Dr Reckeweg Alfalfa Tonic Benefits In Hindi

0
1341

जब हम बीमार होते हैं किसी भी कारण से तो हमारे शरीर में कमजोरी आ जाती है, उस कमजोरी को दूर करने के लिए हमे एक टॉनिक की जरूरत पड़ती है जो शरीर से कमजोरी को कम करती है। जैसे अगर हमे कभी एनीमिया की समस्या हो जाती है तो हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिन लोगों को भूख कम लगती है उन्हें भी टॉनिक की जरूरत होती है ताकि उन्हें अधिक भूख लगे और शरीर को पर्याप्त आहार मिले। जो महिलाएं गर्भवती होती है, उन्हें अधिक पोषण की जरूरत होती है शरीर के लिए, जो छोटे बच्चे होते हैं और जिसका विकास चाहे वह कद से हो या मस्तिष्क से नहीं हो रही होती तो उन्हें भी टॉनिक की आवश्यकता होती है। इन सभी समस्याओं के लिए होम्योपैथी में एक जर्मन टॉनिक आती है जिससे यह सभी समस्याएं ठीक हो जाती है । यह होम्योपैथी टॉनिक है :- Dr Reckeweg Alfalfa tonic

यह टॉनिक बहुत ही असरदार है वभिन्न समस्याओं में। इसमें कई सारी होम्योपैथी दवाईयाँ मिली हुई है, जोकि निम्न है:-

Acidum Phos :- यदि आपको कमजोरी, थकान की समस्या अधिक होती है, आप जल्दी थक जाते हैं तो Acidum Phos बहुत ही लाभदायक दवाई है ।

Loading...

Avena sativa :- यदि आप मानसिक तौर पर जल्दी थक जाते हैं और जिसके कारण आपका शरीर भी बहुत जल्दी थक जाता है तो Avena sativa बहुत ही लाभदायक दवाई है।

Calcium phosphoricum :- अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है और जिसके कारण आप जल्दी किसी काम से थक जाते है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यह दवाई हमारी हड्डियों को मजबूत करती है।

China :- जब आप बहुत बीमारी हो जाते हैं जैसे यदि आपको मलेरिया जैसी बीमारियां हो जाती है जिसके कारण आपके शरीर में कमजोरी बहुत आ जाती है, तो यह दवाई उस कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक है।

Hydrastis :- अगर आपको लम्बे समय तक कोई बीमारी है और उसके बाद आपको जो थकान और कमजोरी की समस्या होती है यह दवाई उसे ठीक करती है। यह दवाई कब्ज की समस्या को भी ठीक करती है।

Magnesium phos :- अगर आपका शरीर कहीं अकड़ जाता है, और उस हिस्से में दर्द होता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

Alfalfa :- यह सबसे महत्वपूर्ण दवाई है क्योंकि इसी के नाम पर इस जर्मन टॉनिक का नाम पड़ा है, Alfalfa से वजन बढ़ता है यदि आपका वजह कम है तो, इससे कमजोरी भी ठीक होती है, इस दवाई में बहुत से मिनरल्स भी होते है और इसमें कई विटामिन्स भी है यदि आपके शरीर में इन सबकी कमी रहती है तो यह दवाई उसे भी दूर कर देती है।

Nux vomica :- यह दवाई पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही लाभदायक है, यदि आपको कब्ज, गैस, अपच की समस्या है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

यह सभी दवाईयाँ इस Dr Reckeweg Alfalfa tonic में डली हुई है। यह टॉनिक आपके शरीर में एनर्जी पैदा करता है, और यह दवाई आपके ऑर्गन्स को ठीक करता है जिससे आपके शरीर से कमजोरी, थकान आदि समस्याएं ठीक हो जाती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

Dr Reckeweg Alfalfa tonic लेने की विधि :- बड़े लोग इसको दिन में तीन बार पिएं खाना खाने से पहले, इसकी 8 ML दिन में तीन बार पीनी है। अगर बच्चो को यह समस्या हुई है तो उन्हें यह दवाई 3-4 ML देनी है दिन में तीन बार खाना खाने से पहले। यह दवाई स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार है, यह दवा गर्भवती महिला के लिए भी लाभदायक है, साथ ही जो बच्चे कमजोर है उन्हें भी यह दवाई दी जा सकती है। अगर आप काम करके आते है और बहुत थक जाते है तो इसकी एक चम्मच ले लें, आपके अंदर स्फूर्ति आ जाएगी। यह टॉनिक आपको किसी भी होम्योपैथी दुकान पर आसानी से मिल जाएगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here