Goitre Treatment Homeopathy – घेंघा का इलाज़

931

यह रोग भोजन में आयोडीन की कमी के कारण होता है । इस रोग में गले की गाँठ (थायरॉइड ग्रंथि) धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और बहुत बढ़ जाती है । यह गाँठ कठोर होती है। इस रोग में आवाज बैठ जाना, खाना खाने में कष्ट, घबराहट, आलस्य आदि लक्षण प्रकट होते हैं ।

आयोडम 30, 200 – घेघा के साथ सख्त गर्मी लगे, भूख बहुत ज्यादा लगे और खाना खाते ही फिर भूख लग आये तो उपयोगी है । काली आँख और काले बालों के रोगी के लिये अति लाभदायक हैं । डॉ० नैश का कहना है कि पूर्णमासी की रात से अगले दिन से इस दवा की CM (एक लाख) शक्ति की प्रतिदिन एक मात्रा के हिसाब से कुल चार मात्रायें दें- इस प्रकार देने से रोग ठीक हो जाता है ।

ब्रोमियम 30, 200 – घेघा का पत्थर की तरह सख्त होना, रोगी आत्महत्या करना चाहे तो लाभप्रद हैं । नये रोग में घेघा नरम भी हो सकता है। नीली आँखों वालों के लिये लाभप्रद है । आयोडम के प्रयोग से लाभ न होने पर अवशय प्रयोग करें ।

थाइरॉयडिनम 3x – जब कोई दवा काम न करे तो इसका प्रयोग करें। रखनी चाहिये और रोग में कोई भी तब्दीली आते ही इस औषधि को तुरन्त इस दवा को 6 शक्ति में दें ।

कल्केरिया कार्ब 30 – घेघा के रोगी जिन्हें हाथ-पैर और सिर पर हर समय पसीना आता रहे, रोगी का रंग पीला पड़ गया हो, घेघा के कारण कान बहना शुरू हो गये हों, रोगी मोटा हो, चलने से साँस फूल जाये आदि लक्षणों में लाभप्रद है ।

सिस्टस कैन 30 – रोगी को सर्दी ज्यादा महसूस हो, रोगी को मधुमेह या दिल का कोई रोग भी हो, साँस जल्दी फूल जाती ही इत्यादि लक्षणों में लाभप्रद रहती हैं ।

काली आयोड 30 – धेघा इतना कोमल हो कि जरा-सा स्पर्श भी सहन न हो पाता हो, तो लाभप्रद है ।

हाइडैस्टिस केन 30 – युवावस्था में अथवा गर्भावस्था में घेघा रोग होने पर लाभप्रद है ।

स्पांजिया टोस्टा 30 – रोग पुराना पड़ गया हो, दर्द हो, सोते समय सॉस बन्द हो जाये, खाते समय किसी हरकत की सी अनुभूति हो तो लाभ है । दमे या हृदय-रोग से ग्रसित लोगों के घेघा में अति लाभकर है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.