Viburnum Opulus Homeopathy – वाइबर्नम ओपूलस

1,006

वाइबर्नम ओपूलस का होम्योपैथिक उपयोग

(1) कष्टदायक ऋतुस्राव (Dysmenorrhea) – इस औषधि की ‘परीक्षा-सिद्धि” (Proving) डॉ० एलन ने की थी। डॉ० हेल लिखते हैं कि कष्टदायक-ऋतुस्राव के लिये जो चिकित्सक उपयुक्त औषधि को ढूंढ निकालेगा, वह इस प्रकार का कष्ट भोगनेवाली हजारों स्त्रियों के आशीर्वाद का पात्र होगा। वाइबर्नम इसी प्रकार की औषधि है। यह कष्टदायक-ऋतुस्राव के लिये अत्युत्तम दवा है। इसके मूल-अर्क का प्रयोग किया जाता है, 3x तक प्रयोग किया जा सकता है। अमरीका की जंगली जातियों में इसका कष्टदायक-ऋतुस्राव में प्रयोग देखकर इस पर परीक्षण किये गये, और इस कष्ट में इसे असाधारण तौर पर लाभप्रद पाया गया। ऋतुस्राव के कष्ट में चार औषधियां मुख्य हैं – बोरैक्स, गुएकम, अस्टिलेगो तथा वाइबर्नम। इस से ऋतुस्राव का कष्ट बन्द हो जाता है। यह गहराई में जानेवाली औषधि नहीं है, परन्तु प्रभावशाली अवश्य है। दर्द की प्रत्येक लहर के बाद कोसे पानी में मूल-अर्क की कुछ बूंदे डाल कर लेते रहना चाहिये।

(2) प्रसूति के झठे-दर्द तथा गर्भपात की आशंका – (False labour pains and threatened miscarriage) – डॉ० हेल लिखते हैं कि प्रसूति के असली दर्द से पहले जो झूठे-दर्द आते रहते हैं, जिस से माता को असहनीय-कष्ट होता रहता है, उनके लिये यह अत्युत्तम औषधि है। गर्भवती स्त्री के पेट तथा टांगों में ऐंठन को और गर्भपात की आशंका को भी यह दूर कर देती है।

Viburnum opulus materia medica ( वाइबर्नम ओपूलस ) के उपयोग का यह लेख अगर आपको पसंद आया है तो कृप्या कर इस लेख को जरूर शेयर करें ताकि दुसरे भाई-बंधु इसका लाभ प्राप्त कर सकें। Viburnum opulus 200 का कुछ और उपयोग आपके पास है तो अपना अनुभव हमें ईमेल ( [email protected] ) करके बताएं। आपके नाम के साथ जरूर वेबसाइट में प्रकाशित किया जायेगा।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?