स्मूथ मसल एंटीबॉडी (SMA) टेस्ट || Smooth Muscle Antibody (SMA) Test In Hindi

Smooth Muscle Antibody (SMA) Test

0 126

स्मूथ मसल एंटीबॉडी (SMA) टेस्ट क्या है?

यह परीक्षण रक्त में स्मूथ मांसपेशी एंटीबॉडी (एसएमए) की तलाश करता है। स्मूथ मांसपेशी एंटीबॉडी (एसएमए) एक प्रकार का एंटीबॉडी है जिसे ऑटोएंटीबॉडी के रूप में जाना जाता है। आम तौर पर, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस और बैक्टीरिया जैसे विदेशी पदार्थों पर हमला करने के लिए एंटीबॉडी बनाती है। एक ऑटोएंटीबॉडी गलती से शरीर की अपनी कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करता है। एसएमए यकृत और शरीर के अन्य भागों में स्मूथ मांसपेशियों के ऊतकों पर हमला करते हैं।

यदि आपके रक्त में एसएमए पाए जाते हैं, तो संभावना है कि आपको ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस है । ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली यकृत के ऊतकों पर हमला करती है। ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस दो प्रकार के होते हैं:

  • टाइप 1, रोग का सबसे आम रूप है। टाइप 1 पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है। यह उन लोगों में भी अधिक आम है जिन्हें ऑटोइम्यून डिसऑर्डर भी है।
  • टाइप 2, रोग का एक कम सामान्य रूप। टाइप 2 ज्यादातर 2 से 14 साल की उम्र की लड़कियों को प्रभावित करता है।

ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस को दवाओं के साथ प्रबंधित किया जा सकता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाते हैं। जब विकार का जल्दी पता चल जाता है तो उपचार अधिक प्रभावी होता है। उपचार के बिना, ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें सिरोसिस और यकृत की विफलता शामिल है ।

स्मूथ मसल एंटीबॉडी के दुसरे नाम : एंटी स्मूथ मसल एंटीबॉडी, ASMA, एक्टिन एंटीबॉडी, ACTA

इसका क्या उपयोग है?

एसएमए परीक्षण मुख्य रूप से ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के निदान के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए भी किया जाता है कि विकार टाइप 1 है या टाइप 2।

ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के निदान की पुष्टि करने में मदद करने के लिए अन्य परीक्षणों के साथ एसएमए परीक्षणों का भी अक्सर उपयोग किया जाता है। इन अन्य परीक्षणों में शामिल हैं:

एफ-एक्टिन एंटीबॉडी परीक्षण, एफ-एक्टिन एक प्रोटीन है जो यकृत और शरीर के अन्य भागों की स्मूथ मांसपेशियों के ऊतकों में पाया जाता है। एफ-एक्टिन एंटीबॉडी इन स्वस्थ ऊतकों पर हमला करते हैं।

एएनए (एंटीन्यूक्लियर एंटीबॉडी) परीक्षण, एएनए एंटीबॉडी हैं जो कुछ स्वस्थ कोशिकाओं के केंद्र पर हमला करते हैं।

एएलटी (एलेनिन ट्रांसएमिनेस) और एएसटी (एस्पार्टेट एमिनोट्रांस्फरेज) परीक्षण, एएलटी और एएसटी लीवर द्वारा बनाए गए दो एंजाइम हैं।

मुझे एसएमए टेस्ट की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको या आपके बच्चे में ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के लक्षण हैं तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

  • थकान
  • पीलिया (ऐसी स्थिति जिसके कारण आपकी त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं)
  • पेट में दर्द
  • जोड़ों का दर्द
  • मतली
  • त्वचा के चकत्ते
  • भूख में कमी
  • गहरे और पीले रंग का पेशाब

एसएमए टेस्ट के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

एसएमए टेस्ट के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपके परिणाम उच्च मात्रा में एसएमए एंटीबॉडी दिखाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस का टाइप 1 रूप है। कम मात्रा का मतलब यह हो सकता है कि आपको बीमारी का टाइप 2 रूप है।

यदि कोई एसएमए नहीं मिला, तो इसका मतलब है कि आपके जिगर के लक्षण ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस से अलग किसी चीज के कारण हो रहे हैं। आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को निदान करने के लिए और परीक्षणों का आदेश देने की आवश्यकता होगी।

यदि आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या एसएमए टेस्ट के बारे में मुझे कुछ और जानने की जरूरत है?

यदि आपके परिणामों से पता चलता है कि आपके या आपके बच्चे में एसएमए एंटीबॉडी हैं, तो आपका प्रदाता लिवर टेस्ट या बायोप्सी ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस के निदान की पुष्टि करने के लिए आदेश दे सकता है। बायोप्सी एक ऐसी प्रक्रिया है जो परीक्षण के लिए ऊतक के एक छोटे से नमूने को निकालती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें