हीमोग्लोबिन की कमी ( एनीमिया ) का होम्योपैथिक दवा

930

हमारे शरीर के खून में अलग-अलग तरह की कोशिकाएं होती है, जो अलग-अलग तरह के काम करती है। जैसे लाल रक्त कोशिकाएं और सफेद रक्त कोशिकाएं। दोनों के ही अलग-अलग काम होते हैं, लाल रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर में हर जगह ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती है, इन कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन नामक पदार्थ पाया जाता है। जब हमारे शरीर से लाल-रक्त कोशिकाएं या हीमोग्लोबिन कम हो जाती है तो उस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है। खून की कमी के कारण ही एनीमिया की समस्या होती है। हमारे खून में RBC 4.32-5.72 मिलियन के बीच होनी चाहिए, यदि उससे कम RBC होती है तो एनीमिया की समस्या होती है। पुरुषो में हीमोग्लोबिन की संख्या लगभग 13-17 के बीच होती है और महिलाओं में 12-16 के बीच रहता है। इससे कम होने पर भी एनीमिया की समस्या हो जाती है।

एनीमिया के कारण

  1. शरीर में किसी तत्व जैसे आयरन की कमी के कारण RBC या हीमोग्लोबिन का ठीक से न बन पाना।
  2. हड्डी का मज्जा (Bone marrow) में कोई समस्या होना जिससे RBC कम बनती है।
  3. किसी भी कारण या बीमारी से शरीर से खून का निकलना।

यह तीन मुख्य कारण है एनीमिया की समस्या के, इनके कारण ही हमारे शरीर में एनीमिया की समस्या होती है।

एनीमिया के लक्षण

  1. शरीर में दर्द होना, थकान होना, बुखार रहना, चलने पर साँस फूलना
  2. मानसिक तनाव होना, चिचिड़ापन होना
  3. आँख में पीलापन होना
  4. त्वचा लाल की जगह सफेद या हल्के पीले रंग का होना
  5. मल का रंग बदलते रहना
  6. दिल बहुत तेज धड़कना या बहुत धीमी गति से धड़कना
  7. रक्तचाप का घटना

अगर आपको ये लक्षण दिखे तो आपको खून की जांच करा कर देखना चाहिए की कही आपको एनीमिया तो नहीं है।

एनीमिया में ली जाने वाली होम्योपैथिक दवाइयां

Biofungin Syrup :- यह दवाई एनीमिया की समस्या के लिए तो अच्छी है ही साथ ही आयरन की कमी को पूरा करने के लिए भी यह दवाई असरदार है। एनीमिया के सभी लक्षणों के लिए ये दवाई असरदार है, खासतौर पर अगर आपके शरीर में कमजोरी हो, थकान महसूस हो, सिर में दर्द हो या फिर अगर आप गर्भवती महिला है और आपको तब यह समस्या होती है तो भी यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। यह syrup सभी इस्तेमाल कर सकते है।

दवा लेने की विधि:- अगर आप बड़े है तो 10 ML दिन में तीन बार पीना है। इसे आपको खाना खाने से आधा घंटा पहले पीना है। बच्चे इसका सेवन 5 ml करें दिन में तीन बार।

Bio Combination no 1 :- अगर आपके शरीर में खून की कमी है, आयरन की कमी है या हीमोग्लोबिन की कमी है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। अगर आपको थकान है, नींद ठीक से नहीं आती है, शरीर में दर्द बना ही रहता है या साँस लेने में तकलीफ होती है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। इसमें Ferrum Phos नामक दवाई डाली हुई है जो शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छी होती है। इसके साथ ही इसमें Calcarea phos भी डली हुई है जोकि कैल्शियम और हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए लाभदायक है। Kali phos भी इसमें डली है जिसकी सहायता से शरीर में ताकत की कमी के कारण जो चिड़चिड़ापन होने लगा है वह ठीक हो जाती है, यह कमजोर दिमाग के लिए भी अच्छी है।

दवा लेने की विधि :- Bio Combination no 1 का सेवन दिन में तीन बार करना है। इसकी 6-6 गोलियों को चूसना है दिन में तीन बार। इसका सेवन तब तक करे जब तक आपका हीमोग्लोबिन ठीक न हो जाये।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.