Sore Throat Treatment Homeopathy

1,596

ठण्ड लगने, गरम-ठण्डे पदार्थ एक साथ खाने, टॉन्सिल हो जाने, मौसम बदलने, अधिक बोलने आदि कारणों से गले में सूजन तथा खराश-सी आ जाती है । इससे गले में लाली, गला सूखा हुआ, दर्द, निगलने में कष्ट आदि लक्षण प्रकट होते हैं ।

काली बाई क्रोम 3x – यह गले की सूजन, गले में खराश, गला दु:खना आदि लक्षणों की विशिष्ट दवा है । गले की सूजन संबंधी प्रायः प्रत्येक परिस्थिति में इसे दिया जा सकता है ।

गुयेकम 3 – गले की सूजन की प्रमुख दवा है । गले में ऐसी दु:खन कि रोगी बोलते समय अपना गला पकड़ ले, गले में मिर्च लगने जैसी जलन हो, गला ऐसा सूख जाये कि पानी का सहारा लिये बिना कुछ भी न निगला जाये तो लाभप्रद है ।

बेलाडोना 30 – रोग की पहली अवस्था में जबकि गला लाल, सूजन, खराश, निगलने में परेशानी, गले से कान तक दर्द आदि लक्षण प्रकट हों।

एपिस मेल 30 – गले में सूजन, गले का काग फूल जाना, जलन, मधुमक्खी के डंक मारने जैसा दर्द आदि लक्षणों में दें ।

जिंकम मेट 30 – शराब या तम्बाकू के प्रयोग से सूजन हो, दर्द हो, गले को बार-बार साफ करना पड़े तो देनी चाहिये ।

हिपर सल्फर 30 – ऐसा लगे कि गले में मछली का काँटा फँस गया है, गरम पदार्थों के सेवन से और गरम सेंक से आराम मिले तो ऐसे लक्षणों में यह दवा देनी चाहिये ।

सिस्टस कैन 30, 200– गले में खराश, खुश्की, खुजली, गले में रेत होने की-सी अनुभूति, बार-बार पानी पीना पड़े तो प्रयोग करनी चाहिये ।

फाइटोलक्का 30 – गले में सूजन, गरम पदार्थ निगलने में कष्ट, सूजन की जगह बैंगनी हो जाये तो लाभ करती हैं ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
1 Comment
  1. abhishek singh says

    Doctar mujhe gale me bahut dikkat hai . Mere gale me andr daane hai sujan hai gala laal rhta h saans lene me taklif naak band aur sookhi khaansi aati hai kyaa kre btaoye ??

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.