Natrum Bromatum Q Uses, Benefits And Side Effects In Hindi

0 161

Natrum Brom का मानसिक लक्षण और Case Study

नेट्रम ब्रोमैटम महिला को यह भ्रम है कि प्रेम संबंध के दौरान उस पर हमला किया जाएगा। उसे विपरीत लिंग के प्रति डर रहता है। वह संबंध बनाने से बहुत डरती है। वह सामने वाले के हर हाव-भाव को जबरदस्ती के समान अनुभव करती है।

जिन महिलाओं के साथ गलत व्यवहार या जबरदस्ती हुआ है उनके लिए यह एक बेहतरीन दवा है। गलत व्यवहार के बाद महिला को विपरीत लिंग से डर लग सकता है। वह पुरुष के स्पर्श से ही पीछे हट जाती है।

हालाँकि, नैट्रम ब्रोमैटम दवा के लिए किसी महिला के साथ जबरदस्ती हुआ ही हो ऐसा आवश्यक नहीं है। युवा लड़कियां अक्सर अपने पहले रिश्ते में डरती हैं। ऐसा तब हो सकता है जब वे ऐसे माहौल में बड़े हुए हों जहां उनके पिता और मां के बीच झगड़े होते थे और जहां मां पर अधिक अत्याचार हुआ या पिता के विवाह के बाद भी कई संबंध थे और उनकी मां ने बच्चों के सामने उस पर आरोप लगाया था।

नैट्रम ब्रोमैटम के रोगी प्यार करने से बचने के लिए अपने साथी को यौन रूप से बहुत करीब नहीं आने देते। कुछ को डिस्‍पेरुनिआ हो सकता है। ऐसे में नेट्रम ब्रोमैटम एक बेहतरीन दवा साबित होगा।

अन्य मामलों में पुरुषों (या महिलाओं) की पसंद ऐसी होती है, जिससे रिश्ते में जबरदस्ती का डर पैदा नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि हमें पता चलता है कि एक लड़की के अब तक के पुरुष मित्र समलैंगिक थे, तो हमें नैट्रम ब्रोमैटम के बारे में सोचना चाहिए। नैट्रम ब्रोमैटम महिला को पुरुषत्व डराता है।

नैट्रम ब्रोमैटम महिला को पुरुषत्व डराता है। वह निष्क्रिय, नरम पुरुषों या समलैंगिकों को चुनती है। हालाँकि, वह रिश्ते में आसानी से ऊब जाती है। जब वह किसी से मिलती है, तो उससे डरती है।

Video On Natrum Brom

नेट्रम ब्रोमैटम समलैंगिकता के मामलों में बहुत उपयोगी साबित होगा, जो पुरुष के विपरीत लिंग के डर के कारण होता है।

नैट्रम ब्रोमैटम के एक केस की चर्चा करते हैं :– एक 45 वर्षीय महिला, एक शिक्षिका, विवाहित और उसकी दो बेटियाँ, निम्नलिखित शिकायतें लेकर आईं:

  • चिंता पसीने और जलन के साथ प्रकट होती है।
  • मन दुखी, डिप्रेशन
  • बर्फ, खट्टे खाद्य पदार्थ, अंडे और मांस खाना पसंद है।
  • समुद्र के किनारे बेहतर महसूस होता है।
  • गर्मी से तकलीफ बढ़ती है।

उन्होंने बताया कि वह introvert हैं, हमेशा दूसरों से सावधान रहती हैं; वह अपनी समस्याएं आसानी से दूसरों के साथ साझा नहीं करती । उसने उल्लेख किया कि वह अक्सर आहें भरती हैं और उदास महसूस करती है।

जब मैंने उनसे पूछा कि क्या ऐसी कोई घटना है जिसने उसके जीवन को विशेष रूप से प्रभावित किया है, तो वह रोने लगी और मुझे एक बहुत ही दर्द भराअनुभव बताया कि जब वह 14 साल की थी तो उसके पिता ने उसके साथ जबरदस्ती किया था।

घटना से वह काफी डर गई थी । वह हमेशा उससे बचने की कोशिश करती थी। किशोरावस्था के दौरान, उसे एक प्रेमी बनाने के कुछ अवसर मिले लेकिन उसने कभी भी इन अवसरों का लाभ नहीं उठाया क्योंकि वह डरती थी।

उसका एक बड़ा भाई है जो उसके प्रति बहुत सख्त था और वह उससे बहुत डरती थी। मैं समझ गया कि इस महिला को नेट्रम ब्रोमैटम की आवश्यकता है। वो इस दवा से अच्छी हो गई।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें