पैरिस क्वाड्रिफोलिया [ Paris Quadrifolia Uses, Benefits & Dosage In Hindi ]

534

[ ताजा वृक्ष से मूल-अर्क तैयार होता है ] – निम्नलिखित कई बीमारियों के लक्षणों के साथ इस दवा के लक्षण मिलाकर इसका व्यवहार करने से आशातीत लाभ होता है :-

  1. उन्माद रोग में – उन्मादग्रस्त होकर लगातार बकना।
  2. सिर दर्द – खोपड़ी या चाँद में बहुत दर्द, यहाँ तक कि रोगी केश कंघी से झाड़ तक भी नहीं सकता, सिर-दर्द गर्दन के निचले अंश से दर्द आरम्भ-होकर माथे के ऊपर चला जाता है, रोगी समझता है कि उसका सिर खूब फूल गया है।
  3. चेहरे का स्नायुशूल।
  4. आँख की बीमारी – भौंह रोगग्रस्त होना, आँखों में दर्द – ऐसा मालूम होना जैसे कोई चक्षुगोलक ( eye ball ) को डोरी से बाँधकर भीतर की ओर खींच रहा हो।
  5. श्वासयंत्र की बीमारी – नाक की जड़ में भार मालूम होना और नाक बंद हो जाना, बिना दर्द का गला फंसना, खाँसी ऐसा लगना जैसे श्वासनली में गन्धक का धुआँ घुस गया हो, गले में लसदार हरे रंग का बलगम लिपटा रहना, जिससे हरवक्त रोगी का गला खखार कर साफ करने की कोशिश करना।
  6. स्नायुशूल ( neuralgia ) – बाईं ओर की छाती के पंजरे में दर्द शुरू होना और फिर उसका बाएं हाथ के भीतर चला जाना, हाथ कड़ा हो जाना, मुट्ठी बंध जाना।
  7. मेरुदण्ड का स्नायुशूल – छठी कटि-कशेरुका के चारों ओर दर्द होना।
  8. मेरुपुच्छ या गुदास्थि ( coccyx ) की हड्डी का स्नायुशूल – बैठने से सुई-सी गड़ना, टपक होना।
  9. उँगलियाँ हरवक्त सुन्न सी मालूम होना, ऊपरी अंगों का सुन्न हो जाना इत्यादि।
  10. भोजन के बाद हिचकी और डकार आना।
  11. पाकस्थली पत्थर की तरह भारी मालूम होना, डकार आने पर कुछ हल्का मालूम होना।
  12. विश्राम करने और चलने-फिरने से छाती में अकड़न बढ़ना।

क्रियानाशक – कॉफिया।

बाद की दवाएँ – कैल्के, लिडम, नक्स, लाइको, पल्स, फॉस, रस, सल्फ।

क्रिया का स्थितिकाल – 2 से 4 दिन।

क्रम – 3 शक्ति।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?