गुटखा या तम्बाकू खाने से मुंह नहीं खुलने के होम्योपैथिक उपचार

0
526

जो लोग गुटखा या तम्बाकू ज्यादा खाते हैं उनको मुँह खोलने और बंद करने में समस्या होती है, जिसे मेडिकल की भाषा में Oral Submucous Fibrosis कहते है। मुँह में जब भी कोई घाव बनता है तो उस जगह पर Healing Process शुरू हो जाता है जिस कारण वहाँ पर निशान बन जाता है। जब आप गुटखा, सुपारी खाते हैं तो बार-बार चोट बनता और ठीक होता रहता है, जिस कारण उस स्थान पर Fiber Tissue (परत) जमते रहते हैं और जब यह Fiber Tissue अधिक जम जाते हैं तो मुँह खोलने की समस्या शुरू हो जाती है इसी समस्या को Oral Submucous Fibrosis कहते है। Oral Submucous Fibrosis कैंसर की प्रारंभिक अवस्था भी है। यदि आपको गुटखा खाने की बहुत आदत है तो जल्द ही इसे छोड़ दीजिये क्योंकि यह चार या पांच साल में कैंसर की अवस्था तक पहुंच सकता है।

Oral Submucous Fibrosis के कारण

जैसा की ऊपर कहा गया है, यदि आप लम्बे समय तक गुटखा, सुपारी, तम्बाकू का सेवन करते हैं तो आपको Oral Submucous Fibrosis हो सकती है। साथ ही अगर आपकी इम्युनिटी कम है तो भी आपको ये खतरा हो सकता है या यदि आपके शरीर में आयरन की मात्रा कम है तो भी आपको Oral Submucous Fibrosis होने का खतरा बढ़ जाता है।

Oral Submucous Fibrosis के लक्षण

प्रारंभिक अवस्था में मुँह में Fiber Tissue की परतें जमने लगती हैं। मुँह को खोलने में दिक्कत होने लगेगी। धीरे-धीरे वह परत मोटी होती जाएगी और जमने लगेगी जिससे मुँह खोलने में और अधिक दिक्कत होती जाएगी। Fibrosis मुँह के पिछले हिस्से से शुरू होती है और आगे तक होती जाती है। जहाँ पर Fiber Tissue की परतें जम रही है वहाँ पर कालापन दिख सकता है। खाते समय चबाने में समस्या हो सकती है। तीखा खाने में दिक्कत होगी।

Oral Submucous Fibrosis की समस्या से निदान के लिए होम्योपैथी दवाइयाँ

Curcuma longa Q + Ocimum Sanctum Q :- दोनों दवाइयों को बराबर मात्रा में मिला कर रख लें। इस मिश्रण की 20 से 30 बून्द एक चौथाई कप पानी में मिला लेनी है और इससे दिन में 3 से 4 बार कुल्ला करना है। यदि इस दवाई का सेवन आप छः महीने करते हैं तो आपका Oral Submucous Fibrosis पूरी तरह ठीक हो जायेगा। लेकिन ये दवाई तभी ज्यादा असर करेगी जब आप तम्बाकू, गुटखा खाना बंद कर दें।

Causticum 200 :- यह दवाई Fibrosis के इलाज के लिए बहुत ही मददगार है। Fibrosis को यह बहुत ही जल्द ठीक कर देती है। इसकी दो बूंद सुबह सुबह पीना है। इसका सेवन लगातार पांच से छः महीने करे बेहतर परिणाम के लिए करें।

Nux Vomica 30 :- इसका सेवन रात में करना है। यह पेट की समस्या में भी काम आती है, साथ में मुँह के छालों को जल्दी ठीक करती है। यह दवाई गुटखे की लत को भी कम करती है। इसकी 2 बूंद रोज रात में जीभ पर टपका लेना है।

Calcarea Fluor 3x :- इसकी 6 गोली दिन में तीन बार लेनी है। इसे पानी के साथ नहीं लेना इसे केवल मुँह में रख कर चूसना है। यह बहुत ज्यादा असरदार दवाई है Fibrosis में। यदि आपको ज्यादा दिक्कत है तो आप दिन में चार बार भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अगर आप इन सभी दवाइयों का सेवन लगातार तीन से छः महीने करते हैं तो Oral Submucous Fibrosis की समस्या समाप्त हो जाएगी लेकिन इसके लिए आपको तम्बाकू, गुटखा का सेवन भी छोड़ना होगा वरना यह समस्या बाद में दुबारा हो सकती है जो हानिकारक है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here