आंखों की एलर्जी का होम्योपैथिक इलाज [ Homeopathic Medicine For Eye Allergy In Hindi ]

0
507

हमारे शरीर में मास्ट सेल (Mast cell) नामक कोशिकाएं होती है जोकि श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार है। यह Cell हमारे आँखों में भी पायी जाती है। जब हम किसी ऐसी चीज के संपर्क में आते हैं जिससे हमे एलर्जी होती है तो यह Cells सक्रिय हो जाते हैं जिससे एक पदार्थ निकलता है जिसका नाम है Histamine. इसका काम होता है आँखों में खून पहुंचने वाली कोशिका को फुला देना जिस कारण आखें लाल हो जाती है और बहुत खुजली होने लगती है। इसके साथ ही आँखों से आंसू भी निकलने लगता है।

आँखों की एलर्जी के प्रमुख कारण

  1. एलर्जी अनुवांशिक हो सकती है, अर्थात अगर घर में किसी को पहले एलर्जी की समस्या हुई हो तो यह समस्या आपको भी हो सकती है।
  2. यदि आप ऐसे वातावरण में काम करते है जहाँ कई सारे ऐसे पदार्थ है जो आपकी आखों में इन्फेक्शन या एलर्जी कर सकता हैं।
  3. धूल मिट्टी वाली जगह पर ज्यादा समय तक रहना या उस वस्तु का प्रयोग करना जिसपर बहुत धूल जमी हो जैसे पुरानी किताबें
  4. फूल-पत्ती के पराग कण से भी एलर्जी हो सकती है।
  5. किसी-किसी को परफ्यूम से भी एलर्जी हो जाती है।
Loading...

आँखों की एलर्जी के लक्षण

  1. सर्वप्रथम आंखों में खुजली महसूस होगी, आपको ऐसे अनुभव होगा जैसे आपकी आंखों में कुछ चला गया है और आप बार-बार उसे निकालने की कोशिश करेंगे।
  2. अधिक खुजलाने के कारण आँख लाल हो जाएगी और आखों से बहुत अधिक पानी आने लगेगा।
  3. यही तीन प्रमुख लक्षण है आँखों के एलर्जी को पहचानने के, आंखों में खुजली, आखों का लाल होना और आँखों से पानी आना। इस बीमारी के मरीज गर्मियों में अधिक परेशान होते हैं और गर्मियों में इसके लक्षण जयादा देखने को मिलते हैं।

आखों में एलर्जी होने पर उपयोग की जाने वाली होम्योपैथिक दवाइयां

Sulphur 6 CH :- अगर आपकी आँखों में बहुत खुजली होती है और बाहर जाने पर बहुत आसानी से और बार-बार आपको एलर्जी हो जाती है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। आखों का लाल हो जाना या उससे आंसू आना जैसी समस्याओं के लिए भी सल्फर बहुत ही असरदार है। सल्फर दवाई की दो बून्द रोज सुबह आपको पीना है जिससे आपको ये समस्या नहीं होगी।

Euphrasia Officinalis 30 CH :- यह दवाई आँखों की सभी समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है, अगर आपकी आँखों से बहुत अधिक आंसू निकलते है या आँख हमेशा गीली रहती है या अगर आपको लगता है की आँखों में कुछ चला गया है पर निकल नहीं रहा और यदि आखों में खुजली होती है तो उसके लिए भी ये दवाई बहुत ही लाभदायक है। अगर आँख हमेशा ड्राई रहे तब थी यह दवाई बहुत असरदार है। इस दवाई की दो-दो बून्द दिन में तीन बार पीना है।

Histaminum 30 CH :- यह दवाई आँखों की एलर्जी के साथ ही शरीर की एलर्जी के लिए भी बहुत ही असरदार है। यह Histaminum के कारण जो एलर्जी होती है उसे भी ठीक करता है जिसके नाम पर इसका नाम पड़ा है। इसकी दो बून्द रात में सोने से पहले पीना है।

Cineraria Maritima Eye Drops :- यह दवाई Dr. Reckeweg की लेनी है और बिना Alcohal वाली लेनी है ताकि आँखों पर इसके कोई side effect न पड़े। आखों की सभी समस्याओं के लिए जोकि एलर्जी से होती है यह दवाई लाभदायक है। इसकी आपको दो-दो बून्द दिन में तीन बार दोनों आंखों में डालना है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

नोट :- इन सभी दवाइयों का सेवन आपको लगभग एक महीने करना है, इनके प्रयोग से आपकी आंखों की एलर्जी की समस्या आसानी से ठीक हो जाएगी।

Loading...