शरीर की गांठ को घोलने की होम्योपैथिक दवा और इलाज | Ganth Ka Homeopathic Dawa

0 483

इस पोस्ट में हम बात करेंगे एक कॉमन समस्या शरीर की गांठों की। बहुत से मरीज होते है जो अपने शरीर की गाँठ से परेशान होते है। शुरू में वह इन पर ध्यान नहीं देते है पर बाद में यह गांठे painfull हो जाती है। तो हम आज आपको बताएंगे शरीर की गांठों को खत्म करने की 10 कारगर होम्योपैथिक दवाओं के बारे मे, जिससे गांठ की समस्या जड़ से ठीक हो जाती है। मैं यहाँ गाँठ होने के कारण और लक्षण की चर्चा नहीं करूँगा। मैं सिर्फ होम्योपैथिक दवा के विषय में बताऊंगा कि किस लक्षण पर कौन सी होम्योपैथिक दवा का हमें सेवन करना है।

गांठ को घूलाने की 10 होम्योपैथी दवाएं

एक स्थिति ऐसी आती है कि शरीर की गांठे जो की बहुत हार्ड हो और कभी कभी वो आप के अण्डकोष के पास भी हो। अगर आपकी भी ऐसी स्थिति है तो आप हार्ड गांठों को घूलाने की दवाई bromium 30 लें, इसे दिन में दो दो बूंद तीन बार ले लीजिए, धीरे-धीरे गांठों को घूला कर ख़त्म कर देगी ।

एक स्थिति ऐसी आती है कि आप के गले के पास मोतियों जैसे गांठ हो जाती हैं , हाथों में, पैरों में, शरीर के किसी भी जगह देखने को मिलती है। उसे ठीक करने की बहुत ही कारगर होम्योपैथिक दवा है – Aethusa Cynapium 30, इसे दो-दो बूंद दिन में तीन बार ले यह आपके शरीर की गांठों को घुला के आप को आराम देगी ।

इन गांठों को घूलाने के लिए एक दवा है – Calcarea Fluorica 6x, इसे चार– चार गोली दिन में चार बार गुनगुने पानी के साथ लेना शुरू कर दें। इसे 3 से 6 महीने तक ले। यह दवा गांठों को धुलाने में सहायता करेगी।

एक स्थिति ऐसी भी आती है कि शरीर में गांठे भी हो और वह गांठे तकलीफ भी दे रही हो और बुखार भी आ रहा हो। ऐसे में Gelsemium Sempervirens 30, इसे दो-दो बूंद दिन में तीन बार लेना है। यह दवा Dizziness, dullness, drowsiness, को खत्म करेगी आपकी बुखार को भी खत्म करेगी और आपकी गांठों को भी घूलाएगी और आप को स्वस्थ बनाएगी।

एक ऐसी स्थिति आती है जब आपके शरीर की गांठे पकने लगती हैं और बहुत ज्यादा दर्द करने करती हैं, गांठों में सूजन आ जाए तो इस स्थिति को ठीक करने के लिए होम्योपैथिक में बहुत अच्छी कारगर दवा है – Belladonna 30, इसे दो-दो बूंद दिन मे तीन बार लेना शुरु कर दें। यह आपके गांठों को पकने से भी रोकेगी और गांठों के दर्द और लाली को भी कम कर देगी।

एक स्थिति ऐसी आती है कि शरीर में सालों से गांठे पड़ी होती है ना वह बढ़ रही हो ना वह घट रही हो बस सालों से वैसी ही रहती हैं तो इस स्थिति को ठीक करने के लिए होम्योपैथिक में बहुत अच्छी कारगर दवा है – Carbo Animalis 30, इसे दो-दो बूंद दिन में तीन बार ले लीजिए। यह आपके शरीर की गांठों को भी खत्म करेगी जो आपके शरीर में सालों से चली आ रही है ।

एक स्थिति ऐसी आती है कि आप के हाथ में, गले में गांठे आ जाती है। इन गांठे को घूलाने के लिए होम्योपैथी में बहुत अच्छी दवा है – Graphites 30, इसे दो-दो बूंद दिन में तीन बार ले ले। इससे आपकी गांठों को आराम मिलेगा। इसका रोगी FAT, FAIR और FLABBY होता है।

एक स्थिति ऐसी आती है कि आपके शरीर की गांठे मुलायम होती है, ऐसी मुलायम गाठों को ठीक करने के लिए होम्योपैथिक में बहुत अच्छी कारगर कर दवा है – Lapis Albus 30, इसे दो बूंद दिन में तीन बार ले ले, जो शरीर में मुलायम गांठें होंगी उसे यह घुला कर खत्म कर देंगे और आपको आराम देगी।

एक बहुत अच्छी दवा है शरीर की गांठों को घूलाने के लिए – Scrophularia nosoda इसकी मदर टिंचर की पांच बूंद सुबह-शाम पानी के साथ ले सकते हैं। यह आपके शरीर की गांठों को घूलाकर आपको आराम देगी। इसमें गांठों को सही होने में थोड़ा लंबा समय लगेगा। लेकिन दवा के लगातार सेवन से यह गांठे जल्द ही धूल जायेंगे।

एक स्थिति ऐसी आती है की आप के शरीर की गांठों में दर्द हो उसे ठीक करने के लिए होम्योपैथिक में कारगर दवा है – Merc iod 30, इसे दो-दो बूंद दिन में तीन बार ले ले यह आपकी गांठों को भी खत्म करेगी।

आपसे निवेदन है की कोई भी दवा बिना किसी कुशल चिकित्सक के परामर्श के न ले।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें