रुसी का होम्योपैथिक इलाज – Dandruff Treatment In Homeopathy

2,231

बालों की जड़ों में होने वाली सफ़ेद सी पपड़ी को रुसी ( Dandruff ) कहा जाता है । यह निरंतर झड़ती सी रहती है, इसमें खुजली मचती है और इसके कारण बाल गंदे प्रतीत हैं। कई दिनों तक लगातार रुसी बने रहने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है ।

कुछ होम्योपैथिक दवा है जोकि डैंड्रफ को जड़ से ठीक कर देता है, कुछ खाने वाली दवा है और एक शैम्पू है जिसका उपयोग आप करीब 10 से 15 दिनों तक करें तो आपकी यह समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

सबसे पहली दवा है Natrum Mur 200 – इस दवा की 2 बून्द रोजाना 10 से 15 दिन तक सुबह में एक बार जीभ पर टपकाएं। करीब 10 दिन इस दवा का सेवन करें। डैंड्रफ बनने की प्रकृति को यह ठीक कर देता है। बहुत लोगों को डैंड्रफ बनने की प्रकृति हो जाती है जिससे ठीक होने के बाद भी फिर से वह बनना शुरू हो जाता है। इस दवा से यह समस्या ठीक हो जाएगी।

दूसरी दवा है Causticum 30 – इसकी 2 बून्द दिन में 2 बार सुबह और शाम जीभ पर टपकाया करें। यह दवा भी डैंड्रफ बनने की समस्या को ठीक करता है।

तीसरी दवा है Sulph 6x – इसकी 4 गोली मुँह में लेकर दिन में 2 बार चूसना है, सुबह और शाम।

तीनो दवा का उपयोग करीब 10 से 15 दिनों तक करें। आपकी डैंड्रफ की समस्या पूरी तरह ठीक हो जायेगा। साथ में एक शैम्पू का भी उपयोग रोजाना 1 महीने तक करें।

B&T anti dandruff Shampoo – दवा के साथ इस शैम्पू का उपयोग बहुत अधिक फायदेमंद है। इस शैम्पू का उपयोग 15 दिनों तक रोजाना करना है। बाद में फिर हफ्ते में 2 बार कुछ दिनों तक इसका उपयोग करें।

दवा और शैम्पू आपकी समस्या जड़ से ठीक कर देगा।

विनका माइनर 6, 30 – इस दवा को लगातार कुछ दिनों तक लेने से रुसी समाप्त हो जाती है।

रुसी से ग्रस्त वयक्ति को अपने बालों को साफ़ रखना चाहिए । बालों को सुखाने के बाद ही उनमे तेल लगाना चाहिए । बालों की जड़ों में उँगलियों से मालिश करनी चाहिए ।

जानें बाल झड़ने का होम्योपैथिक इलाज क्या है ?

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
2 Comments
  1. Dr Prasad Hajare says

    very good information ,Sir
    my best wishes for your this website

    1. Dr G.P.Singh says

      Thanks.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?