Reckeweg R83 In Hindi [ फूड एलर्जी की होम्योपैथिक दवा ]

0
160

शरीर में एक डिफेन्स सिस्टम होता है जो शरीर को बाहर के जीवाणु व कीटाणु से बचाने में मदद करती है। इस सिस्टम के कारण ही हमे कई सारी बीमारियां नहीं होती है, परन्तु यह इम्यून सिस्टम कभी-कभी खराब हो जाता है और अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है। कुछ खाने के कारण कई बार हमारी त्वचा में इन्फेक्शन हो जाता है जिससे शरीर में एलर्जी, मुँह में छाले हो जाते है। कई बार इस कारण हमे साँस लेने में भी तकलीफ होती है, इस समस्या को फूड एलर्जी कहा जाता है।

फूड एलर्जी के कारण

फूड एलर्जी के कारणों में सबसे प्रमुख कारण आनुवंशिक है। यदि आपके माता पिता को फूड एलर्जी है तो आपको भी यह हो सकता है। फूड एलर्जी मुख्य रूप से दूध, सोयाबीन, मूंगफली, मछली, मीट और अंडे से होती है, यह चीजे बहुत ज्यादा मात्रा में खाने पर फूड एलेर्जी हो जाता है। फूड एलर्जी के कारण ही chronic urticaria की समस्या भी होती है

Loading...

फूड एलर्जी के लक्षण

फूड एलर्जी के लक्षण सबसे अधिक त्वचा में दिखते है, त्वचा में खुजली बहुत होती है, शरीर पर चकत्ते पड़ जाते है। खाना खाने के बाद मुँह के अंदर की परत लाल पड़ जाती है और मुँह में खुजली होती है। फूड एलर्जी में अपच की समस्या व उल्टी की समस्या भी हो सकती है। आपको जिस फूड से एलर्जी है उसे खाने पर साँस लेने में दिक्कत भी हो सकती है। इसमें नाक बहने की समस्या, छींकें आना भी शामिल है। जिस खाने से आपको बहुत एलर्जी है उसे अधिक मात्रा में खाने पर हाथ-पैर या चेहरे में सूजन हो सकती है।

फूड एलर्जी के लिए होम्योपैथी दवा

Reckeweg R83 :- यह डॉ. reckeweg की जर्मन की दवा है। यह दवाई फूड एलर्जी के लिए बहुत ही असरदार है। इसमें कई सारी होम्योपैथी दवाईयाँ मिली हुई है जो निम्न है:-

Adrenalinum, Coffea, Faex medicinalis, Hepar, Histaminum, saccharum officinarum, Solanum Lycopersicum, Solanum Tuberosum .

Adrenalinum :- यह दवाई हमे हर प्रकार की एलर्जी से बचाने में मदद करती है।

Histaminum :- यह दवाई एलर्जी के कारण होने वाले त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

Hepar :- यह दवाई हमारे ग्लांड्स पर प्रभाव डालती है ताकि हमे एलर्जी न हो।

बाकी दवाइयां भी एलर्जी में बहुत अच्छा काम करती है। ये सभी दवाइयां R83 में डली हुई है, यह सभी दवाईयाँ एलर्जी होने से बचाती है साथ ही अगर एलर्जी हो गई है तो उसे भी ठीक करने में मदद करती है।

Reckeweg R83 दवाई लेने की विधि

यदि आपको बहुत समय से फूड एलर्जी की समस्या है, शरीर में खुजली होती है, चकत्ते हो जाते है त्वचा पर तथा वह ठीक नहीं हो पा रहा है तो इस स्थिति में R83 बहुत ही लाभदायक दवाई है, R83 की 5 से 10 बून्द एक चौथाई कप पानी में डाले और इसे पी ले, इसे दिन में दो बार खाली पेट पीना है। यह दवाई आपको छः से सात महीने तक पीनी है जब तक आपकी एलर्जी अच्छे से ठीक न हो जाये।

यदि आपको chronic urticaria की समस्या है साथ ही फूड एलर्जी है तो R83 के साथ आपको Astacus Fluviatilis 6 CH का सेवन करना है। इसकी दो-दो बून्द दिन में दो बार पीना है। दोनों दवाइयों के बीच 15 मिनट का अंतर जरूर रखे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

अगर आपको किसी खाने से समस्या है और आपने वह ज्यादा मात्रा में खा लिया और अचानक आपको फूड एलर्जी के लक्षण दिखने लगे तो R83 को हर दस मिनट में एक चम्मच पानी में 5 -5 बून्द डाल कर पीना है, इससे एक घंटे में आराम मिलने लगेगा और फिर फूड एलर्जी 3 से 4 घंटे में पूरी तरह ठीक हो जायेगा। अगर घर में किसी और को यह समस्या हुई है तो उसे भी इसी प्रकार देना है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here