Dr. Reckeweg R62 In Hindi – डॉ रेकवेक R62 मीजल्स ड्रॉप के लाभ, फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट और जानकारी

0 93

Dr. Reckeweg R62 का हिंदी नाम डॉ रेकवेक R 62 मीजल्स ड्रॉप है जोकि आंखों में जलन और लाली, त्वचा पर दाने निकलना जिसमे जलन होती है, खांसी से राहत दिलाता है, मीजल्स के हर लक्षण में यह दवा लाभ देता है।

Dr. Reckeweg R62 के गुण

  • किस रूप में उपलब्ध है – ड्रॉप्स
  • वजन – 69 (ग्राम)
  • आयाम – 3 (सेमी) x 3 (सेमी) x 9 (सेमी)
  • कीमत – 220 रूपए (22ml)

Dr. Reckeweg R62 के लक्षण और फायदे

खसरा अर्थात मीजल्स के हर लक्षण में यह दवा लाभदायक है जैसे – बुखार, सूखी खाँसी, नाक बहना, गले में खराश, त्वचा पर दाने निकलना, आँख लाल होना। श्लेष्मिक झिल्ली के सभी प्रकार की सूजन में यह दवा राहत देता है, विशेष रूप से आंख की सूजन में।

Dr. Reckeweg R62 में कई दवाएं मिलाई हुई है उसके बारे में समझ लेते हैं :-

यह कॉम्बिनेशन श्लेष्मिक झिल्ली के सभी प्रकार की सूजन में तेजी से और स्थायी रूप से राहत देता है।

Arum triphyllum : आंखों और त्वचा में जलन के साथ सूजन, साथ में श्लेष्मिक झिल्ली की जलन और दर्द में राहत देता है।

Atropinum : तीव्र सूजन, बुखार की स्थिति, सिर में दर्द, सूखी श्लेष्मा झिल्ली, गले में खराश, विशेष रूप से ऊपरी श्वसन प्रणाली में समस्या होने पर लाभदायक है।

Ferrum phosphoricum and Mercurius solubilis Hahnemanni : प्रतिश्यायी बुखार, रौशनी सहन नहीं होना, चिपचिपा पसीना आने में उपयोगी दवा है।

Reckeweg R62 की खुराक और लेने का तरीका

  • एक्यूट और तीव्र चरण अर्थात जब समस्या ज्यादा हो तो 1/2 से 1 घंटे के अंतराल में दिए जाने चाहिए। आधे कप पानी में 8 से 10 बून्द डाल कर दें। शिशुओं को पानी में 3 से 5 बूंदें दी जानी चाहिए
  • जब सुधार आने लगे तो 8 से 10 बून्द आधे कप पानी में डाल कर हर 2 घंटे पर दें।

Disclaimer: Homeopathicmedicine.info का मकसद सिर्फ यह बताना है कि Reckeweg R62 के प्रयोग करने से पूर्व इसके उपभोक्ताओं को खास होम्योपैथिक चिकित्सक द्वारा लिखे गए सही और सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई सभी जानकारी को डॉक्टर की परामर्श के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां लिखी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको Reckeweg R62 की सुचना पहुंचने के लिए है। कृपया अपने डॉक्टर से राय विमर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर पूर्ण जानकारी लें । हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए चिकित्सक के पास जाकर ही इलाज कराएं। Reckeweg R62 का मुख्य काम आंखों में जलन और लाली, त्वचा पर दाने निकलना जिसमे जलन होती है, खांसी से राहत दिलाता है, मीजल्स के हर लक्षण को ठीक करना है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
1
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट
ऑनलाइन ट्रीटमेन्ट के लिए Dr G.P. Singh से संपर्क करें !