Kidney Stone ki Homeopathic Dawa || किडनी स्टोन की होम्योपैथिक दवा

0 67

 

इस पोस्ट में किडनी स्टोन को तोड़ने, घुलाने की सबसे अच्छी दवा के बारे में विस्तार से बताया गया है। SBL Clearstone Drops के लाभ, फायदे, उपयोग, खुराक की पूरी जानकारी इस पेज में बताई जा रही है। यह दवा किडनी स्टोन की सबसे अच्छी दवा है। इस दवा के उपयोग से 12MM तक की पथरी को निकलते देखा गया है।

Clearstone सबसे प्रभावी होम्योपैथिक दवाओं की एक खास कॉम्बिनेशन वाला दवा है जो विशेष रूप से किडनी और मूत्रपथ के पत्थर को जल्दी से जल्दी तोड़ने और किडनी के दर्द से राहत देने का काम करता है।

SBL Clearstone Drops का इस्तेमाल किस रोग में करना है :-

किडनी और मूत्रपथ के पथरी में, किडनी की तरह दर्द और जलन के लक्षण में भी यह दवा उपयोगी है। पेशाब की मात्रा को बढ़ाता है और पेशाब खुल कर आने लगता है।

Clearstone Drops में कई होम्योपैथिक दवाएं मिली हुई हैं, जिनके बारे में समझ लेते हैं :-

Berberis Vulgaris Q – यह दवा बाएं किडनी के पथरी पर अच्छा काम करता है। पेट में दर्द, चुभने की तरह दर्द, जलन, कभी-कभी किडनी की तरह ठंडक महसूस होना, किडनी की तरह भार महसूस होना विशेष रूप से बाईं किडनी की तरह। पेशाब हरा, खून मिला हुआ, गाढ़ा और बलगम के साथ हो सकता है।

Sarsaparilla Q – दाहिनी किडनी से नीचे की ओर दर्द, पेशाब करने के बाद तेज दर्द में लाभदायक दवा है।

Ocimum canum Q – दायीं ओर किडनी में दर्द के साथ किडनी की पथरी के लिए एक अच्छा दवा है। पेशाब में ईंट की धूल निकलती है, पेशाब की नली में दर्द और ऐंठन, यूरिक एसिड के उच्च स्तर को भी ठीक करता है। पेशाब में अम्ल या यूरिक एसिड का भाग बहुत ज्यादा हो, पेशाब गंदला और गाढ़ा हो, पेशाब में पीब, रक्त, ईंट के चूरे की तरह लाल रंग की तली जमे, कस्तूरी सी गंध हो, मूत्रनली और किडनी में दर्द इत्यादि समस्या रोगी में दिखाई दे तो Ocimum canum दवा का उपयोग करना अच्छा रहता है और इससे फायदा होता है।

Solidago virgaurea Q – पेशाब की मात्रा कम होती है और पेशाब मुश्किल से होता है। पेशाब में एल्बुमिन और गंदगी रहती है। किडनी में दर्द, पेट और मूत्राशय तक आगे बढ़ता है।

Pareira brave Q – बार-बार पेशाब लगना; तनाव; पेशाब करने के दौरान जांघों के नीचे दर्द। मूत्रमार्ग के साथ खुजली; मूत्रमार्गशोथ की उत्तम दवा है।

Senecio aureus Q – इस दवा का किडनी पर विशेष-प्रभाव है, खास तौर पर दाहिने किडनी पर। मूत्र कम आने लगता है, गहरे रंग का होता है, खून मिला होता है। बार-बार पेशाब आना, नेफ्रैटिस और किडनी के दर्द की दवा है।

Clearstone Drops में सभी दवा मदर टिंचर में मिलाई गई है।

Clearstone Drops का खुराक और सेवन का नियम

इस दवा की 15 बून्द आधे कप पानी में डालकर दिन में 3 बार पीना है या चिकित्सक के निर्देषानुसार दवा का सेवन करना है।

SBL Clearstone Drops के बारे में पूछे गए प्रश्न और उसके उत्तर ( FAQ )

प्रश्न : – मेरा 14 mm किडनी स्टोन है क्या इस दवा से निकल सकता है ?

उत्तर :- 12 mm की पथरी इस दवा के इस्तेमाल से निकल जाती है। परन्तु आप दवा का सेवन जरूर करें। यह दवा बड़ी पथरी को भी निकाल देती है।

प्रश्न : – मुझे 4 स्टोन हैं, 2 दाहिनी किडनी में 6.6 मिमी और 5.5 मिमी की, बायीं किडनी में 3.3 मिमी और बाकी 1 दाहिने मूत्रवाहिनी में 2.5 मिमी है, क्या मैं दवा का सेवन करू ?

उत्तर :- जी हाँ ! सभी पथरी 2 महीने दवा के सेवन से निकल सकती है। मूत्रवाहिनी के पथरी के लिए Hydrangea Q को भी शामिल करें।

प्रश्न : – क्या Clearstone Drops पित्त की पथरी भी निकाल सकती है ?

उत्तर :- जी नहीं ! यह दवा किडनी के पथरी पर ही असर करती है।

प्रश्न : – मैं गुर्दे की पथरी से पीड़ित हूँ। 6.2 MM दाहिनी ओर की किडनी में। क्या मैं एक साथ Berberis Vulgaris Q और Clearstone Drops का इस्तेमाल कर सकता हूँ ?

उत्तर :- Clearstone Drops में Berberis Vulgaris Q मिलाई हुई है तो आपको अलग से Berberis Vulgaris Q लेने की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न : – मेरे बाएं मूत्रवाहिनी में 4.5 मिमी पथरी है, जिससे मेरे लिंग के सिरे में दर्द हो रहा है, अगर मैं Clearstone Drops ले लूँ तो क्या यह पथरी घुल जाएगी ?

उत्तर :- चुकी आपकी पथरी मूत्रवाहिनी में है तो आप Clearstone Drops के साथ hydrangea Q का भी इस्तेमाल करें।

प्रश्न :- Clearstone Drops लेने के बाद अगर में शराब का सेवन करू तो क्या Clearstone Drops के क्रिया में कोई बदलाव आएगा या aggravation हो सकता है ?

उत्तर :- हम जानते हैं कि हर होम्योपैथिक दवा alcohol से बनती है तो अगर Clearstone Drops के बाद शराब का सेवन करेंगे तो उसकी क्रिया में बाधा अवश्य पड़ेगा। अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो अपने चिकित्सक को इसके बारे में जरूर बता दें।

प्रश्न :- क्या मैं किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops दवा का सेवन कर सकता हूँ ?

उत्तर :- जी हाँ, किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops दवा का सेवन किया जाता है। अगर आप किडनी और मूत्रपथ के पथरी की समस्या से परेशान हैं तो Clearstone Drops का सेवन अपने चिकित्सक की सलाह पर करें। रोग के आधार पर Clearstone Drops का dosage अलग हो सकता है। इसलिए जरूरी है किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops लेने से पहले चिकित्सक से पूछ लें।

प्रश्न :- क्या Clearstone Drops का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट है ?

उत्तर :- Clearstone Drops का इस्तेमाल किडनी और मूत्रपथ के पथरी में अच्छी तरह से किया जाता है और Clearstone Drops के अधिक सेवन से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। हाँ, Clearstone Drops के सेवन से aggravation हो सकता है। इसलिए किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops के सेवन से पहले अपने चिकित्सक से सलाह कर लें। चिकित्सक Clearstone Drops के पोटेंसी को बदल सकते है। याद रखें Clearstone Drops से aggravation हो सकता है पर साइड इफेक्ट नहीं।

प्रश्न :- Clearstone Drops का सेवन किडनी और मूत्रपथ के पथरी में खाना खाने के पहले करना है या बाद में ?

उत्तर :- अगर आप किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops का सेवन कर रहे तो खाना खाने के आधे घंटे पहले लें या फिर खाना खाने के आधे घंटे बाद भी Clearstone Drops लिया जा सकता है।

प्रश्न :- क्या Clearstone Drops का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है ?

उत्तर :- Clearstone Drops दवा का सेवन गर्भवती महिला कर सकती हैं, होमियोपैथी की सभी दवा गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित होती है। फिर भी किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें।

प्रश्न :- क्या किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops का उपयोग स्तनपान महिला कर सकती है ?

उत्तर :- किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops का सेवन माता और बच्चा दोनों के लिए सुरक्षित है। फिर भी Clearstone Drops के सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह ले लें।

प्रश्न :- अगर मैं किडनी और मूत्रपथ के पथरी में Clearstone Drops का सेवन करूँ तो क्या इसका प्रभाव मेरे लिवर, किडनी और हृदय पर पड़ेगा ?

उत्तर :- जी नहीं ! Clearstone Drops का किसी प्रकार का कोई भी side effect नहीं है। Clearstone Drops के सेवन से लिवर, किडनी और हृदय पर बुरा असर नहीं होता। फिर भी Clearstone Drops लेने से पहले अपने चिकित्सक से पूछ लें।

प्रश्न :- Clearstone Drops दवा लेने में परहेज क्या रखना है?

उत्तर :- अगर आप Clearstone Drops या किसी भी होम्योपैथिक दवा का सेवन कर रहे हैं तो कच्चा प्याज, कच्चा लहसुन, हींग, खट्टी चीजें और coffee का सेवन न करें।

प्रश्न :- क्या Clearstone Drops दवा के साथ शराब का सेवन करना मना है?

उत्तर :- अगर आप किडनी और मूत्रपथ के पथरी के लिए Clearstone Drops का सेवन कर रहे और साथ में शराब का सेवन करेंगे तो Clearstone Drops दवा और शराब पीने में कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें। सबसे अच्छा रहेगा शराब का सेवन बंद कर दें।

इस लेख में Clearstone Drops के विषय में जो बताया गया है वो सभी उम्र वालों के लिए है। दवा लेने से पहले कुशल चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें