थायराइड एंटीबॉडी टेस्ट || Thyroid Antibodies Test In Hindi

Thyroid Antibodies

0 193

थायराइड एंटीबॉडी टेस्ट क्या है?

यह परीक्षण आपके रक्त में थायराइड एंटीबॉडी के स्तर को मापता है। थायरॉयड गले के पास स्थित एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है। हमारा थायराइड हार्मोन जो हमारे शरीर द्वारा ऊर्जा का उपयोग करने के तरीके को नियंत्रित करता है। यह हमारे वजन, शरीर के तापमान, मांसपेशियों की ताकत और यहां तक ​​कि हमरे मूड को भी नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एंटीबॉडी वायरस और बैक्टीरिया जैसे विदेशी पदार्थों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा बनाए गए प्रोटीन होते हैं। लेकिन कभी-कभी एंटीबॉडी शरीर की अपनी कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों पर गलती से हमला कर देते हैं। इसे ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है। जब थायरॉयड एंटीबॉडी स्वस्थ थायरॉयड कोशिकाओं पर हमला करते हैं, तो यह थायरॉयड के एक ऑटोइम्यून विकार का कारण बन सकता है। इन विकारों का इलाज न करने पर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

थायराइड एंटीबॉडी के विभिन्न प्रकार होते हैं। कुछ एंटीबॉडी थायराइड ऊतक को नष्ट कर देते हैं। अन्य कारण थायराइड को कुछ निश्चित थायराइड हार्मोन बनाने का कारण बनते हैं। एक थायरॉयड एंटीबॉडी परीक्षण आमतौर पर निम्न प्रकार के एंटीबॉडी में से एक या अधिक को मापता है:

थायराइड पेरोक्सिडेस एंटीबॉडी (टीपीओ) – ये एंटीबॉडी इस बात संकेत हो सकता है जैसे :-

हाशिमोटो रोग, जिसे हाशिमोटो थायरॉयडिटिस भी कहा जाता है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है और हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम कारण है। हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायराइड पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाता है।

ग्रेव्स डिजीज, यह भी एक ऑटोइम्यून बीमारी है और हाइपरथायरायडिज्म का सबसे आम कारण है। हाइपरथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायराइड कुछ निश्चित थायराइड हार्मोन का बहुत अधिक उत्पादन करता है।

थायरोग्लोबुलीन एंटीबॉडी (टीजी), ये एंटीबॉडी हाशिमोटो रोग का संकेत भी हो सकते हैं। हाशिमोटो रोग वाले अधिकांश लोगों में टीजी और टीपीओ दोनों एंटीबॉडी के उच्च स्तर होते हैं।

थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) रिसेप्टर, ये एंटीबॉडी ग्रेव्स डिजीज का संकेत हो सकते हैं।

थायराइड एंटीबॉडी टेस्ट के दुसरे नाम : थायराइड स्वप्रतिपिंड, थायरॉयड पेरोक्सीडेज एंटीबॉडी, टीपीओ, एंटी-टीपीओ, थायरॉयड-उत्तेजक इम्युनोग्लोबुलिन, टीएसआई

इसका क्या उपयोग है?

थायरॉयड के ऑटोइम्यून विकारों के निदान में मदद के लिए एक थायरॉयड एंटीबॉडी परीक्षण का उपयोग किया जाता है।

हमें थायराइड एंटीबॉडी परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको थायराइड की समस्या के लक्षण हैं और आपके प्रदाता को लगता है कि यह हाशिमोटो रोग या ग्रेव रोग के कारण हो सकते हैं।

हाशिमोटो रोग के लक्षणों में शामिल हैं:

  • वजन बढ़ना
  • थकान
  • बाल झड़ना
  • ठंडे तापमान के लिए कम सहनशीलता
  • अनियमित मासिक धर्म
  • कब्ज
  • अवसाद
  • जोड़ों का दर्द

ग्रेव्स डिजीज के लक्षणों में शामिल हैं:

  • वजन घटना
  • आँखों का फड़कना
  • हाथ में झटके आना
  • गर्मी के लिए कम सहनशीलता
  • नींद न आना
  • चिंता
  • हृदय गति का बढ़ना
  • थायराइड में सूजन, जिसे गोइटर के नाम से जाना जाता है

आपको इस परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है यदि अन्य थायराइड परीक्षणों से पता चलता है कि आपके थायराइड हार्मोन का स्तर बहुत कम या बहुत अधिक है। इन परीक्षणों में T3, T4 और TSH (थायरॉयड-उत्तेजक हार्मोन) नामक हार्मोन का मापन शामिल है।

थायराइड एंटीबॉडी टेस्ट के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

थायराइड एंटीबॉडीज रक्त परीक्षण के लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

आपके परिणाम निम्न में से कोई एक दिखा सकते हैं:

  • नकारात्मक : कोई थायरॉयड एंटीबॉडी नहीं मिला। इसका मतलब है कि आपके थायरॉयड लक्षण शायद एक ऑटोइम्यून बीमारी के कारण नहीं हैं।
  • सकारात्मक : टीपीओ या टीजी के प्रति एंटीबॉडी पाए गए। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको हाशिमोटो रोग है। हाशिमोटो रोग वाले अधिकांश लोगों में इनमें से एक या दोनों प्रकार के एंटीबॉडी का उच्च स्तर होता है।
  • सकारात्मक : टीपीओ या टीएसएच रिसेप्टर के प्रति एंटीबॉडी पाए गए। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको ग्रेव्स डिजीज है।

आपके पास जितने अधिक थायरॉइड एंटीबॉडी हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपको थायरॉयड का एक ऑटोइम्यून विकार है। यदि आपको हाशिमोटो रोग या ग्रेव्स डिजीज का निदान किया गया है, तो ऐसी दवाएं हैं जो आप अपनी स्थिति को प्रबंधित करने के लिए ले सकते हैं।

क्या मुझे थायरॉयड एंटीबॉडी परीक्षण के बारे में कुछ और जानने की आवश्यकता है?

गर्भावस्था के दौरान थायराइड की बीमारी हो सकती है। यह मां और उसके अजन्मे बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको कभी थायराइड की बीमारी हुई है और आप गर्भवती हैं, तो आपको थायराइड एंटीबॉडी के लिए परीक्षण के साथ-साथ थायराइड हार्मोन को मापने वाले परीक्षण भी हो सकते हैं। थायराइड रोग के इलाज के लिए दवाएं गर्भावस्था के दौरान लेना सुरक्षित है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें