Dr Reckeweg R16 Migraine and Neuralgia Drop In Hindi | रेकवेग आर 16 के लाभ, फायदे और इस्तेमाल

0 506

रेकवेग R16 को सिर्फ आर 16 के नाम से भी जाना जाता है।

रेकवेग R16 के गुण

  • रूप – ड्रॉप्स
  • वजन – 69 (ग्राम)
  • आयाम – 3 (सेमी) x 3 (सेमी) x 9 (सेमी)

Reckeweg R16 को किस रोग में इस्तेमाल किया जाता है ?

माइग्रेन, नर्वस सिरदर्द, सिर के नसों का दर्द, बदहजमी के कारण सिर दर्द बना रहना, अक्सर शरीर में अत्यधिक ठण्डक अनुभव होना।

Reckeweg R16 में मिलाये गए मुख्य दवाओं को समझ लेते हैं :-

Cimicifuga : तंत्रिका संबंधी और डिम्बग्रंथि विकारों में लक्षण को देखते हुए इस्तेमाल किया जाता है। सिर में दर्द, सिर के ऊपर गर्मी की सनसनी जैसे मामलों में उपयोगी दवा है।

Gelsemium : सेरेब्रल कंजेशन, उदासीनता का अहसास, रोशनी सहन नहीं होना, आंखों के ठीक ऊपर दर्द में उपयोगी दवा है।

Iris : एक निश्चित समय पर माइग्रेन, तीव्र सिरदर्द जो कभी-कभी अस्थायी अंधापन का कारण बनता है। मुँह में एसिड आने की वजह से सिर दर्द में उपयोगी दवा है।

Sanguinaria : घबराहट और चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, बारी-बारी से गर्मी और ठण्ड महसूस होना, शोर और प्रकाश सहन नहीं होना । लेटने पर दर्द में कमी के लक्षणों में उपयोगी है।

Spigelia : एकतरफा सिरदर्द, सूरज के साथ दर्द बढ़ना और कम होना। दिल में धक्-धक् की आवाज होने में उपयोगी है।

Reckeweg R16 की खुराक

बहुत तेज सिरदर्द है तो दिन में 3-4 बार Reckeweg R16 की 10-15 बूंदें थोड़े से पानी में मिलाएं। सुधार के बाद भी दैनिक रूप से तीन बार 10 बूंदें लेते रहें।

Reckeweg R16 लेने के नियम और शर्तें

होम्योपैथिक उत्पादों के कई उपयोग हैं और लक्षण समानता के आधार पर लिया जाना चाहिए। परिणाम स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.