भारत में होम्योपैथिक दवाइयों की कंपनियां [ Homeopathic Company In India ]

भारत में होम्योपैथिक दवाइयों का प्रयोग बहुत अधिक हो रहा है और जिस मात्रा में इसका प्रयोग हो रहा है उसमे दिन-प्रतिदिन वृद्धि भी हो रही है। क्योंकि ये दवाइयां हर प्रकार से शरीर के लिए अच्छी है इसलिए लोगों का इन दवाइयों पर भरोसा भी बढ़ता जा रहा है। होम्योपैथिक दवाइयों का कोई side effect भी नहीं होने के कारण यह प्रचलन में अधिक है। हम जो भी होम्योपैथिक दवाइयां लेते है वह किसी न किसी कंपनी की बनी होती है। कई सारी कंपनियां यह दवाइयां बनाती है लेकिन हर दवाई असर करने में एक जैसा है। जैसे यदि आप Aconite का प्रयोग करते हैं तो यह दवाई Dr Reckeweg और WSI दोनों कंपनियां बनाती है, तो आप दोनों में से किसी का भी प्रयोग करें दोनों समान रूप से असर करेगी, केवल थोड़ा सा अंतर आ जाता है गुणवत्ता में।

होम्योपैथिक दवाइयों की इन कंपनियों को हम दो भागो में बाँट सकते हैं:-

भारत की कंपनियों द्वारा बनाई जाने वाली दवाइयां

Dr. Raj Homoeo Pharmacy :- यह अहमदाबाद की होम्योपैथिक दवाइयों की कम्पनी है।

Haslab :- यह कम्पनी लखनऊ में है और होम्योपैथिक दवाइयां बनती है। यह कम्पनी 1962 से अपनी दवाइयां बना रहा है। इसकी दवाइयां गुणत्ता के मामले में बहुत ही अच्छी है।

Bahola :- ये कम्पनी चेन्नई में स्थित है, और इसकी दवाइयां ज्यादातर दक्षिण भारत में ही बिकते हैं और यह कम्पनी 1939 से होम्योपैथिक दवाइयां बना रही है।

SBL world Class Homoepathy :- यह कम्पनी दिल्ली में है और इसकी लगभग 3 फैक्ट्रियाँ है, यह कम्पनी 1989 होम्योपैथिक दवाइयां बनाने का काम कर रही है और इसकी दवाइयां बहुत बिकती है। इस कम्पनी की दवाइयों की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी है।

Schwabe India :- यह कम्पनी जर्मन की है लेकिन इनकी फैक्ट्री नोएडा, भारत में है। भारत की बाकि कंपनियों में Schwabe की दवाइयां सबसे अधिक अच्छी है और प्रयोग में लायी जाती है, इन दवाइयों के Result भी बहुत अच्छे देखने को मिले है।

R.S.Bhargava :- यह कम्पनी 1920 में स्थापित की गई थी। यह बहुत ही पुरानी कम्पनी है और अभी तक चल रही है, इसकी फैक्ट्री नोएडा में है और वही से यह होम्योपैथिक दवाइयां बनती है। इसकी दवाइयां भी ठीक-ठाक असर करती है।

Lord’s Cares Better :- यह कम्पनी 1986 से होम्योपैथिक दवाइयां बना रही है। इसकी दवाइयां भी प्रयोग की दृष्टि से ठीक है।

Allen Laboratories Limited :- यह कम्पनी 1969 से होम्योपैथिक दवाइयां बना रही है। इस कम्पनी की Patent दवाइयां काफी अच्छी है।

Fourrts :- यह कम्पनी चेन्नई की है। इसकी ज्यादा दवाइयां दक्षिण भारत में बिकती है। Fourrts का Toothpaste काफी अच्छा माना जाता है और प्रयोग में लाया जाता है।

Healwell :- यह कम्पनी गुजरात की है तथा वही से इसकी होम्योपैथिक दवाइयां बनती व बिकती है।

BBP :- यह कम्पनी बंगलौर की है। इसकी दवाइयां काफी अच्छी है, इसके beauty products में ‘सौन्दर्य क्रीम’ बहुत अधिक प्रयोग में लायी जाती है और बहुत ही असदार है।

Medilife :- यह कम्पनी नागपुर की है और इसकी भी होम्योपैथिक दवाइयां प्रयोग में काफी लाई जाती है।

SHL :- शारदा होम्यो लेबोरेटरी, यह कम्पनी कोलकाता की है और इसकी दवाइयां काफी अच्छी है। जैसे इसकी एक दवाई Liva-SH बहुत ही अच्छी दवाई है।

Bjain Pharma. :- यह कम्पनी पहले publisher का काम करती थी और होम्योपैथिक दवाइयों पर किताबे छापा करती है। अब यह कम्पनी दवाइयां भी बनाया करती है।

Agom :- यह कम्पनी रत्नागिरी से काम करती है । यह अपनी होम्योपैथिक दवाइयां बनाती है।

Medisynth :- इसकी होम्योपैथिक दवाइयां काफी अच्छी है। इसकी पेटेंट दवाइयां, Mother Tin. और बाकी दवाइयां भी अच्छी है।

Bakson’s Homoeopathy :- इस कम्पनी की कुछ होम्योपैथिक tables अच्छे होते है गुणवत्ता की दृष्टि से और बाकी दवाइयां भी ठीक है। यह हरिद्वार की कम्पनी है।

Hapdco :- यह कम्पनी नोएडा की है और इसकी दवाइयां बहुत ही अच्छी है। इसकी पेटेंट दवाइयां काफी अच्छी है और इसका प्रयोग किया जा सकता है।

Wheezel :- यह कम्पनी देहरादून की है और इसकी दवाइयां बहुत ही अच्छी होती है। बच्चो की दवाइयां हो या बड़ो की यह सबके लिए अच्छी है।

St. Georges :- यह कम्पनी मंगलोर की है और यह कम्पनी 1945 से होम्योपैथिक दवाइयां बना रही है और इसकी कई दवाइयां अच्छी है।

Nikir Lab. :- यह कम्पनी गुजरात की है और कई दवाइयां इस्तेमाल करने में बहुत ही अच्छी है।

REPL Pharma :- यह कम्पनी पटना की है और इसकी कई दवाइयां इस्तेमाल में बहुत ही अच्छी है। इस कम्पनी का Acidity Drops बहुत ही अच्छी है।

इसके अतिरिक्त और भी कई सारी भारतीय कम्पनियाँ हैं जो अपनी दवाइयां बनाती है और बाजार में बेचती है। कुछ अन्य कम्पनियाँ निम्न है:- Homoeo, Bio india, indo German, Ralsons Remedies Pvt.ltd., Allen Homoeo , BHP, Doliosis, Natel Neutratec, Savi, Nipco.

विदेश की कंपनियों द्वारा बनाई जाने वाली दवाइयां जो भारत में बहुत बिकती है :-

Dr. Reckeweg :- यह एक जर्मन कम्पनी है। इसकी बहुत सारी दवाइयां भारत में बिकती है। R Group की दवाइयां इसकी बहुत ही अच्छी है। साथ ही इसके Mother tin., Boi chemic. व अन्य हर प्रकार की दवाइयां बहुत ही अच्छी होती है और काफी सालों से भारत में इस्तेमाल की जा रही है।

Schwabe Germany :- यह दवाई भी काफी प्रयोग की जाती है और Results भी काफी अच्छे देखने को मिलते है।

Adel Germany :- इसकी होम्योपैथिक दवाइयां भी अच्छी होती है।

Blooume :- यह कम्पनी स्विट्ज़रलैंड की है और इसकी फैक्ट्री मुंबई में स्थित है। इसकी कई सारी दवाइयां अच्छी है।

इसके अतिरिक्त और भी कुछ कम्पनियाँ है जो अपनी दवाइयां भारत में बेचती है, जो की निम्न है:- Hevert German, Homeovitality, Isotropin, Boiron.

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।