लाइकोपोडियम का मानसिक लक्षण, कैसे पता करें कि रोगी का constitutional दवा Lycopodium है

Lycopodium mental Symptoms | Lycopodium Personality

0 22

लाइकोपोडियम को “वेजिटेबल सल्फर” कहा जाता है। लाइकोपोडियम बहुत महत्वाकांक्षी है और सफलता प्राप्त करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। वह हुक्म चला सकता है, हावी हो सकता है और वह किसी की मदद भी ले सकता है। लेकिन लाइकोपोडियम के लोगों में एक बड़ा डर होता है, और वह है नई चुनौतियों का सामना करना, नई परिस्थितियों का सामना करना, नए लोगों से मिलना । यदि उसे सफलता प्राप्त करनी है तो इन सभी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और इन परिस्थितियों का सामना करने पर लाइकोपोडियम में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है; वह असमर्थ महसूस करता है। इस आत्मविश्वास की कमी के कारण anticipatory anxiety उसे घेर लेती है। हालाँकि, लाइकोपोडियम व्यक्ति में, यह कायरता दिखावे के बाहरी प्रदर्शन से छिपी हो सकती है। यह उसके अहंकार की रक्षा के लिए आवश्यक हो जाता है। वह लंबी-चौड़ी बातों का सहारा ले सकता है।

लाइकोपोडियम दूसरों से नाराज या दुःखी नहीं है, फिर भी वह अपनी श्रेष्ठता स्थापित करने के लिए उनकी आलोचना करता है। जैसे कि बात-बात पर बोल सकता है कि तुम कितने मोटे या पतले हो, जैसे वह खुद काफी मोटा होगा, परन्तु उसे कोई ऐसा न कह दे वह पहले ही सामने वाले को कह देगा कि कितने दुबले हो तुम, कुछ खाते पीते क्यों नहीं, ऐसा इसलिए ताकि उसके मोटापा या कमजोरी की कोई बात न करे।

लाइकोपोडियम अपने आप को ऐसे लोगों के साथ घेरने की कोशिश करेगा जहाँ उसे डरने की जरूरत नहीं है। वह अपने चारों ओर एक ऐसी दुनिया बनाता है जिसमें वह सर्वशक्तिशाली होता है, और जिनपर वह हावी हो सकता है। उदाहरण के लिए, वह एक ऐसी महिला का चयन करेगा जो सौम्य है और आसानी से उस पर हुक्म चला सके – एक पल्सेटिला महिला, शायद।

लाइकोपोडियम को अपरिचित लोगों के बीच अकेले रहने का जबरदस्त डर है। वह परिचित लोगों की तलाश करता है। वह लोगों के बिना नहीं कर सकता, उसे उनकी जरूरत है। यह उसे फॉस्फोरस की तरह भावुक, स्नेही और सहानुभूतिपूर्ण दिखा सकता है, लेकिन लाइकोपोडियम लोगों पर निर्भर होता है। वह जिम्मेदारियों को पसंद नहीं करता है और जहां तक हो सके उनसे बचता है। यहां तक कि अपने प्रेम संबंधों में भी वह कमिटमेंट नहीं करना चाहता। इसलिए जब कोई प्रेम सम्बन्ध अपने चरम पर पहुंच जाता है, तो वह पीछे हट जाता है।

कभी-कभी लाइकोपोडियम एक कृतज्ञ व्यक्ति के रूप में नज़र आता है । यदि किसी ने उसके लिए कुछ किया है, तो वह अवसर आने पर याद रखता है और एहसान वापस जरूर करता है। वह एक संवेदनशील व्यक्ति भी है और खुशी और गम दोनों के भावुक दृश्यों को देखकर रो सकता है।

लाइकोपोडियम को जल्दीबाजी बहुत रहती है। इसके रोगी तेजी से सब काम करते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि व्यवस्थित तरीके से ही करें। लाइकोपोडियम के रोगी से जब बीमारी के बारे में बात होती है, तो वे बहुत जल्दी-जल्दी सब बता कर दूर हो जाना चाहते हैं। अपने बीमारी के बारे में लिखने को कहूंगा तो जल्दीबाजी में लिखेंगे, ऐसे में लिखने में गलती, बोलने में गलती, स्थान, तारिख सब में गलतियां करते हैं।

लाइकोपोडियम की स्थिति उस व्यक्ति की होती है जिसे लगता है कि वह जैसा है वैसा प्यार नहीं किया जायेगा, बल्कि जब वह अपने जीवन में कुछ हासिल कर लेगा तभी उसे प्यार और इज़्ज़त मिलेगा। ऐसा समझें कि लाइकोपोडियम एक ऐसे माता-पिता की संतान है जो हमेशा उसके दिमाग में डालते रहते हैं कि क्लास में फर्स्ट नहीं आओगे तो जीवन बेकार हो जायेगा। ऐसे में बच्चे के मन में चिंता, आत्मविश्वास की कमी और अपनी मंजिल तक पहुंचने में असमर्थ होने का डर है। पत्नी की तलाश करते समय भी वह महसूस कर सकता है कि कोई महिला उसे तब तक प्यार नहीं करेगी जब तक कि वह उपलब्धियों हासिल न कर ले।

ऐसे में सभी मानसिक लक्षण लाइकोपोडियम में रहती है।

Lycopodium में Helplessness feeling की झलक जरुर मिलनी चाहिए। इन विचारों के साथ मिलते-जुलते रुबरिक्स जो और भी हैं, इस दवा में वो केस भी ठीक हुए हैं, जहां घर पर लड़ाई-झगड़ा करना, छोटों के साथ लड़ना, पर बाहर डरपोक, कभी किसी से न लड़ना। बाहरवालों के प्रति बहुत ही बढ़िया स्वभाव, बाहर वाले कहते हैं कि वह बहुत दयालु है, अच्छे स्वभाव का है, किंतु घरवालों के प्रति उसका स्वभाव उल्टा होता है। बच्चों ने भी घर में लड़ना, छोटों के थप्पड़ मारना, बाहर डरपोक, कायर या बाहर लड़ाई से बहुत डरता या यदि वहाँ भी उसे कोई कमज़ोर नजर आये, तो उन पर रोब मारना। इसके साथ बच्चों का पढ़ने में बहुत होशयार, अपने अंदर से ही पढ़ने की जिज्ञासा, मंच पर जाने से घबराहट, लोगों के समूह में बोलने से झिझक, हाथ-पैर काँपने शुरू हो जाना, पर यदि मंच (stage) के ऊपर एक बार चढ़कर बोलना शुरु कर दे, तो एक अच्छे वक्ता की तरह बोलना ।

 

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें