वजन बढ़ाने के उपाय और होम्योपैथिक दवा [ Weight Gain Tips And Homeopathic Medicine ]

2,701

कई लोगों का वजन सामान्य से कम होता है, जिस कारण वह पतले दिखते है और कई लोग बहुत अधिक पतले दिखते है जिस कारण उन्हें लोग चिढ़ाते भी है। जिन लोगों का वजन सामान्य से कम होता है उन्हें Under-Weighted कहा जाता है। यदि आपका BMI 18 से कम है तो भी आप Under-Weighted कहलाते है, और यह स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा नहीं है।

Under-Weighted होने के कारण

  1. अनुवांशिक, यदि आपके माता-पिता पतले है तो आप भी अनुवांशिक रूप से पतले ही होंगे।
  2. शरीर में मेटाबॉलिज्म का गड़बड़ाना।
  3. मधुमेय की समस्या होना भी पतले होने का एक कारण है।
  4. थाइरोइड की समस्या में भी लोग पतले हो जाते है।
  5. खाना सही तरीके से न मिलना, शरीर को जरूरत का हर खाद्य-पदार्थ न मिलना।
  6. किसी बीमारी के कारण, यदि बीमारी लम्बे समय से चल रही है तो आप पतले हो जाते है।

Under-Weighted की समस्या का निवारण

मानसिक स्वास्थ्य :- यदि आप मानसिक तौर पर शांत रहते है और ज्यादा सोचते नहीं है, चिचिड़ापन नहीं रहता है और शांत रहते है तो आपका वजन अपने आप बढ़ने लगता है।

सुबह का नास्ता :- सुबह का नास्ता अच्छे से और अधिक मात्रा में करे, सुबह के नास्ते के साथ दूध का सेवन जरूर करे यह वजन को बढ़ाने में काफी मददगार होगा। होम्योपैथी में एक Alfa-Malt Powder आता है, इसकी दो चम्मच एक गिलास दूध में मिला कर पिए इसमें शक्कर भी मिला ले। इसका सेवन सुबह एक बार करे वजन बढ़ाने के लिए। यदि आप मांसाहारी है तो दूध के साथ अंडे का सेवन जरूर करे। यदि आप शाकाहारी है तो दूध के साथ पराठा और सब्जी जरूर खाये। इनके साथ आप संभव हो तो एक मौसमी फल भी खाये।

दोपहर का खाना :- यदि आप शाकाहारी है तो सब्जी में आलू की मात्रा बढ़ा दे क्योंकि आलू से वजन बढ़ता है और चावल भी खाये साथ में। यदि आप चावल नहीं खाते तो दूध रोटी खाये।

रात का खाना :- रात के खाने के साथ एक फल जरूर खाये। रात के खाने में रोटी, दाल और सब्जी जरूर खाये। यदि आपको तेजी से वजन बढ़ाना है तो रात में तेलीय खाना ज्यादा खाये उससे जल्दी असर पड़ता है वजन पर।

व्यायाम बहुत आवश्यक है इस खाने के साथ क्योंकि अगर आप व्यायाम नहीं करेंगे तो आपका Good Fat बढ़ने की बजाय Bad Fat बढ़ेगा जिससे आपका शरीर विकृत लगने लगेगा। रोज थोड़ा चले और कुछ समय व्यायाम जरूर कर ले।

यदि आपको भूख नहीं लगती है तो इसके लिए होम्योपैथी में एक सिरप आती है, इसका नाम है Jondila Syrup, इसकी एक ढक्कन सुबह और एक ढक्कन शाम को खाना खाने से पहले पीनी है। इससे आपकी भूख बढ़ेगी जिससे आप ज्यादा खाएंगे और खाना पचेगा भी।

नोट :- इन सभी का अगर आप अनुकरण करते है तो एक महीने में आपका पांच किलो वजन बढ़ जायेगा और अपने जरूरतानुसार इस विधि का पालन करे, जब आपका वजन बढ़ जाये और आपका शरीर ठीक ठाक दिखने लगे तो रात के खाने में से तेलीय पदार्थ की मात्रा कम कर दे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.