मकरध्वज होम्योपैथिक दवा [ Makardhwaj Benefits In Hindi ]

0
1501

सभी जानते हैं कि मकरध्वज ताकत बढ़ाने की बहुत ही अच्छी दवा है और इसके इस्तेमाल से हर तरह के रोग दूर होते हैं। यह दवा हार्ट और नर्वस सिस्टम पर बहुत जल्दी असर करता है। इसके इस्तेमाल से शरीर का वजन बढ़ता है, वीर्य बढ़ाने, शीध्रपतन, नपुंसकता और नामर्दी दूर करने की यह उत्तम दवा है।

आयुर्वेद की यह एक श्रेष्ठ औषधि है तथा अनुपात के भेद से यह सर्व रोगहर है। इसलिए अब इसका क्रम तैयार कर होमियोपैथी में भी इसका प्रचलन आरम्भ हुआ है। शिशुओं के श्वास-यंत्र की बीमारी में मकरध्वज शहद के साथ सेवन करने से बहुत बार सर्दी सूख जाकर हँफनी की तरह खिंचाव व सूखी कष्दायक खाँसी की वृद्धि होती है। ऐसी दशा में शिशुओं की सूखी खांसी में – खाँसी रात को बढ़ना व सांस रुक जाने जैसा भाव रहने पर होमियोपैथी मकरध्वज विशेष कार्यशाली होता है। व्यस्क व वृद्धों की उक्त प्रकार की खाँसी में भी इससे फायदा होता है। श्वास यन्त्र की बीमारी में अधिक श्लेष्मा निकलते रहने पर इसका निम्न क्रम फलदायक है। इसके अलावा रोग भोगने के बाद आए दुर्बलता व इन्फ़्लुएन्ज़ा, ब्रोंकाइटिस के बाद यह बहुत लाभ करता है।

शक्ति – 2x, 3x, 30, 200

Loading...
SHARE
Previous articleबालों के लिए होम्योपैथिक तेल [ Best Homeopathic Hair Oil In Hindi ]
Next articleट्राइकोसैन्थिस डाईयोइका [ Trichosanthes Dioica Homeopathy In Hindi
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here