रेटिकुलोसाइट काउंट टेस्ट || Reticulocyte Count Test In Hindi

Reticulocyte Count | Reticulocyte Count Test

0 377

रेटिकुलोसाइट काउंट क्या है?

रेटिकुलोसाइट्स लाल रक्त कोशिकाएं हैं जो विकसित हो रही होती हैं। उन्हें अपरिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं के रूप में भी जाना जाता है। रेटिकुलोसाइट्स अस्थि मज्जा में बनते हैं और रक्तप्रवाह में भेजे जाते हैं। बनने के लगभग दो दिन बाद, वे परिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं में विकसित होते हैं। ये लाल रक्त कोशिकाएं आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को आपके शरीर की हर कोशिका में ले जाती हैं।

रेटिकुलोसाइट काउंट (रेटिक काउंट) रक्त में रेटिकुलोसाइट्स की संख्या को मापता है। यदि गिनती बहुत अधिक या बहुत कम है, तो इसका मतलब एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, जिसमें एनीमिया, अस्थि मज्जा, यकृत और गुर्दे के विकार शामिल हैं।

रेटिकुलोसाइट काउंट टेस्ट के अन्य नाम : रेटिक काउंट, रेटिकुलोसाइट प्रतिशत, रेटिकुलोसाइट इंडेक्स, रेटिकुलोसाइट प्रोडक्शन इंडेक्स, आरपीआई

इसका क्या उपयोग है?

रेटिकुलोसाइट काउंट का सबसे अधिक बार उपयोग निम्न बातों को जानने के लिए किया जाता है:

  • खास प्रकार के एनीमिया का निदान करने के लिए, एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा सामान्य से कम होती है। एनीमिया के कई अलग-अलग रूप और कारण हैं।
  • यह देखें कि क्या एनीमिया का इलाज काम कर रहा है
  • यह देखें कि क्या अस्थि मज्जा सही मात्रा में रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कर रहा है
  • कीमोथेरेपी या अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के बाद अस्थि मज्जा समारोह की जाँच करने के लिए

मुझे रेटिकुलोसाइट काउंट की आवश्यकता क्यों है?

आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है यदि:

  • अन्य रक्त परीक्षणों से पता चलता है कि आपके लाल रक्त कोशिका का स्तर सामान्य नहीं है। इन परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं पूर्ण रक्त गणना, हीमोग्लोबिन परीक्षण और हेमटोक्रिट परीक्षण ।
  • आपका इलाज विकिरण या कीमोथेरेपी से किया जा रहा है
  • आपने हाल ही में एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण प्राप्त किया है

यदि आपको एनीमिया के लक्षण हैं तो भी आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

  • थकान
  • दुर्बलता
  • सांस लेने में कठिनाई
  • पीली त्वचा
  • ठंडे हाथ और पैर

कभी-कभी नवजात शिशुओं की हेमोलिटिक बीमारी नामक स्थिति के लिए नए शिशुओं का परीक्षण किया जाता है। यह स्थिति तब होती है जब एक मां का खून उसके अजन्मे बच्चे के साथ संगत नहीं होता है। इसे Rh असंगति के रूप में जाना जाता है। यह माँ की प्रतिरक्षा प्रणाली को बच्चे की लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला करने का कारण बनता है। प्रसव पूर्व जांच के नियमित भाग के रूप में अधिकांश गर्भवती महिलाओं का Rh असंगतता के लिए परीक्षण किया जाता है ।

रेटिकुलोसाइट काउंट के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

नवजात शिशु के परीक्षण करने के लिए, एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके बच्चे की एड़ी को शराब से साफ करेगा और एक छोटी सुई से एड़ी को चुभोयेगा। प्रदाता रक्त की कुछ बूँदें एकत्र करेगा और उस जगह पर एक पट्टी लगाएगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

रेटिकुलोसाइट काउंट परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण के बाद, आपको उस स्थान पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है जहां सुई डाली गई थी, लेकिन अधिकांश लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

नवजात शिशु के परीक्षण से आपके बच्चे को बहुत कम जोखिम होता है। जब एड़ी को दबाया जाता है तो आपके बच्चे को थोड़ी सी चुटकी महसूस हो सकती है, और उस जगह पर एक छोटी सी चोट लग सकती है। यह जल्दी से दूर जाना चाहिए।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपके परिणाम रेटिकुलोसाइट्स (रेटिकुलोसाइटोसिस) की सामान्य मात्रा से अधिक दिखाते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है:

आपको हेमोलिटिक एनीमिया है, एक प्रकार का एनीमिया जिसमें लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से नष्ट हो जाती हैं।
नवजात शिशु को हीमोलिटिक बीमारी, एक ऐसी स्थिति जो बच्चे के रक्त को अंगों और ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को सीमित कर देती है।

यदि आपके परिणाम रेटिकुलोसाइट्स की सामान्य मात्रा से कम दिखाते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको :

  • आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, एक प्रकार का एनीमिया जो तब होता है जब आपके शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं होता है।
  • पर्निशियस एनीमिया, यह एक प्रकार का एनीमिया है जो पर्याप्त विटामिन बी नहीं मिलने के कारण होता है, या जब आपका शरीर पर्याप्त विटामिन बी को अवशोषित नहीं कर पाता है।
  • अप्लास्टिक एनीमिया, एक प्रकार का एनीमिया जो तब होता है जब अस्थि मज्जा पर्याप्त रक्त कोशिकाओं को बनाने में सक्षम नहीं होता है।
  • अस्थि मज्जा की विफलता, जो संक्रमण या कैंसर के कारण हो सकती है।
  • गुर्दे की बीमारी
  • लिवर सिरोसिस

इन परीक्षण परिणामों की तुलना अक्सर अन्य रक्त परीक्षणों के परिणामों से की जाती है। यदि आपके परिणामों या आपके बच्चे के परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या मुझे रेटिकुलोसाइट गिनती के बारे में कुछ और जानने की ज़रूरत है?

यदि आपके परीक्षण के परिणाम सामान्य नहीं थे, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एनीमिया या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं। गर्भावस्था के दौरान रेटिकुलोसाइट गिनती अक्सर अधिक होती है। इसके अलावा, यदि आप किसी उच्च ऊंचाई वाले स्थान पर जाते हैं तो आपकी संख्या में अस्थायी वृद्धि हो सकती है। एक बार जब आपका शरीर उच्च ऊंचाई वाले वातावरण में कम ऑक्सीजन के स्तर को समायोजित कर लेता है, तो गिनती सामान्य हो जानी चाहिए।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें