Allen A68 Immunity Drops In Hindi [ इम्युनिटी पावर बढ़ाने का होम्योपैथिक दवा ]

0 947

इस लेख में हम रोग प्रतिरोधक क्षमता अर्थात इम्युनिटी सिस्टम को अच्छा करने की जर्मन होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे।

इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए जर्मन की एक होम्योपैथिक दवा Allen A68 Immunity Drops के नाम से आती है जिसके इस्तेमाल करने से मजबूत और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण होता है। यह दवा हमारे body को viral और bacterial infections से बचाता है, energy levels and vitality को boost करता है, बार-बार बीमार पड़ने की समस्या को ठीक करता है, समय से पहले body cells के degeneration को कम करता है, liver function को अच्छा करता है और ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक करता है। Allen A68 कॉम्बिनेशन में बहुत सी दवा डाली हुई है, सब दवाओं के बारे में समझने की जरुरत है तो सबके बारे में समझ लेते हैं :-

Aconitum Napelles 3x : सूखी ठंडी हवा के शीत से यकायक जो रोग उत्पन्न हो जाते हैं, उन सबमें एकोनाइट विशेष लाभप्रद है। नमीदार ठंडी हवा के शीत से जो रोग उत्पन्न होते हैं उनमें डलकेमारा, रस टॉक्स और नैट्रम सल्फ लाभप्रद हैं। वैसे बीमारी से पीड़ित लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली को एकोनाइट बढ़ाता है।

Arnica Montana 3x : It is a good immuno-modulation remedy. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को तो अच्छा करता ही है, साथ में ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा करता है।

Baptisia Tinctoria 3x : यह उन लोगों के लिए एक immuno-modulation remedy है जो विशेष रूप से टाइफाइड बुखार से पीड़ित हैं या जिन्हे बार-बार टाइफाइड हो जाता है।

Belladonna 3x : यह रोग प्रतिरक्षा का निर्माण करता है, बार-बार गले के संक्रमण की प्रवृत्ति को दूर करता है।

Bryonia 3x : यहाँ मैं ब्रायोनिआ के बारे में कुछ बताना चाहता हूँ। प्राय: लोग जुकाम, खांसी, ज्वर आदि रोगों में एकोनाइट या बेलाडोना दे देते है, और समझते हैं कि उन्होंने उचित दवा दी। परन्तु डॉक्टर को समझना चाहिये कि जैसे रोग के आने और जाने की गति होती है, वैसे ही औषधि के लक्षणों में भी रोग के आने और जाने की गति होती है। इस गति को ध्यान में रखकर ही औषधि का निर्वाचन करना चाहिये, अन्यथा कुछ लक्षण दूर हो सकते हैं परन्तु रोग दूर नहीं हो सकता। उदाहरणार्थ, एकोनाइट का रोगी हिष्ट-पुष्ट होता है, ठंड में जाने से उसे बड़ी जोर का जुकाम, खांसी या बुखार चढ़ जाता है। शाम को सैर को निकला और आधी रात को ही तेज बुखार चढ़ गया। बेलाडोना में भी ऐसा ही पाया जाता है, परन्तु उसमें सिर-दर्द आदि मस्तिष्क के लक्षण विशेष होते हैं। ब्रायोनिया में ऐसा नहीं होता। रोगी ठंड खा गया, तो उसके लक्षण धीरे-धीरे प्रकट होंगे। पहले दिन कुछ छींके आयेंगी, दूसरे दिन नाक बहने लगेगा, तीसरे दिन बुखार चढ़ जायगा। बुखार, जैसे धीरे-धीरे आया है वैसे धीरे-धीरे ही जायेगा। इसीलिये टाइफॉयड में एकोनाइट या बेलाडोना नहीं दिया जाता, उसके लक्षण ब्रायोनिया से मिलते हैं। औषधि देते हुए औषधि की गति और प्रकृति को समझ लेना जरूरी है। यह दवा immune system को भी अच्छा करता है।

Echinacea Augustifolia 3x : इस दवा के सेवन से रोग प्रतिरोधक प्रणाली अच्छी हो जाती है। जिसका eosinophils बढ़ा रहता है, ठंडी चीज के सेवन से खांसी-बुखार आ जाता है तो उन्हें यह दवा जरुर सेवन कराना है।

Gelsemium Sempervirens 3x : जिस इन्फ्लुएन्जा में रोगी की टांगें भारी हो जाती हैं, उन्हें उठाना तक मुश्किल हो जाता है, सिर तथा मस्तिष्क में भारीपन आ जाता है, मेरु-दंड में शीत ऊपर-नीचे लहर मारता है, रोगी नींद-में पड़ा रहता है, उसमें जेलसीमियम 30 की एक मात्रा से बुखार टूट जाता है। कई बार ऐसे रोगी आते हैं जो कहते हैं कि जब से ‘फ्लू’ हुआ तब से तबीयत गिरी-गिरी रहती है, जिस्म भारी रहता है, 99 डिग्री तापमान रहता है, उन्हें जेल्स से एकदम लाभ होता है। जब ‘फ्लू’ फैल जाता है, तब स्वस्थ व्यक्तियों को जेल्स देने से उन पर इस रोग का आक्रमण नहीं होता, उस अवस्था में यह फ्लू का प्रतिरोधक है।

Rosmarinus Offcinalis 3x : यह दवा प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है।

Thuja Occidentalis 3x : Thuja बहुत सारे रोगों को ठीक करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत भी करती है।

Nux Vomica 3x : उन लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है जिन्होंने आधुनिक जीवन जीने के बुरे प्रभाव से अपने शरीर का बहुत अधिक दुरुपयोग किया है।

Schisandra Chinensis 3x : यह दवा energy and physical performance को बढ़ाता है। तनाव कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

Viscum Album 3x : जिसका रोग ठण्ड में, आंधी-तूफ़ान के वक्त बढ़ जाता है वैसे रोगी को यह दवा लाभ देता है और प्रतिरक्षा शक्ति में सुधार करता है।

ये सभी दवा Allen A68 में डाली गई है, जोकि इम्युनिटी पवार बढ़ाने में बहुत प्रभावी दवा के रूप में उपलब्ध है।

दवा जब लेंगे तो उसपे लिखा है Take 50 Drops in half cup of water daily 4 times for 4 days. After 4 days, take 30 Drops, 3 times a day.

दवा 30ML के बोतल में आती है तो ऐसे डोज़ से दवा जल्दी ख़त्म हो जायेगा, तो आप इस दवा की 15 से 20 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में 3 बार सेवन करें। 2 महीने दवा लेने से आपको बहुत लाभ प्राप्त होगा।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.