हार्ट मर्मर, दिल की धड़कन सुनाई देने का होम्योपैथिक इलाज | Dil Ki Dhadkan Tej Sunai Dene Ki Homeopathic Medicine

हार्ट मर्मर आपके दिल की धड़कन चक्र के दौरान होने वाली आवाज़ें हैं। स्टेथोस्कोप के द्वारा इन आवाजों को सुना जा सकता है। एक सामान्य दिल की धड़कन “लुब-डुप” जैसी दो आवाज़ें करती हैं, जो आपके दिल के वाल्व बंद होने की आवाज़ होती हैं। किसी-किसी को यह आवाज बहुत जोरों से सुनाई देता है। खुद के धड़कन की आवाज खुद सुनाई दिया करता है।

हार्ट मर्मर जन्म से मौजूद हो सकता है या आगे चलकर विकसित हो सकता है। हार्ट मर्मर कोई बीमारी नहीं है – लेकिन हार्ट मर्मर एक अंतर्निहित हृदय की समस्या का संकेत दे सकती है।

अक्सर, हार्ट मर्मर हानिरहित होते हैं और उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ हार्ट मर्मर के लिए अनुवर्ती परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हार्ट मर्मर एक गंभीर अंतर्निहित हृदय स्थिति के कारण तो नहीं है। यदि आवश्यक हो तो उपचार से यह समस्या ठीक हो जाती है।

हार्ट मर्मर, दिल की धड़कन सुनाई देने का होम्योपैथिक उपचार

Amyl Nitrosum 30 – हार्ट मर्मर के कारण हृदय क्षेत्र में फूला हुआ, दर्द और कसाव महसूस होने पर इस दवा के इस्तेमाल से लाभ मिल जाता है।

ARSENICUM IODIDE 30 – एथेरोसिलेरोसिस या मायोकार्डियल डिजनरेशन और सीने में जोर की धड़कन होने की यह उत्तम दवा है।

AURUM MUR 30 – उच्च रक्तचाप या धमनीविस्फार प्रकृति के वाल्वुलर घावों से पीड़ित रोगियों में हृदय की धड़कन सुनाई देने की प्रकृति को ठीक करता है।

Bryonia Alba 30 – ह्रदय में दबाने जैसा दर्द होना, ह्रदय क्षेत्र में जलन और दर्द और ऐंठन, साथ में हार्ट मर्मर की समस्या में लाभकारी है।

CACTUS GRANDIFLORUS 30 – निम्न रक्तचाप से पीड़ित रोगियों में हार्ट मर्मर की समस्या में लाभकारी दवा है।

COLLINSONIA 30 – Haemorrhoids से पीड़ित रोगियों में दिल की धड़कन सुनाई देने की समस्या, थोड़ी सी भी उत्तेजना से धड़कन बढ़ जाने के लक्षण में उपयोगी है।

Convallaria Majalis 30 – एनीमिक रोगियों में हृदय की धड़कन सुनाई देने की समस्या में बहुत उपयोगी दवा है।

CRATAEGUS OXY Q – खून की कमी के कारण दिल को ढकने वाली झिल्ली में दर्द होना, नाड़ी की गति धीमी साथ में हार्ट मर्मर की समस्या में उपयोगी है।

Naja tripudians 30 – संक्रामक रोगों के बाद क्षतिग्रस्त हृदय में मर्मर होने पर उपयोगी है।

SPIGELIA 30 – आमवाती हृदय रोग से पीड़ित रोगियों में मर्म की समस्या को ठीक करता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments (0)
Add Comment