अंधापन का होम्योपैथिक इलाज || Homeopathy Treatment For Blindness In Hindi

2,479

अंधापन का होम्योपैथिक इलाज

इस वीडियो में हम अंधापन के एक केस की चर्चा करेंगे कि कैसे होम्योपैथिक दवा से बीमारी पूरी तरह से ठीक हुई।

19 साल की एक लड़की की बायीं आंख की रोशनी अचानक चली गई। पहले उसे आंख में दर्द महसूस हुआ और कुछ ही देर बाद बाईं ओर की रोशनी पूरी तरह से चली गई।

उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और नेत्र रोग विशेषज्ञों और न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा उसकी जांच की गई।

न्यूरोलॉजिस्ट ने सिर का सीटी स्कैन भी किया और कोई सही रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि, उन्होंने कहा कि ऑप्टिक नर्व में सूजन हो सकती है।

पता चला कि लड़की बहुत स्ट्रेस में थी। रौशनी का जाना उसके परीक्षा पास करने के अगले दिन हुई। वह परीक्षा के कारण तनाव में थी और उसे पास न कर पाने का डर था।

नौकरी करते हुए उसने परीक्षा की तैयारी की थी। नौकरी भी तनावपूर्ण थी और वह लगभग 2 महीने से ऐसे ही रह रही थी, न खा रही थी और न ही सो रही थी।

वह कभी-कभी पूरे तनाव से रोती थी। परीक्षा से पहले, वह डर से कांप रही थी।

रौशनी जाने से पहले, उसे लगभग एक सप्ताह तक उल्टी के साथ सिरदर्द भी होता था, आमतौर पर शाम को लगभग 6 या 7 बजे । दर्द माथे और कनपटियों में था।

अब पूरे मामले का विश्लेषण करते हैं :- एक तरफ की रौशनी का अचानक चला जाना, अधिक काम करने से होने वाली बीमारियाँ – शारीरिक और मानसिक दोनों

परीक्षा में पास न होने का भय, परीक्षा से पहले डर से कांपना, नींद न आने से रोग उत्पन्न होना, थकावट, तनाव से रोना, लगभग 6 या 7 बजे होने वाला सिरदर्द

लक्षण के आधार पर कुछ दवाएं पर विचार करते हैं :-

Gelsemium परीक्षा से पहले के तनाव और परीक्षा में पास न हो पाने के डर के लिए मुख्य दवाओं में से एक है। कंपन और कमजोरी इस दवा के अन्य महत्वपूर्ण लक्षण हैं।

क्लार्क मटेरिया मेडिका में रौशनी के अचानक चले जाने की पुष्टि भी मिलती है। यह कमजोरी और थकावट के लिए मुख्य दवाओं में से एक है जो पक्षाघात का कारण बनता है ।

Aconite भी सोचने लायक दवा है जब कोई शिकायत अचानक प्रकट होती है ( बेलाडोना की तरह )। क्लार्क की मटेरिया मेडिका में रौशनी की अचानक चले जाना की पुष्टि की जा सकती है ।

Aconite में, विशेष रूप से अत्यधिक ठंड या गर्म मौसम के संपर्क में आने या डरने के बाद अचानक अंधापन हो जाता है। हालांकि, परीक्षा से पहले का डर इस दवा में नहीं है।

बल्कि यह भयानक झटकों और भयानक घटनाओं से उत्पन्न होने वाले भय को कवर करता है।

Nux Vomica अत्यधिक काम के कारण थकावट का मुख्य दवा है। यह दवा नींद की कमी से होने वाली बीमारियों को भी कवर करता है क्योंकि ये लोग अक्सर देर रात तक काम करते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं।

नींद की कमी से होने वाली बीमारियों के लिए Cocculus Indicus मुख्य दवा है। इस दवा में न्यूरोलॉजिकल शिकायतें धीरे-धीरे विकसित होती हैं।

जेल्सेमियम के तरह थकावट से होने वाले पक्षाघात के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दवा है। हालांकि Cocculus के लिए आँख रौशनी का अचानक चले जाना की पुष्टि नहीं मिलती है।

Silicea और Argentum Nitricum के रुब्रिक में अचानक आँख की रौशनी चले जाना पाया जाता है और उन दोनों को परीक्षा से पहले डर से बीमारियाँ हो सकती हैं।

सिलिसिया को परीक्षा पास न कर पाने का डर अधिक है। अर्जेंटीना नाइट्रिकम में परीक्षा से पहले एक अनिश्चित घबराहट होती है। अन्य लक्षण ये दोनों दवाएं कवर नहीं करती है।

जब हम कमजोरी की स्थिति, थकावट, परीक्षा से पहले भय, कांपना और शिकायतों की स्थिति को देखते हैं, तो जो दवा इस मामले में सबसे करीब आता है, वह है जेल्सेमियम।

यदि जेल्सेमियम काम नहीं करता है, तो मेरी दूसरी पसंद नक्स वोमिका होगी ।

मैंने जेल्सेमियम 200 की 2 खुराक सुबह और शाम लेने को कहा।

रोगी ने दोपहर में दवा की केवल एक खुराक ली। उसी शाम, लगभग 3 घंटे बाद, ही हल्की रौशनी वापस आ गई।

मैंने उसे और अधिक खुराक न दोहराने और प्रतीक्षा करने के लिए कहा, क्योंकि प्रतिक्रिया स्पष्ट रूप से नज़र आ रही थी।

अगली सुबह उसकी दृष्टि लगभग सामान्य थी और अगले कुछ घंटों में 100% सामान्य हो गई।

दवा की केवल एक खुराक के बाद पूरी दृष्टि वापस पाने में 24 घंटे से भी कम समय लगा। नेत्र रोग विशेषज्ञ इस पर विश्वास नहीं कर सके और इसे चमत्कार घोषित कर दिया गया ।

Video On Blindness

जन्मांध होने के अलावा कुछ और ऐसी बातें भी हैं, जिनका ध्यान रखा जाए, तो अंधेपन के अभिशाप से बचा जा सकता है। मोतियाबिंद (कैटेरैक्ट), ग्लोकोमा (काला पानी)। अंधेपन का सबसे जिम्मेदार कारण है कुपोषण, जिससे होने वाले अंधेपन को जेरोफ्थेलमिया कहते हैं।

कुपोषण से होने वाली यह बीमारी अधिकतर विकासशील देशों में ही पाई जाती है। भारत में हर साल लगभग चालीस हजार बच्चे पूरी तरह और इससे दो गुने से भी अधिक आंशिक रूप से अंधेपन के शिकार हो जाते हैं। इस रोग का सर्वाधिक प्रकोप 1-2 साल के बच्चों पर होता है। लैटिन भाषा में जेरो का मतलब है सूखना और अफ्थेलमिया यानी आंख अर्थात् जेरोफ्थेलमिया का अर्थ हुआ आंख का सूखना।

दृष्टि के लिए सबसे जरूरी तत्त्व है विटामिन ‘ए’। विटामिन ‘ए’ एक ऐसा कार्बनिक मिश्रण है जो शरीर के लिए जरूरी तो बहुत है पर शरीर में स्वत: बनता नहीं है। इसकी आपूर्ति के लिए बाहरी खाद्य पदार्थों की सहायता लेनी पड़ती है। इस विटामिन की कमी से शरीर में बहुत से विकार हो जाते हैं, जिनमें प्रमुख है, आंखों की ज्योति खो बैठना इसके अतिरिक्त विटामिन ‘ए’ की कमी से त्वचा खुरदुरी हो जाती है, शरीर का विकास रुक जाता है, प्रतिरोधक शक्ति दिन-प्रतिदिन कम होती चली जाती है। ऐसी हालत में किसी भी रोग की छूत लगने की संभावना पैदा हो जाती है।

अतिसार जैसे साधारण रोग बार-बार होने पर शरीर से विटामिन निकल जाते हैं और एक कमी हमेशा बनी रहती है। इसी के साथ सही और समय पर उपचार न मिलने पर अंधापन भी हो जाता है। इसलिए यह आवश्यक है कि किसी रोग के हमला करने पर उसके उपचार के साथ-साथ विटामिन ‘ए’ उपयुक्त मात्रा में दिया जाता रहे, जिससे भविष्य में स्वास्थ्य ठीक ठाक बना रहे। विटामिन की अत्यधिक कमी होने पर मृत्यु भी संभव है।

इस बीमारी में आंख देखने से ही खुरदुरी लगती है, जिसे जेरोसिस कहते हैं।

विटामिन ‘ए’ की कमी के प्रारंभिक लक्षण स्वरूप रतौंधी होती है। इसमें शाम और रात में दिखना कम हो जाता है। छोटी उम्र में ही बच्चों को प्रभावित करने वाले इस रोग में पहले श्लेष्मा या कंजक्टाइवा में बिटांट स्पांट नामक स्लेटी, मटमैले से धब्बे दिखाई देते हैं। यदि इस समय विटामिन ‘ए’ की कमी की पर्याप्त आपूर्ति नहीं को जाए, तो कार्निया प्रभावित होना शुरू हो जाता है। वह सूखकर खुरदुरा होने लगता है और उसमें घाव हो जाते हैं उसकी चमक भी जाती रहती है। पहले धुंधला दिखाई देता है, फिर कार्निया सफेद हो जाता है और फिर अंधेपन की नौबत आ जाती है। इस स्थिति के बाद आंखों की ज्योति लौटना मुश्किल होता है। फेफड़ों और पेट के रोगों में विटामिन ‘ए’ की कमी शीघ्र हो जाती है।

बचाव

जेरोफ्थेलमिया का मुख्य कारण है कुपोषण।यदि बच्चे को जन्म के बाद ही नहीं, बल्कि जन्म से पहले ही (गर्भ में) अच्छी खुराक मिलने लगे, तो जेरोफ्थेलमिया होगा ही नहीं। अत: गर्भवती महिलाओं को भरपूर विटामिनयुक्त पोषक खुराक मिलनी चाहिए। इससे गर्भस्थ शिशु की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है।

जब बच्चा ठीक से खाने लगे, तो उसके खाने में हरी पतेदार सब्जियां, पीले रंग के फलं, दूध आदि का समावेश अवश्य करें।

नेत्र रोग होमियोपैथिक उपचार

मुख्य रूप से उक्त प्रकार के अंधत्व की शुरुआत में ये औषधियां कारगर रहती हैं -‘ओरममेट’, ‘सिनकोना’, ‘कोनियम’, ‘जेलसीमियम’, ‘मरक्यूरियस’, ‘फॉस्फोरस’, ‘प्लम्बममेट’, ‘साइलेशिया’, ‘टेबेकम’, ‘जिंकममेट’, ‘नेट्रमम्यूर’।

वस्तुएं अपने आकार से अधिक बड़ी दिखाई पड़े – ‘हायासाइमस’, ‘आक्जेलिक एसिड’, ‘बोविस्टा’, ‘हिपर सल्फ’।

वस्तुएं अपने आकार से बहुत छोटी दिखाई पड़े – ‘प्लेटिना’, ‘ग्लोलाइन’, स्ट्रामोनियम’ ।

बीथ्रीपस लेंसिचोलेट्स : अंधत्व, आंखों के अंदरूनी भाग, जहां चित्र बनता है (रेटिना) में रक्तस्राव होने के कारण अंधत्व, दिन में दिखाई नहीं देता, सूर्योदय के बाद रोगी को रास्ता तक दिखाई पड़ना बंद हो जाता है, कंजवटाइवा (आंखों की झिल्ली) में भी रक्तस्राव होता है। दाहिनी आंख ज्यादा प्रभावित होती है, तो पहले 6 × शक्ति में कुछ दिन औपधि सेवन करना चाहिए। लाभ होने पर कुछ दिन 30 शक्ति में भी औषधि लेनी चाहिए।

फाइसोस्टिग्मा : रोगी को रात में दिखाई नहीं पड़ता, रोगी किसी भी प्रकार रोशनी बर्दाश्त नहीं कर पाता, पुतलियों में संकुचन रहता है, आंखों को घुमाने वाली मांसपेशियों में ऐंठन, काला.मोतिया (ग्लोकोमा), वस्तु की सही दूरी का ज्ञान नहीं हो पाता, आंखों के प्रयोग से चिड़चिड़ाहट होना, निकट दृष्टि रोग हो जाता है, कभी-कभी आंखों का पक्षाघात भी हो जाता है, तो 3 × शक्ति में औषधि प्रयोग करनी चाहिए।

सैन्टोनियम : रोगी को रंगों का अंतर पता नहीं चलता। अचानक दृष्टि बोझिल हो जाती है. आंखों का तिरछापन (भेंगापन), प्राय: सभी वस्तुएं पीली-पीली दिखाई पड़ती हैं,पेट में कीड़े पाए जाते हैं, आंखों के नीचे काले गड्ढे होते हैं, तो यह दवा 3 × शक्ति में औषधि प्रयोग करनी चाहिए।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें