Vomiting Treatment – उलटी का इलाज़

427

उल्टियाँ या वमन बड़ा कष्टदायक रोग है । उलटी होने पर खाया पिया सब निकल जाता है । साथ में शरीर का पानी भी निकल जाता है जो शरीर और आँतों की खुश्की बढ़ा देता है । जब आँतों में दाह उठती है तो डकार दुर्गन्धयुक्त निकलती है । बार-बार जी मचलाता है । सिर में असहनीय पीड़ा होने लगती है ।

मल मूत्र भी कठनाई से आता है क्योंकि पानी कच्चे रस के रूप में निकल जाता है । उल्टियों के बीच या कुछ ही देर बाद आँख, नाक तथा शरीर के अन्य अवयवों में दर्द होने लगता है । घबराहट के कारण शरीर पसीना पसीना हो जाता है । ऊपर से तीमारदारी करने वाला भी घबड़ा जाता है । उस समय तलवों में घी मलने से भी मरीज़ की घबराहट दूर होती है ।

जब मरीज़ को कुछ चैन आ जाये तो उसे 5 ग्राम धनिया, 10 ग्राम अजवायन, एक बूँद पिपरमेंट का सत् सबको मिलाकर देना चाहिए । धनिया और अजवायन को पहले पीसकर चूर्ण बन लेना चाहिए । रोगी की पीठ या छाती पर गुनगुना करके तेल मलने से भी काफी लाभ होता है । यदि रोगी को मल के त्याग की इच्छा हो तो उसे तुरंत अवसर देना चाहिए ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
1 Comment
  1. Ajeet says

    What id perfect trestment for slip disc(s5L1)

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें