बिस्तर पर पेशाब करने की होम्योपैथिक दवा [ Homeopathic Medicine For Bedwetting ]

0
988

अगर आपका बच्चा रात में बिस्तर पे पेशाब कर देते हैं, उसे Bed Wetting की प्रॉब्लम है तो इस पोस्ट में हम इस समस्या के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में जानेंगे।

बच्चों और कभी-कभी बड़ों में भी ये समस्या देखी गई है कि वो रात में बिस्तर पे पेशाब कर दिया करते हैं। इसके पीछे का कारण ये है कि जब हम बड़े हो जाते हैं तो हमारा urinary bladder हमारे कन्ट्रोल में होता है, उसके भरते ही हमारे दिमाग में सिग्नल चला जाता है कि urinary bladder भरा हुआ है और उसे निकालने की जरुरत है। बच्चों के दिमाग और नर्वस सिस्टम के बीच का ताल मेल बड़ों जैसा नहीं होता और उनमे involuntary urination की प्रॉब्लम होती है। ज्यादातर 7 साल के उम्र तक ये समस्या ठीक हो जाती है।

बिस्तर पर पेशाब करने का मुख्य कारण

वास्तविक रूप में इसका कारण अभी तक ज्यात नहीं किया जा सका है परन्तु कुछ थ्योरी है जिसका उल्लेख कर रहा हूँ।

  • अगर रात में बच्चे को ज्यादा पानी या दूध पिला दिया जाता है तो उसका urinary bladder कुछ घंटों बाद भर जाता है और उसे बिस्तर गीला करने की आदत लग जाती है।
  • रात में अच्छे से न सोना और सपने आने के कारण भी ऐसा हो जाता है।
  • Bladder contraction भी इसका एक मुख्य कारण है।
  • किसी-किसी बच्चे को सीखने और समझने में देर लगती है उनको Neurological development defect होता है और ऐसे बच्चों को ये समस्या हो जाती है।
  • अनुवांशिकता भी इसका एक कारण है कि अगर माता या पिता में से किसी को ऐसी समस्या थी तो बच्चों को भी हो जाती है।
  • बड़ों में ऐसी समस्या ज्यादा अल्कोहल पीने के कारण हो सकती है।
  • अगर बच्चे चॉकलेट या कॉफी का सेवन ज्यादा करते हैं तो भी ये समस्या होने की सम्भावना होती है।
  • 90 से 95 % लड़कियों को ये समस्या 6 साल के उम्र तक ठीक हो जाया करती है।

बेड वेटिंग की होम्योपैथिक दवा

WSI की mama natura : – ये मेडिसिन मीठी और छोटी-छोटी गोलियों के रूप में मिलती है। अगर बच्चा 3 साल से बड़ा है और उसे बेड वेटिंग की समस्या है तो 3 गोली दिन में 3 बार देना है। बच्चा अगर 6 साल से बड़ा है तो उसे 6 गोली दिन में 3 बार देना है। इसके कंपोनेंट्स के बारे में जानते हैं :- इसमें मिली हुई है Acid Pos, ferrum phos, petroselinum, staphysagria, Kreosotum, Tabacum और Atropinum ये सभी मेडिसिन नर्वस सिस्टम को अच्छा करती है और बेड वेटिंग की समस्या में उपयोगी है। इसका मूल्य 110 रूपए है और इसे किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं। इसे 6 महीने तक बच्चे को खिलानी है और इसके सेवन से धीरे-धीरे बेड वेटिंग की समस्या ठीक हो जायेगा।

Equisetum H. Mother Tincture : – ये दवा नर्वस सिस्टम और bladder contraction को अच्छा करता है। जो बच्चे दिन और रात दोनों समय बेड वेटिंग करते हैं उन्हें ये ठीक करता है। इसकी 10 बून्द को आधे कप पानी में दिन में 2 बार देना है।

नोट :- सबसे पहले WSI की mama natura खिलाएं और उसके आधे घण्टे बाद Equisetum H. Mother Tincture दें। दूसरी दवा कड़वी है और अगर बच्चा पी नहीं पाए तो उसमे शहद मिला दें। इन दवा का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है तो इन दोनों दवा के प्रयोग से बेड वेटिंग की समस्या 6 महीने में पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here