Vomiting Treatment – उलटी का इलाज़

1
211

उल्टियाँ या वमन बड़ा कष्टदायक रोग है । उलटी होने पर खाया पिया सब निकल जाता है । साथ में शरीर का पानी भी निकल जाता है जो शरीर और आँतों की खुश्की बढ़ा देता है । जब आँतों में दाह उठती है तो डकार दुर्गन्धयुक्त निकलती है । बार-बार जी मचलाता है । सिर में असहनीय पीड़ा होने लगती है ।

मल मूत्र भी कठनाई से आता है क्योंकि पानी कच्चे रस के रूप में निकल जाता है । उल्टियों के बीच या कुछ ही देर बाद आँख, नाक तथा शरीर के अन्य अवयवों में दर्द होने लगता है । घबराहट के कारण शरीर पसीना पसीना हो जाता है । ऊपर से तीमारदारी करने वाला भी घबड़ा जाता है । उस समय तलवों में घी मलने से भी मरीज़ की घबराहट दूर होती है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

जब मरीज़ को कुछ चैन आ जाये तो उसे 5 ग्राम धनिया, 10 ग्राम अजवायन, एक बूँद पिपरमेंट का सत् सबको मिलाकर देना चाहिए । धनिया और अजवायन को पहले पीसकर चूर्ण बन लेना चाहिए । रोगी की पीठ या छाती पर गुनगुना करके तेल मलने से भी काफी लाभ होता है । यदि रोगी को मल के त्याग की इच्छा हो तो उसे तुरंत अवसर देना चाहिए ।

Loading...
Loading...
Previous articleHomeopathic Treatment Of Cough
Next articleChest Pain – छाती में दर्द
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here