कार्बोनियम सल्फ्यूरेटम ( Carboneum Sulphuratum Homeopathy In Hindi )

1,384

यह औषधि शरीर में बहुत गहराई तक पहुंचती है एवं विघनकारी क्रिया करती है तथा इसका कार्यक्षेत्र और प्रभाव भी अत्यन्त व्यापक है। अत्यधिक शराब पीने से जिन व्यक्तियों का स्वास्थ्य नष्ट हो गया है, अति संवेदनशील (sensitive) रोगी जो सर्दी बर्दास्त नहीं कर सकते हो, मांसपेशियां क्षीण हो गई हों तथा त्वचा और श्लैष्मिक झिल्लीयां सुन्न पड़ गई हैं। आंखों से इस औषधि का विशेष सम्बन्ध हैं। हर चौथे या छठे सप्ताह दस्त लग जाते हों। अगों में चेतना का अभाव स्नायु केन्द्रो में अत्यधिक रक्तसंचित होने की शिकायत पाई जाती है पुरानी plumbism, बाजुओं, हाथों और पैरों की चेतना शक्ति घट जाना। नपुंसकता और गृघ्रता इस औषधि के प्रभावक्षेत्र में आते हैं।

अांखें – आंखों के सामने जाला आ जाता है, दूर की चीज साफ नजर नहीं आती। रोगी रंगों को ठीक से पहचान नहीं सकता। आँख के आगे काले धब्बे उठते दिखाई देते है। लाल और हरे रंग को ठीक से नही पहचान पाता, केवल सफेद रंग ही पहचान सकता है। नेत्रों के सिकुड़ जाने की आशंका हो जाती है। नजर बहुत कमजोर हो जाती है।

सिर – सिर में दर्द रहता है और चक्कर आते हैं। रोगी को ऐसा महसूस होता है जैसे सिर पर तंग टोपी पहन रखी हो। सिर में तरह-तरह की आवाजें होती है। लगता है जैसे कान बंद हो गये हों। जीभ और मुंह सुन्न पड़ जाते है। होठों पर घाव बन जाते हैं।

कान – कानों में भिनभिनाहट और गाने की आवाजें आती हैं, ठीक से सुनाई नही देता, कानों में गुंजन होती रहती है। कानों की खराबी से सिर चकराने लगता है (कर्णनाद)।

आमाशय लक्षण – रोगी का स्वभाव चिड़चिड़ा, अधीर और गहन निद्रा, परिवर्तनशील स्वभाव। पेट में दर्द के साथ भुमणकारी सूजन, जिसमें सूजन जगह बदलती रहती है, लगता है जैसे पेट में हवा भर गई हो। पुरुषों में संभोग की इच्छा समाप्त हो जाती है, लिंग सिकुड़ जाता है तथा विपुल मात्रा में बार-बार वीर्यपात होता है।

वाह्यांग – हाथ पैरों में दुखन और कुचलन, हाथों के पिछले भाग में परिसर्प (herpes) अंगों में ऐंठन, बाजू सुन्न। लड़खड़ाती चाल, हाथ की उंगुलियां सूजी हुई, कठोर तथा अकड़ी हुई। उड़ान भरते हुए दर्द। हाथों और पैरों में ऐंठन के साथ दर्द। छोटे-छोटे घाव जो फैलते चले जाते हैं। खुजली तथा फोड़े फुंसी। यह औषधि कैंसर को रोकने के लिए उपयोगी है।

सम्बन्ध – तुलना कीजिए – पोटास एक्सेन्टट , दुबर कुलीनय, रेडियम, कार्बो, सल्फर, कास्टिकम, सैलोसिलिक, सिनकोना।
मात्रा – 1 शक्ति ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें