कुरारी-वूरारी ( Curare Woorari Homeopathy In Hindi )

1,633

एक तरह का घातक और तीव्र विष : अमेरिका के शिकारी शिकार करने के लिए तीर के आगे जिस विष का प्रयोग करते हैं, ‘क़ुरारी’ उसी विष से तैयार होती है।

चालक पेशी में पक्षाघात, चलने की शक्ति लोप हो जाती है। श्वसन पेशियों का पक्षाघात, अंगों की मुड़ने की क्षमता लोप हो जाना, स्नायु दौर्बल्य, शर्करामेह के साथ नाड़ियों का लकवा इत्यादि।

रोगी कोई काम करना नही चाहता, न कुछ सोचना चाहता है। सारे सिर में तेज दर्द रहता है सिर के बाल झड़ने लगते हैं दाई आंख के ऊपर तेज सुई गड़ने जैसा दर्द रहता है। नजरों के आगे काले धब्बे दिखाई देते है। कानों में असहनीय दर्द रहता है। नाक पर गांठे उभर आती है तथा नाक से बदबूदार पीब निकलता है। कर्ण खण्डकों में सूजन रहती है। जीभ और मुंह दाईं ओर को खिंच जाते है। स्त्रियों में ऋतुस्राव नियत समय से बहुत पहले तथा ऋतुस्राव के दौरान सिर तथा गुर्दो में दर्द। रोगी को खांसते-खांसते वमन हो जाती है। छाती दबाने पर दुखती हैं। बाहें भारी व कमजोर महसूस देती हैं। हाथ की उंगलियां नही उठती, टांगे कापती हैं। त्वचा पर भूरे रंग के दाग दिखाई देते है, त्वचा से खून टपकता रहता है।

ओजिना रोग में – नाक के भीतर सड़ी बदबू-शुदा और पीब के थक्के, स्नायविक दुर्बलता, स्नायविक पक्षाघात ( इस बीमारी में मानसिक और शारीरिक यांत्रिक क्रिया कुछ देर के लिए बंद रहती है ), जबड़े अटक जाना, दांती लग जाना, कुष्ट इत्यादि बीमारी में कुकारी फायदा करती है।

वृद्धि – अंग हिलाने और चलने से, शीत से, रात के दो बजे, दाहिनी करवट लेटने से।

उपशम – स्थिर सोने से।

क्रियानाशक – स्ट्रिकनिन।

सम्बन्ध – सिस्टिसिन, कोनियम, कास्टिकम, क्रोटेलस से तुलना कर सकते हैं।

मात्रा – 6 शक्ति से 30 शक्ति तक।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें