Urtica Urens q Benefits In Hindi [ बार-बार स्टोन बनने से रोकने की होम्योपैथिक दवा ]

0
1126

Urtica urens प्लांट किंगडम की दवाई है। खून में अक्सर यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है, यह दवाई उसे ठीक करती है। खून पर इस दवाई का विशेष असर होता है। यह दवाई गठिया की समस्या में भी असरदार है। महिलाओं के माँ बनने के बाद अगर उनमे दूध कम बनता है तो यह दवाई दूध का उत्पाद बढ़ाने में मदद करती है। यह दवाई स्टोन बनने की समस्या को भी ठीक करती है, अगर शरीर में स्टोन काफी बनता है तो या दवाई बहुत ही फायदेमंद है। यह दवाई अर्टिकेरिया के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

कौन-कौन से लक्षणों में यह दवाई लेनी है ?

  1. सिर में दर्द होना, चक्कर आना, तिल्ली का बढ़ना
  2. डायरिया, दस्त की समस्या
  3. पुरुषों को अंडकोष में खुजली होना, सूजन रहना
  4. महिलाओं में दूध कम बनना
  5. महिलाओं को UTI की समस्या में पेशाब करने पर जलन होना या खून निकलना
  6. गठिया की समस्या में सूजन होना, दर्द होना
  7. अर्टिकेरिया की समस्या होना, खुजली होना, चकत्ते होना शरीर पर
  8. शरीर के किसी हिस्से में सूजन आना जैसे पैर में या हाथ में
Loading...

किन-किन समस्याओं में किस तरह लेनी है यह होम्योपैथी दवाई

अगर अर्टिकेरिया की समस्या है, शरीर में चकत्ते हो गए है और बहुत खुजली होती है तो यह दवाई Mother Tincher में लेना है। आधे कप पानी में इस दवाई की 20 बून्द डाल कर दिन में तीन बार पीना है।

अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है और आपको गठिया की समस्या है जिसकी वजह से शरीर में दर्द भी रहता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इस समस्या में भी Urtica Urens मदर टिंचर में ही लेना है, आधे कप पानी में 20 बून्द दिन में तीन बार। यह दवाई लगभग छः महीने तक लेनी है। इससे आपका यूरिक एसिड लेवल भी कम हो जायेगा और गठिया में होने वाला दर्द सूजन भी ठीक हो जाएगी।

अगर महिलाओं में दूध कम बन रहा है तो भी यह दवाई दिन में तीन बार आधे कप पानी में 20 बून्द डाल कर लेनी है। इस दवाई से बच्चे को कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

अगर आपके शरीर में एलर्जी की वजह से खुजली होने लगती है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इसमें भी यह दवाई मदर टिंचर में ही लेना है 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार।

बार-बार अगर शरीर में स्टोन बन रहा है कभी किडनी स्टोन तो कभी गॉलब्लेडर स्टोन और फिर हो जाता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इसकी 20 बून्द दिन में तीन बार लेना है आधे कप पानी में डाल कर।

अगर आपको डायरिया की समस्या है तो Urtica Urens इसमें भी मदर टिंचर में ही लेना है, 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार।

यह दवाई UTI की समस्या में भी लाभदायक है, अगर आपको पेशाब में जलन होती है या खून निकलता है तो इस दवाई की 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार लेनी है।

अगर आपको पैरों में सूजन हो जाता है बैठे-बैठे या कभी भी तो Urtica Urens मदर टिंचर में 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में दो बार लेना है, 15 दिन तक यह दवाई लेनी है इससे सूजन ठीक हो जाएगी।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

नोट :- यह दवाई किसी भी होम्योपैथी दुकान पर आसानी से उपलब्ध है साथ ही यह दवाई ऑनलाइन भी मिलती है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here