बैच फ्लावर की 12 अचूक दवा – Bach Flower Remedies In Hindi

डॉक्टर बैच ने प्रारम्भ में 12 किस्म के मानसिक लक्षणों की खोज की जिनका प्रभाव मनुष्य की मानसिक अवस्था पर पड़ता था। मानसिक अवस्था पर प्रभाव डालने वाले इन लक्षणों के लिए 12 विशेष फूलों के अर्क अर्थात टिंचर को ढूंढे जिनसे ,मन की स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सकता है, मानसिक तनाव, डर डिप्रेशन को ठीक किया जा सकता है। इन दवाइयों को 12 अचूक दवाइयां कहा गया। डॉक्टर बैच ने ये दवाइयां रोगियों को देनी शुरू कर दी और इन दवाओं से उन्हें बहुत अच्छा परिणाम प्राप्त हुआ। इस लेख में इन्ही मुख्य 12 बैच फ्लावर दवाओं के नाम और किन लक्षण में दिया जाता है जानेंगे।

रॉक रोज ( Rock rose ) – यह उन रोगियों के लिए है जो पूर्णरूप से भयभीत हो चुके हों। घर से बाहर निकलने से, किसी से मिलने-जुलने से, किसी फंक्शन में जाने से, ऐसा समझें की रोगी को social phobia है, जिसमे रोगी पूर्णरूप से भयभीत हो चुके हों उसमे लाभ देता है।

मिमुलस ( Mimulus ) – उन रोगियों के लिए जिनको किसी चीज से डर लगता है। जो पूर्णरूप से भयभीत नहीं होते किसी खास चीज से डरते हैं।

सिराटो ( Cerato ) – उन व्यक्तियों के लिए जिनको अपने निर्णय पर विश्वास नहीं होता है। अपने निजी कामों के लिए दूसरो पर विश्वास करते हैं।

स्कलेरेंथस ( Scleranthus ) – उन व्यक्तियों के लिए जो अनिश्चित रहते हैं। किसी चीज का फैसला नहीं कर पाते हैं।

जैनशीयन ( Gentian ) – उन व्यक्तियों के लिए जो बहुत जल्दी घबरा जाते हैं। जिनकी विचारधारा निगेटिव हो चुकी होती है।

क्लेमेटिस ( Clematis ) – उन व्यक्तियों के लिए जो शेखचिल्ली की तरह बड़े-बड़े भविष्य के सपने देखते हैं और आज की स्थिति पर कोई ध्यान नहीं देते हैं।

वाटर वायलेट ( Water Violet ) – उन लोगों के लिए जो अपने आपमें मस्त रहते हैं, सुख-दुःख में वह अकेला रहना पसंद करते हैं। किसी दुसरे के काम में दखल नहीं देते हैं और न ही किसी दुसरे के दखल को सह सकते हैं।

इम्पेशेन्स ( Impatience ) – उन लोगों के लिए जो बहुत जल्दबाज होते हैं। तुरंत सोचते हैं और तुरंत काम करते हैं। दूसरों के काम के ढीलेपन में दुःखित होते हैं।

एग्रीमनी ( Agrimony ) – उन लोगों के लिए जो किसी हालत में भी वाद-विवाद और झगड़े से दूर रहना चाहते हैं। वो अपना दुःख चुपके से सहन करते हैं और बाहर से अपने आपको खुश और संतुष्ट दिखाते हैं।

सैंटोरी ( Centaury ) – वो पुरुष जो लोक सेवा को ही अपना घर्म मानते हैं, मानसिक रूप से वह इतने कमजोर होते हैं कि किसी की नाजायज मांग को नहीं ठुकरा सकते हैं। वो लोगों की नाजायज मांगों का हमेशा शिकार रहते हैं।

चिकोरी ( Chicory ) – उन लोगों के लिए जो दूसरों की जरूरतें पूरी करने का बहुत ध्यान करते हैं। मगर इसके बदले में यह चाहते हैं कि दूसरा कि दूसरा व्यक्ति इनकी सेवा के बदले इनकी मर्जी के अनुसार चलता रहे और अगर ऐसा ना हो तो रोते हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments (0)
Add Comment