Sun stroke – लू के दुष्प्रभाव

311

ग्लोनाइन 30- गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाने पर यह संभावना रहती है कि कहीं लू न लग जाये । अतः गर्मी के दिनों में कहीं बाहर जाने से पहले इस दवा की चार गोलियाँ मुख में रखकर चूस लेनी चाहिये । यह दवा प्रतिदिन दो-तीन बार तक ले सकते हैं । इस प्रकार लेने से संभावित लू लगने से बचा जा सकता है । साथ ही, गर्मियों के दिनों में पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिये और कभी भी खाली पेट नहीं रहना चाहिये ।

बरसात के दुष्प्रभाव

नैट्रम सल्फ 200- बरसात के मौसम में अधिक खाने-पीने, दूषित जल पीने, दूषित हरी सब्जियाँ खाने आदि से कुछ बीमारियाँ (जैसे- ज्वर, खुजली आदि) उत्पन्न हो सकती हैं । इन सबसे बचने के लिये प्रतिषेधक दवा के रूप में इस दवा की केवल एक मात्रा ले लेनी चाहिये ।

अनियमित खान-पान के दुष्प्रभाव

मर्कसॉल 200– जब कभी आपको कहीं बाहर यात्रा पर जाना हो अथवा किसी विवाह-पार्टी आदि में जाना हो और यह संभावना हो कि उल्टा-सीधा खाने-पीने से तबियत खराब हो सकती है तो ऐसे उपसगों से बचने के लिये इस दवा की केवल एक मात्रा ले लेनी चाहिये। इससे आप उल्टा सीधा खाने, खराब पानी पीने आदि से होने वाले रोगों से बचे रहेंगे । प्रसिद्ध होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ० शंकरन का भी यही मत है । लेकिन इस दवा की आदत नहीं डालनी चाहिये अर्थात् ऐसी आदत न बनायें कि प्रत्येक यात्रा से पहले इस दवा को लेना पड़े ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
1 Comment
  1. Gokarnapanday says

    Namaste.
    Mujhe balam aata he balam ke dawai vi kha raha hu par kuch vi aakar nhi ho raha 3mahino se bhi jayada ho gya please kuch dawai bataiye

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.