Bach Flower Rescue Remedy In Hindi | Rescue Remedy For Fear, Stress, Depression And Anxiety

0 613

इस लेख में हम Rescue Remedy जोकि डॉ बैच के द्वारा तैयार की गई है, इसी के विषय में चर्चा करेंगे।

बैच फ्लावर रेमेडीज में कुल 38 दवाइयां हैं, जिन्हे आपस में मिलाकर भी दिया जा सकता है। इसमें होमिओपेथिक की तरह से पोटेंसी ढूंढने की जरुरत भी नहीं पड़ती है। डॉ बैच के सिद्धांत के अनुसार प्राणी शरीर में कोई भी रोग क्यों न हो केवल मानसिक लक्षणों के आधार पर औषधियों का चयन कर बड़ी से बड़ी बीमारियों का उपचार आसानी से किया जा सकता है।

उन्होंने 38 दवाओं में से 5 दवाओं को मिश्रित कर Rescue Remedy दवा को तैयार किया। इसमें जो दवाएं आपस में मिलाई गई है उनके बारे में समझ लेते हैं :-

स्टार आफ बेथलेहम – इसका दूसरा नाम आरनिंथोगेलम अम्बीलेटम है। यह मुख्यतः शारीरिक और मानसिक सदमे के बाद उत्पन्न दशा की दवा है। शॉक कम करने के लिए दिया जाता है।

रॉक रोज – भयानक दुर्घटना के बाद या कोई भयानक दृश्य देखने के बाद, उसके मन में इसका प्रभाव वर्षों बना रहता है। किसी घटना या दुर्घटना का विचार उसके मन में बैठा रहता है। यह डर नहीं निकल पाता, स्वप्न में डरावने सपने के कारण डर दिल में बैठ जाता है। यह दवा इस प्रकार के डर को मिटा देती है और उसमे हिम्मत जगा देती है।

इम्पेशेन्स – इसका पूरा नाम इम्पेशेन्स ग्लैन्डुलिफैरा है। इसके रोगी को हर कार्य में जल्दीबाजी रहती है। इसलिए ऐसे रोगी बहुत ज्यादा स्नायुविक होते हैं। जल्दी-जल्दी चलने और बोलने वाले, हर काम में जल्दी करने वाले, किसी का धीमा कार्य उनको बर्दाश्त नहीं होता, वे दुसरे के कार्यों को भी स्वयं करने लगते हैं तथा वे दूसरों को बोलने या अपना पक्ष रखने का मौका ही नहीं देते एवं स्वयं कह उठते हैं कि मैं समझ गया, इन्हे धीमी गति से कार्य करने वाले व्यक्ति पसंद नहीं होते। यह मानसिक तनाव को भी दूर करता है।

चेरी प्लम – इसका दूसरा नाम प्रुनस सिरेसिफेरा है। जीवन में असफलता, किसी प्रिय की मृत्यु, व्यापार में हानि, आग लग जाना आदि कारण से उत्पन्न निराशा, मृत्यु की कामना करना, बार-बार आत्महत्या या आत्मघात का विचार आना, उसे ऐसा लगता की कहीं वह पागल न हो जाए। ऐसे में चेरी प्लम निराशा और अवसाद को मिटाने में दिया जाता है।

क्लेमेटिस – इसका व्यक्ति स्वप्नी होता है। हवाई किले बनाने वाला। सदा अपने ही विचारों में खोया रहता है। इसलिए किसी बात पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता। कार्य करते-करते इसका ध्यान दूसरी तरफ चला जाता है। ऐसे में यह दवा लाभ देता है। यह बेहोशी को भी दूर करता है।

तो यह 5 दवा Rescue Remedy में डाली हुई है। डॉ बैच ने इसे आपात स्थिति में उपयोग करने के लिए बताया है। यह दवा शारीरिक और मानसिक शॉक, हिस्टेरिया, बेहोशी, जल जाना, रात को डर जाना, तीव्र दर्द, दुर्घटना, गिर पड़ना, चोट लग जाना आदि सभी स्थितियों में काम आने वाली दवा है

लेने का तरीका समझ लेते हैं :- जैसा मैंने लक्षण बताया उसपे आप Rescue Remedy की 2 बून्द दिन में 3 बार ले सकते हैं। इसे लम्बे समय तक भी लिया जा सकता है। इस दवा का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है, जैसा मैंने लक्षण बताया उसपे आप निःसंकोच दवा का सेवन कर सकते हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें