Renakoll Syrup In Hindi [ यूरिन इन्फेक्शन ( UTI ) का होम्योपैथिक दवा ]

0
514

शरीर के अन्य अंगों की तरह ही हमारा Urinary System भी हमारे लिए बहुत उपयोगी है, यह हमारे शरीर में गंदे खून को छानता है और शरीर तथा खून में जो गंदगी होती है उसे शरीर से बाहर निकालता है। Urinary System में सबसे अधिक महत्वपूर्ण ऑर्गन है किडनी। किडनी ही खून को छानने का काम करती है और खून में उपलब्ध खराब पदार्थ को निकालती है, किडनी के साथ ही Ureter नली होती है जिससे होते हुए खराब पदार्थ नीचे आती है, ureter हमारे Urinary Bladder से जुड़ी होती है जहाँ पेशाब जमा होता है और फिर वह Urethra के जरिये बाहर निकल जाती है।

किडनी, Ureter, Urethra और Urinary Bladder में यदि कोई दिक्कत हो जाती है, जैसे सूजन हो जाना या इन्फेक्शन हो जाना तो उसे ठीक करने के लिए होम्योपैथी में एक दवाई है, जिससे यह सब ठीक हो जाएगी। यदि आपको किडनी स्टोन या सूजन हो जाती है तो भी यह दवाई लाभदायक है, साथ ही अगर किडनी ने काम करना कम कर दिया है तो भी यह दवाई लाभदायक है।

किडनी की समस्याओं में दिखने वाले लक्षण

Loading...

यह समस्या महिलाओं को बहुत अधिक होता है, खासतौर पर जो लोग 19 से 30 साल के बीच है उन्हें यह समस्या अधिक होती है, इसमें पेशाब बार-बार होता है और पेशाब में जलन काफी होती है, पेट में और किडनी की तरफ दर्द बहुत होता है। इसके लिए होम्योपैथी दवाई है :-

Renakoll Syrup :- यह दवाई sugar फ्री है इसलिए यह दवाई मधुमेय के मरीज भी इस्तेमाल कर सकते है। इसमें कई सारी होम्योपैथी दवाइयां मिली हुई है जोकि निम्न है:-

Berberis Vulgaris 0 2% Sarsaparilla 0 2% Sabal Serrulata 0 1% Tribulus Terrestris 0 1% Chimaphila umbellata 0 1% Helonias Dioica 0 1% Juniperus Communis 0 1% Vesicaria 0 1% in flavoured Sorbitol base q.s.

Berberis Vulgaris :- यह दवाई किडनी stone के लिए बहुत ही लाभदायक दवाई है, यदि आपको ureter या Urinary Bladder में Stone होता है तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है। किडनी में इन्फेक्शन को यह दवाई ठीक करती है। पेशाब करते वक्त दर्द हो तो यह दवाई उसे भी ठीक करती है।

Sarsaparilla :- यदि आपको पेशाब बार-बार होता है या पेशाब कम होता है साथ ही जलन हो तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Sabal Serrulata :- यदि पेशाब न निकले, अधिक जोर लगाना पड़े साथ ही पेशाब करते वक्त दर्द या जलन हो तो यह दवाई बहुत कारगर है।

Tribulus Terrestris :- यह दवाई Urinary इन्फेक्शन के लिए बहुत असरदार दवाई है, यदि पेशाब में लालरक्त कोशिकाएं बहुत अधिक है अर्थात लाल रंग का पेशाब निकलता है तो यह दवाई बहुत फायदेमंद है।

Chimaphila umbellata :- यदि महिलाओं को Urinary, किडनी में समस्या हो गई है, पेशाब करते वक्त दर्द होता है साथ ही किडनी में सूजन होती है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है।

Helonias Dioica :- अगर किडनी की तरफ दबाने पर दर्द महसूस हो, कमर दर्द हो तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

Juniperus Communis :- किडनी में इन्फेक्शन होना, दर्द होना, सूजन आना आदि समस्याओं में यह दवाई बहुत ही लाभदायक है।

Vesicaria :- यह दवाई किडनी और Urinary Bladder के इन्फेक्शन के लिए बहुत फायदेमंद दवाई है।

यह सब दवाइयां Renakoll syrup में डली हुई है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

Renakoll syrup पीने की विधि :- यदि आपको किडनी इन्फेक्शन की समस्या है या किडनी ठीक से काम नहीं करती साथ ही यदि किडनी में Stone की समस्या है, पेशाब की कोई भी समस्या है तो यह सिरप बहुत ही लाभदायक है। इस सिरप की 5-5 ml दिन में दो बार पीनी है। इसका सेवन तब तक करे जब तक Urinary Track इन्फेक्शन ठीक न हो जाये या स्टोन खत्म न हो जाये तबतक।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here