर लें।

Pulsatilla 30 – ये खास कर महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी मेडिसिन है। अगर किसी female को ये समस्या है तो ऊपर दिए गए दवा के साथ इसे भी लें। इसकी दो बून्द दिन में दो बार लें।

Thuja 200 – इसकी दो बून्द सुबह दिन में एक बार लें। इन सभी दवाओं को 3 महीने इस्तेमाल करने से varicose veins की समस्या ठीक हो जाती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?