जीभ देखकर होम्योपैथिक दवा का चुनाव कैसे करें ?

0 52

इस लेख में समझेंगे कि रोगी के जीभ को देख कर कैसे जानेंगे कि इसे किस होम्योपैथिक दवा की जरुरत है। तो आज रोगी के जीभ के सम्बन्ध में चर्चा करेंगे। रोगी को बीमारी कोई भी क्यों न हो, आप लक्षण के आधार पर उसे दवा कोई भी दें पर एक बार जीभ को जरूर देख लेना चाहिए ताकि एक उचित दवा का चुनाव किया जा सके।

BryoniaBryonia में जीभ पर सफ़ेद लेप सा मैल रहेगा, होंठ सूखे, बहुत प्यास रहती है।

Rhus tox – जीभ का अगला भाग लाल, आकार त्रिभुज या त्रिकोण सा दिखाई देता है। इसमें एक तरह का भाग सफ़ेद रह सकता है।

Gelsemium – Gelsemium में जीभ काँपती है और उसपर कुछ सफ़ेद मैल रहता है।

Baptisia – जीभ का बीच का भाग भूरा, अगला और अगल-बगल का भाग लाल होता है। कभी-कभी प्रारंभ में जीभ पर सफ़ेद लेप भी दिखाई देता है, बाद में भूरा रंग धारण कर लेता है।

अगर जीभ बिल्कुल सूखी रहे तो दो दवा का स्मरण करें – Chlorum और nux moschata

अगर जीभ पर मानचित्र दिखे तो – arsenic, Natrum Mur, lycopodium, Nitric acid और terentula जहन में आना चाहिए फिर लक्षण के आधार पर इनमे से दवा का चुनाव करें। Natrum Mur में जीभ फटी भी रहती है और मानचित्र की तरह दीखता भी है।

Natrum sulph में जीभ पर काई जैसा हरे रंग का मैल चिपका दीखता है।

Mercurius चाहे merc sol हो या merc cor मोटी थुलथुली जीभ और उसपे दांत के दाग रहेंगे। अगर आपको लगता है की रोगी को merc sol हो या merc cor की जरुरत है और जीभ पर ऐसा लक्षण मिल जाये फिर तो आँख बंद करके दवा चला दें लाभ मिलेगा ही।

Kali Bich में जीभ के पीछे और गले के भीतर बाल जैसा फंसा मालूम होता है। कुछ खाने पीने पर भी वह दूर नहीं होता।

दांत के दाग रहेंगे – Arsenicum Metallicum, merc sol या merc cor, rhus tox, podophyllum, Chelidonium, hydrastis, syphilinum

जीभ फटी रहेगी – Apis, Arsenic, Ailanthus glandulosa, baptisia, Brayonia, Acid Mur, rhus tox

जीभ पर सफ़ेद रंग का लेप काफी दवाओं में दिखती है – Aconite, Apis, Borax, anacardium, Kali carb, causticum, China, colocynth, digitalis, magnesia mur, lycopodium, Merc cor, podophyllum, sarsaparilla, sepia, Sulphur

बहुत गाढ़ा और सफ़ेद antim crud में दीखता है।

पीले रंग का लेप मिलता है – Carbo veg, chamomilla, chelidonium, aloe, aurum mur, china, colocynthis, gelsemium, natrum phos, pulsatilla, collinsonia, cedro, ipecac, veratrum viride

जीभ पर गाढ़ा हरा लेप calcarea के रोगी में देखने को मिलता है।

नीले रंग का लेप – Ars, digitalis, acid mur, sabadilla, thuja और antim tart

जीभ के ऊपर जो लक्षण मैंने बताया कहने का तात्पर्य यह है कि दवा के लक्षण का मिलान साथ में जीभ का मिलान करने से उचित दवा का पता आसानी से लग जाता है इसलिए यह वीडियो बनाने की आवशयकता थी।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें