Weight loss tips in Hindi – घटाएं अपना वज़न

518

दो हफ्ते फॉलो करें और आराम से कम करें अपना वजन

अगर आपको कुछ दिन बाद किसी फंक्शन में जाना है और आपका वजन आपके सुंदरता को छुपा रहा है तो सिर्फ दो हफ्ते आजमायें ये टिप्स और बढ़ा लें अपनी खूबसूरती।

यहाँ हम आपको बताएँगे की दो हफ्ते में बिना नुकसान पहुंचे आप कैसे अपने वजन को कम कर सकते हैं, कुछ डायट टिप्स को अपनाकर । कुछ लोग नींबू पानी पीकर अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं जो की आपका वजन उतना कम नहीं करता जितना नुक्सान पहुंचता है।

दो हफ्ते में वजन कम करना एक चुनौती है तो आपको इन बातों में धयान देना होगा :

1) ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं – वजन कम करने के लिए पूरे दिन थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहें। इससे आपका भूख कंट्रोल होगा, कमजोरी नहीं आएगी, स्किन खूबसूरत होगी ।

2) फ़ास्ट फ़ूड को दो हफ्ते के लिए लाइफ से दूर करें – फ़ास्ट फ़ूड में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो की शरीर में एक्‍ट्रा फैट जमा देती है।

3) स्‍टार्च और शुगर मात्रा हद तक कम कर दें – वैसे फ़ूड जिसमे स्‍टार्च और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जैसे – आलू, चावल, मिठाइयाँ, ब्रेड, बटर का सेवन बहुत कम करें।

4) प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें – खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लें। अंडे, मछली, मीट का सेवन करें।

5) हरी सब्जियाँ का सेवन ज्यादा करें – हरी सब्जियां आपके वजन कम करने में बहुत मददगार हैं। इसमें फैट कम होता और कैलोरी ना के बराबर होती है। सब्जियों का सूप बनाकर ज्यादा पियें।

6) भोजन टाइम से करें – अगर आप भोजन समय पर नहीं करेंगे या वजन कम करने के लिए भोजन करना छोड़ देंगे तो आप सबसे बड़ी भूल करेंगे, क्योंकि इससे शरीर थुलथुला हो जाता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

 

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें