Reckeweg R3 Heart Drops in Hindi [ हार्ट वाल्व ब्लॉकेज का होम्योपैथिक दवा ]

3,029

Reckeweg R3 एक हार्ट ड्रॉप्स है, जोकि कार्य करती है हमारे हृदय के मांसपेशियों पर। इसे हम Heart Drops – Blockage and Valvular के नाम से भी जानते हैं।

Reckeweg R3 में पाए जाने वाले तत्त्व : Cactus D2, Crataegus Q, Digitalis D3, Kalium carbonicum D3, Kalmia D3, Phosphorus D5, Scilla D2, Spigelia D3, Strophanthus D3, Arsenic album D5 ये सारी मेडिसिन हृदय पे बहुत अच्छा काम करती है। ये एक प्रकार का बहुत अच्छा कॉम्बिनेशन बनाया गया है, जोकि हृदय में होने वाले इन्फेक्शन और ब्लॉकेज को ठीक करने में सक्षम है।

आइये समझते हैं की Reckeweg R3 मेडिसिन हमारे शरीर में कहाँ-कहाँ क्रिया करती है – जैसा कि हम जानते हैं की ये मेडिसिन हमारे हार्ट के ऊपर काम करती है, और हार्ट के वॉल्व में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ जाए, अगर वॉल्ब का contraction and relaxation धीमा पड़ जाए तो आप इस मेडिसिन का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ अगर हमारे हार्ट में किसी प्रकार का सूजन आ जाए, हमारे हृदय के लेयर में इन्फेक्शन हो जाए, अगर हमारे ब्लड प्रेशर लो रहता हो, अगर हमारे प्लस काफी धीमा हो जाए और हार्ट ब्लॉकेज हो तो भी इस मेडिसिन का उपयोग किया जाता है।

रेकवेग R3 में मिलाये गए हर मेडिसिन का अपना एक विशेष कार्य है और इसके बारे में समझने की आवश्यकता भी है, तो आइये समझते हैं :-

Cactus – ये मेडिसिन हार्ट के लिए टॉनिक का काम करती है। इसके साथ अगर हार्ट में किसी तरह का दर्द रहता है, सांस लेने में दिक्कत आती है, अगर प्लस ज्यादा मजबूत आ रही होती है तो भी इस दवा का उपयोग अच्छा सिद्ध होता है।

Crataegus – अगर हार्ट की मांसपेशियां कमजोर हो गई हैं, किसी प्रकार का हार्ट में इन्फेक्शन हो गया हैं और रोगी इसके कारण बहुत कमजोरी महसूस करता हो, सांस लेने में कठिनाई आती है, हार्ट के कमजोरी के कारण रोगी बहुत जल्दी थक जाता हो तो ये दवा बहुत उपयोगी रहता है।

Digitalis – ये मेडिसिन का जो रोगी होता है उसका हार्ट फैलने लगता है, हार्ट में सूजन आने लगती है, अगर हार्ट काम करना बंद कर दें तो ऐसे समय में Reckeweg R3 में ये Digitalis मेडिसिन है जो हार्ट को ताकत देने में बहुत मदद करता है।

Kalium carbonicum – ये मेडिसिन भी हार्ट के लिए बहुत अच्छा है खासकर तब जब हार्ट में बहुत ज्यादा दर्द हो और Myocardial infarction हो जाए तो ये दवा अच्छा काम करती है।

Kalmia – हार्ट में बहुत पुराना इन्फेक्शन हो, चेस्ट में बहुत दर्द हो जोकि बाएं हाथ तक जाए और उँगलियों तक दर्द उठे, इसके साथ घुटनों में भी दर्द रहा करे तो ये मेडिसिन अच्छा काम करती है।

Phosphorus – इस मेडिसिन का लक्षण यह है कि रोगी की धड़कन काफी तेज हो जाती है, खासकर तब जब रोगी बाईं ओर करवट लेकर सोता है। ऐसे लक्षण में यह मेडिसिन अच्छा काम करती है।

Scilla – इसमें चेस्ट में दर्द होता है, सांस लेने में कठिनाई होती है, ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से नहीं होता तो इस मेडिसिन का उपयोग अच्छा रहता है।

Spigelia – कभी-कभी रोगी की धड़कन बहुत तेज हो जाती है, रोगी समझ नहीं पाता की धड़कन तेज है या धीमी, हार्ट का धड़कना तेज और ब्लड प्रेशर लो हो जाना इस मेडिसिन में पाया जाता है, ऐसे समय इस मेडिसिन का उपयोग बहुत अच्छा रहता है।

Strophanthus – ये हमारे हार्ट पे बहुत तेजी से काम करती है और एक फास्ट टॉनिक की तरह हृदय को मजबूत बनाता है।

ये सभी मेडिसिन Reckeweg R3 में उपलब्ध है जोकि हमारे हृदय में जुड़ी समस्याओं का निवारण करती है।

रेकवेग R3 की लेने की विधि और मात्रा

( Doses of Reckeweg R3 )

  • अगर रोग नया है तो इसकी 10 से 15 बून्द आधे कप पानी में दिन में 4 से 5 बार कुछ दिनों तक लें।
  • अगर बीमारी पुरानी हो गई है तो इसकी 10 से 15 बून्द आधे कप पानी में दिन में 3 बार नियमित रूप से लेते रहें।

जब भी इस मेडिसिन का सेवन करें तो खाली पेट करें क्योंकि खाली पेट ये बहुत अच्छा असर करती है।

Reckeweg R3 का मूल्य 220 रूपए है और ये सभी होम्योपैथिक स्टोर पे उपलब्ध होता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?