हड्डियों या घुटनों से कट-कट की आवाज आने का होम्योपैथिक दवा

0
888

Symphytum एक प्लांट किंगडम की होम्योपैथिक दवा है। Symphytum हड्डियों को जड़ने वाली दवाई है, यह दवाई हड्डियों पर सीधा असर करती है। हमारी हड्डी विभिन्न रेसों से मिलकर बनी होती है, जब भी हमे हड्डी में चोट लगती है तो ये रेसे अलग हो जाते है। यह दवाई उन रेसो को दुबारा जोड़ने में मदद करती है। Ligament के फट जाने पर भी यह दवाई उसे ठीक करती है। यह दवाई Tendon को भी जोड़ती है। Symphytum दवाई जोड़ों पर असर करती है और हड्डी को जोड़े रखती है। Symphytum मदर टिंचर में छोटे-छोटे क्रिस्टल्स होते है जो दिखते नहीं है। जब हम उसे पीते है तो यह क्रिस्टल अल्सर पर भी जाकर असर करती है और छालों को ठीक करती है। जोड़ों में होने वाले कट-कट की आवाज को भी ठीक करती है।

कौन-कौन से लक्षण में Symphytum दवाई लेना है ?

Loading...
  1. आँख में कुछ चला जाए तो आँख लाल हो जाती है, ऐसे में यह दवा असरदार है।
  2. एक्सीडेंट के बाद अगर जॉइंट्स में सुजन आ जाती है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।
  3. सूजन के साथ होने वाले दर्द को भी यह दवाई कम करती है।
  4. टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने का काम करती है।
  5. हड्डीओं से कट-कट की आवाज आने पर

Symphytum दवाई लेने की विधि विभिन्न समस्याओं में

अगर आपका एक्सीडेंट हो गया है और आपको प्लास्टर लग गया है तो आप Symphytum मदर टिंचर में ले, इससे हड्डियां जल्दी जुड़ जाएँगी। इसकी 20-20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में पांच बार पिए । यह दवाई एक से दो महीने तक ले, इससे सूजन और दर्द भी पूरी तरह ठीक हो जाये।

अगर आपकी उम्र अधिक है और हड्डियां कमजोर होने के कारण पैर हाथ टूट जाता है तो डॉक्टर के पास जाकर प्लास्टर जरूर कराये पर साथ ही Symphytum भी ले, इससे हड्डियां जल्दी जुड़ेंगी। Symphytum मदर टिंचर की 30 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में पांच बार दे। यह दवाई लगभग दो महीने तक लेनी है।

Ligament या Tendon के फट जाने पर यह दवाई 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार ले। इसके साथ ही Ruta मदर टिंचर भी लेना है दिन तीन बार आधे कप पानी में 20 बून्द डाल कर।

अगर आपके घुटनो से कट-कट की आवाज आती है और उठने बैठने में दर्द होता है तो भी यह दवाई ले सकते है आप। इसमें भी 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार लेनी है।

अगर आपको अल्सर की समस्या है या पेट में, मुँह में छाले है तो यह दवाई 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में तीन बार ले। इसे आपको तीन से चार महीने तक लेना है।

अगर आपके आँख में कुछ चला गया है जिससे आँख लाल हो गई है तो Symphytum Officinale 30 Ch में इस्तेमाल करना है। इसकी दो-दो बून्द दिन में तीन बार लेनी है। दो दिन में इससे आँख का लालपन ठीक हो जायेगा और आँख में कुछ चला गया है तो उसकी वजह से जो दिक्कत आई है वो भी ठीक हो जाएगी। अगर आँख पर चोट लग गई है और नीलापन आ गया है तब भी यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

नोट :- यह दवाई SBL, WSI या डॉ. रेकवेग की ले, आपको यह दवाई किसी भी होम्योपैथी दुकान पर मिल जाएगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here